600 करोड़ की लागत से तैयार मिनी सचिवालय का उद्घाटन कल

  • नए ऑफिस में भी पंचम तल पर बैठेंगे सीएम

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। अखिलेश यादव सोमवार को राजधानी में नए सचिवालय भवन का उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि 602 करोड़ की लागत से बनकर तैयार सचिवालय भवन देश का सबसे हाईटेक सीएम ऑफिस होगा। यहां 1300 लोग एक साथ बैठकर काम कर सकेंगे। बी-ब्लॉक भवन में अखिलेश यादव का ऑफिस पंचम तल पर होगा।

वास्तु के हिसाब से बना है ऑफिस

विधायक निवास दारुलशफा के पीछे बने नए सचिवालय भवन का नाम लोक भवन दिया गया है। इसे वास्तु के अनुसार तैयार किया गया है। बेसमेंट में चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। भूमिगत पार्किंग 392 वाहनों और ओपेन वाहन पार्किंग की क्षमता 22 वाहनों की होगी। बता दें, एनेक्सी भवन को 90 साल पूरे हो चुके थे। साथ ही वहां अफसरों के ऑफिस की जगह भी कम पड़ रही थी। इसी वजह से नया सचिवालय भवन बनाया गया, जिसका काम मार्च 2014 में शुरू हुआ था।

ऐसी होगी बिल्डिंग की व्यवस्था

बिल्डिंग में ए, बी और सी मिलाकर कुल 3 ब्लॉक हैं। ब्लॉक-बी में अंडरग्राउंड ऑडिटोरियम और ग्राउंड फ्लोर सहित 5 मंजिल हैं। इसी तरह ब्लॉक-सी में भूमिगत पार्किंग और ग्राउंड फ्लोर सहित 7 मंजिल भवन हैं। ब्लॉक-ए में दो मंजिला अंडरग्राउंड पार्किंग और फर्स्ट फ्लोर पर सिक्युरिटी व पास ऑफिस होगा।
5वें फ्लोर पर सचिवालय भवन होगा, जहां कॉन्फे्रंस रूम, सीएम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम, कैबिनेट लाउंज, कैबिनेट ऑफिस स्टाफ रूम, प्रमुख सचिव सीएम व उनके स्टाफ के लिए रूम और विधायकों के लिए वेटिंग लाउंज बना है।

इन चीजों से तैयार हुआ है नया ऑफिस

सीएम के नए ऑफिस में स्टोन क्लेडिंग, रिफ्लेक्टिव ग्लास, साउंड इन्सुलेशन के लिए डबल वैक्यूम ग्लास, फर्श पर इटैलियन मार्बल, ग्रेनाइट, बिट्रीफाइड टाइल्स और वुडेन फ्लोरिंग इस्तेमाल हुई है। साथ ही मैटेलिक ग्रिड, जिप्सम व वुडेन फाल्स सीलिंग, दीवाल/पिलर की सुरक्षा के लिए स्टेनलेस स्टील के कार्नर गार्ड, दरवाजों और खिड़कियों में ब्रास फिटिंग्स और डोर क्लोजर व मैलामाइन पॉलिश पीयू कोटिंग है।

बिजली की है फुल व्यवस्था

नए सीएम ऑफिस में बिजली आपूर्ति के लिए 33 केवी सब-स्टेशन, मॉडर्न इलेक्ट्रिकल पैनल, पावर बैकअप के लिए 1 हजार केवीए के 3 जनरेटर, केंद्रीय वातानुकूलन, 15 लिफ्ट, भवनों में एनर्जी इफीशिएंट लाइट फीचर्स, मॉड्यूलर स्विचेज और साकेट्स लगाए गए हैं।

Pin It