इंदिरा गांधी के हत्यारों का महिमामंडन, सडक़ों पर उतरे खालिस्तान समर्थक, पोस्टर्स से बढ़ा तनाव

नई दिल्ली। सिखों के लिए ‘खालिस्तान’ की मांग करने वाले अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस की वजह से ऑस्ट्रेलिया में तनाव पैदा हो गया है। मेलबर्न की सडक़ों पर खालिस्तानियों ने पोस्टर लगाकर इंदिरा गांधी के हत्यारों का महिमामंडन किया है। इसको लेकर वहां सिख और हिंदू समुदाय के बीच तनाव की स्थिति बन गई है। मेलर्बन में ‘ऑस्ट्रेलियाई सिख नरसंहार जनमत संग्रह’ नाम से पिछले कई दिनों से कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। बड़ी बात यह है कि भारत सरकार की ओर से स्स्नछ्व के इन कार्यक्रमों को बैन करने की मांग भी की गई थी।
पाकिस्तानी वेबसाइट द न्यूज़।कॉम के मुताबिक,मेलबर्न में प्लंपटन गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तान जनमत संग्रह का एक पोस्टर लगाया गया। यह पोस्टर अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस पोस्टर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों सतवंत सिंह और केहर सिंह की तस्वीरें भी थीं। दोनों को साल 1989 में दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई थी। पोस्टर में लिखा था, पंजाब को आजाद कराने की आखिरी लड़ाई। खालिस्तान जनमत संग्रह के लिए 29 जनवरी को वोटिंग।
इन पोस्टर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ऑस्ट्रेलिया में हिंदू समुदाय के लोग नाराज हो गए। हिंदू समुदाय ने एंथनी अल्बेन्स सरकार से 29 जनवरी को होने वाले जनमत संग्रह पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। बताया जा रहा है कि हिंदू संगठन ने खालिस्तानी समर्थकों की ओर से लगाए गए पोस्टर फाड़े और उनको काले रंग से रंग दिया। इसको लेकर खालिस्तानियों ने भी जवाबी हमला किया और सडक़ों पर खूब हंगामा काटा।
बता दें किभारत ने पिछले महीने ‘खालिस्तान रेफरेंडम’ वोटिंग को लेकर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सामने जोरदार आपत्ति दर्ज कराई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियन सरकार ने खालिस्तान रेफरेंडम अभियान और निर्धारित वोटिंग पर न तो कोई रोक लगाई और न ही इसके खिलाफ कुछ कार्रवाई की। भारत सरकार ने खालिस्तान जनमत संग्रह रैली की घोषणा के बाद ऑस्ट्रेलिया को देश में खालिस्तान कार्यकर्ताओं की बढ़ती उपस्थिति के बारे में भी चेतावनी दी थी।

Related Articles

Back to top button