जोशीमठ में आज होटल पर चलेगा बुलडोजर

 

देहरादून। उत्तराखंड के जोशीमठ में असुरक्षित हो चुके भवनों को गिराने का अभियान आज यानि मंगलवार से शुरू होगा। बताया जा रहा है कि सबसे पहले होटल मलारी इन और माउंट व्यू को गिराया जाएगा। इसके लिए मौके पर बुलडोजर पहुंच गया है। साथ ही प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि दोनों होटलों को एक्सपर्ट टीम की देखरेख में ध्वस्त किया जाएगा।
होटल मलारी इन के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने कहा है कि अगर जनहित में होटल को गिराया जा रहा है तो मैं सरकार और प्रशासन के साथ हूं। भले ही मेरे होटल में आंशिक दरारें ही क्यों न हों। लेकिन मुझे नोटिस दिया जाना चाहिए था और मूल्यांकन किया जाना चाहिए था। मैं मूल्यांकन के लिए आग्रह करता हूं, मैं छोड़ दूंगा।
एसडीआरएफ के कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने कहा कि दो होटलों में से मलारी इन को आज चरणबद्ध तरीके से पहले तोड़ा जाएगा। सबसे पहले ऊपर के हिस्से को तोड़ा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि दोनों होटल झुक गए हैं और एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए हैं। जोशीमठ में सोमवार को 68 और घरों में दरार देखी गयी, जिसके बाद जमीन धंसने से प्रभावित मकानों की संख्या 678 हो गयी है, जबकि 27 और परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।
वहीं, चमोली के डीएम ने कहा है कि असुरक्षित जोन के तहत चिह्नित भवनों को खाली करा दिया गया है और इसके आसपास के बफर जोन को भी खाली कराया जा रहा है। आज सीबीआरआई, रुडक़ी से एक टीम यहां आएगी और वे उन भवनों की पहचान करेगी जिन्हें गिराने की आवश्यकता है और उनके मार्गदर्शन में आगे की कार्रवाई की जाएगी।
भवनों को गिराने के लिए विस्फोटकों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके लिए मेकेनिकल तकनीक की मदद ली जाएगी। इस काम को एक एक्सपर्ट टीम की देखरेख में पूरा किया जाएगा। वहीं, जिला प्रशासन ने असुरक्षित 200 से अधिक घरों पर लाल निशान लगा दिया है। उसने इन घरों में रहने वाले लोगों को या तो अस्थायी राहत केंद्रों में या किराये के घर में जाने को कहा है। इसके लिए प्रत्येक परिवार को अगले छह महीने तक राज्य सरकार से 4000 रुपये मासिक सहायता मिलेगी।

Related Articles

Back to top button