3-डी स्पीड ब्रेकर से आएगी हादसों में कमी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को गुजरात की दो स्टूडेंट्स का इनोवेशन काफी पसंद आया है। उन्होंने रोड एक्सीडेंट्स में कमी लाने के लिए अब सडक़ों पर थ्रीडी पेंटिग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इसके तहत सडक़ों पर थ्रीडी स्पीड ब्रेकर और जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाएंगी।
नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि हम थ्रीडी तस्वीरों के सहारे जरूरत से ज्यादा स्पीड को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए थ्रीडी वर्चुअल स्पीड ब्रेकर बनाएं जाएंगे ताकि स्पीड ब्रेकर की जरूरतों से बचा जा सके। हाल ही में नई दिल्ली में हुई बैठक में सडक़ हादसों में कमी लाने के लिए रोडमैप तैयार करने का फैसला लिया गया था। सडक़ हादसों में मरने वालों की तादाद हर साल बढ़ती जा रही है। विश्वस्वास्थ्य संगठन समेत एनसीआरबी की मानें तो भारत में अंधाधुंध बढ़ते वाहनों के कारण हादसों में इजाफा हुआ है। देश में सडक़ों हादसों में जान गंवानेवालों का आंकड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा है।
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आकड़ों के मुताबिक, देश में सडक़ हादसों के कारण हर घंटे 19 या हर तीन मिनट पर एक व्यक्ति की मौत होती है। सबसे ज्यादा चीन में सालाना एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत सडक़ हादसे में होती है।एक सर्वे की मानें तो सडक़ हादसों की तुलना में भारत चीन से थोड़ा ही पीछे है।

Pin It