स्कूल खुलने के समय को लेकर आया नया आदेश

लखनऊ। नया साल शुरू होते ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है। पूरा उत्तर भारत सर्द हवाओं के साथ गिरते तापमान, गलन वाली सर्दी से ठिठुर रहा है। घने कोहरे के कारण बाहर निकलना तक मुश्किल हो रहा है। इन कारणों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में स्कूल खुलने के समय को लेकर एक नया आदेश आया है। कई जिलों में सर्दी की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं। राजधानी लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय खुलने के समय को लेकर आदेश जारी किया है। इसके अनुसार स्कूल खुलने का समय अब दिन के 10 बजे होगा। यानी यूपी की राजधानी के स्कूलों में अब दिन के 10 बजे से ही पहली क्लास लगेगी।
ये आदेश 10 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। लखनऊ बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूल टाइम बदला गया है। उससे ऊपर यानी 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं उसी तरह चलती रहेंगी जैसे अब तक चल रही थीं।
सर्दी के सितम को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ठंड की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं। पांच जिले- आगरा, इटावा, बरेली, बिजनौर और बदायूंज् इन जगहों पर 31 दिसंबर तक छुट्टियां दी गई थीं, आदेश 26 दिसंबर को आया था। लेकिन अब मौसम की मार के मद्देनजर जिलाधिकारियों ने छुट्टी बढ़ाने के आदेश दिए हैं।
आदेश के अनुसार इटावा में 4 दिन छुट्टी (5 जनवरी तक) बढ़ा दी गई है। आगरा, बरेली और बिजनौर में छुट्टी दो दिन (3 जनवरी तक) बढ़ाई गई है। जबकि बदायूं में तीन दिन (4 जनवरी तक) और स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 8वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। ऊपरी कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल के शेड्यूल के अनुसार जाना होगा।
इसके अलावा यूपी के मैनपुरी में 14 जनवरी 2023 तक विंटर ब्रेक दिया गया है। गोरखपुर में क्लास 3 जनवरी तक, वाराणसी में 4 जनवरी तक क्लास 8वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं, सीतापुर में 4 जनवरी तक 12वीं तक छात्रों को राहत दी गई है, क्लास 8 तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि ठंड अगर यूं ही बढ़ती रही और कोहरा नहीं छटा तो छुट्टियां और बढ़ाई जा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button