36 कॉलेजों की मान्यता संकट में

वेेबसाइट पर कॉलेज का डेटा अपलोड न करने की वजह से होगी कार्रवाई

कई कॉलेज का कहना है कि उनके पास नहीं है लॉग इन आईडी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों की मान्यता पर खतरा मंडराने लगा है। अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण कार्य 2014-15 के तहत एलयू से सम्बद्ध कॉलेजों को वेबसाइट पर डेटा अपलोड करने के निर्देश दिया गया था। नोटिस मिलने के बावजूद अब तक 36 कॉलेज ने वेबसाइट पर डेटा अपलोड नहीं किया है। डेटा अपलोड करने की अन्तिम तिथि 12 जनवरी निर्धारित की गई है, बावजूद इसके अभी तक अधिकतर कॉलेज ने लखनऊ विश्वविद्यालय को डाटा नहीं भेजा है। अब विश्वविद्यालय ऐसे सभी कॉलेज पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

कई कॉलेज को नहीं पता है लॉग इन आईडी
जिन 36 कॉलेजों ने डेटा अपलोड नहीं किया है उनमें लगभग सभी सेल्फ फ ाइनेंस कॉलेज हैं। वहीं दो एडेड कॉलेज भी शमिल है। इसमें क्रिश्चियन कॉलेज और राजकीय यूनानी कॉलेज के नाम सूची में हैं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो कराया है लेकिन डेटा अपलोड नहीं किया है। अन्य निजी कॉलेजों ने तो रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराया। 11 जनवरी को कई कॉलेज रजिस्ट्रार कार्यालय आए, जिसमें कई का कहना था कि उनके पास लॉग इन आईडी नहीं है। वहीं कुछ को प्रक्रिया के बारे में कुछ नहीं पता था। कार्यालय की ओर से भी निर्देश प्रेषित किया गया है 12 जनवरी तक डेटा अपलोड नहीं किया गया तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

दो बार जारी की जा चुकी है नोटिस
एलयू के रजिस्ट्रार अखिलेश मिश्रा ने बताया कि इस संबंध में शासन ने कॉलेज को फ टकार लगाई है। वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से दो बार नोटिस जारी की जा चुकी है, इसके बावजूद अब तक सारे कॉलेज ने डेटा अपलोड नहीं किया है। इसलिए जो भी कॉलेज निर्धारित तिथि में यह कार्य पूरा नहीं करेंगे अगले सत्र में उन कॉलेजों के एडमिशन रोक दिये जाएंगे। वहीं सम्बद्धता भी समाप्त कर दी जाएगी।

Pin It