आज की मुलाकात सबसे खास

जयंत पहुंचे अखिलेश के घर, मिलकर दोनों देंगे यूपी फतह को अंतिम रूप

  • आचार संहिता लगने से पहले दोनों के बीच सीटों में बंटवारा लगभग तय
  • सपा प्रमुख के घर पर चल रहा गहन मंथन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल तैयार है। निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। वहीं आचार संहिता लगने से पहले सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी गोटी बिछाने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में आरएलडी मुखिया जयंत चौधरी आज सपा मुखिया से मुलाकात करने उनके घर पहुंचे हैं। राष्टï्रीय लोकदल सुप्रीमो जयंत चौधरी आज सुबह सपा प्रमुख अखिलेश यादव के घर पहुंच गए।

दोनों नेताओं के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है। फिलहाल अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है। दरअसल, सपा और रालोद का गठबंधन हो चुका है। जयंत और अखिलेश दोनों दो बड़ी साझा रैलियां भी कर चुके हैं पर अभी भी सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। जयंत ज्यादा सीटें मांग रहे हैं और अखिलेश इसके लिए तैयार नहीं हैं। मुजफ्फरनगर और मेरठ की कुछ सीटों को लेकर संशय है। इसी पर बात करने के लिए जयंत लखनऊ में है। माना जा रहा है कि आज सीटों पर अंतिम बात बन जाएगी। सुबह ही अखिलेश ने अपनी मसिर्डीज से उन्हें हवाई अड्डे से अपने आवास पर बुलवाया है। यह भी बता दें कि सपा और रालोद के बीच गठबंधन पर पूर्ण सहमति बन जाने के बाद भी सीटों के बंटवारे का पेंच नहीं सुलझ पा रहा है। दोनों दलों का शीर्ष नेतृत्व टिकट के दावेदारों से परेशान है। टिकट न मिलने की स्थिति में विद्रोह की आशंका को देखते हुए सीटों के बंटवारे पर वे बहुत सधे कदमों से आगे बढऩा चाहते हैं।

गठबंधन में टिकट की अहमियत बढ़ी

कृषि कानून विरोधी रैलियों से अपनी राजनीतिक जमीन मजबूत करने वाले रालोद के पास इस समय पश्चिमी यूपी के खास प्रभाव वाले जिलों में बड़ी संख्या में टिकटों के दावेदार आ रहे हैं। सपा के साथ गठबंधन में टिकट की अहमियत और बढ़ गई है। दावेदारों के इसी दबाव के कारण रालोद का शीर्ष नेतृत्व गठबंधन में ज्यादा सीटें लेना चाहता है। उधर सपा भी पश्चिमी यूपी में अपनी मौजूदगी बनाए रखना चाहती है। ऐसे में सपा भी चाहती है कि गठबंधन में सीटों का बंटवारा इस तरह हो कि सभी जिलों में सपा के भी प्रत्याशी हों।

जयंत मांग रहे हैं 36 सीटें

सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम दौर की बातचीत होगी। जयंत 36 से 40 सीटों की मांग कर रहे हैं जबकि अखिलेश 28 सीट ही देना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि जयंत ज्यादा सीटें मांग रहे हैं और अखिलेश इसके लिए तैयार नहीं हैं। मुजफ्फरनगर और मेरठ की कुछ सीटों को लेकर संशय है। इसी पर बात करने के लिए जयंत लखनऊ पहुंच गए हैं। बता दें कि चौधरी अजीत सिंह के निधन के बाद जयंत के सामने पार्टी के खोते जनाधार को बचाने की चुनौती है और इसीलिए जंयत अब गठबंधन के जरिए इसका भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं।

कोहरे व बादलों की गिरफ्त में यूपी, ओले गिरने से ठंड बढ़ी

अधिकांश जगह बारिश से गलन बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। इस समय पूरा यूपी कोहरे तथा बादलों की गिरफ्त में है। कानपुर, मैनपुरी के साथ लखनऊ और आसपास के जिलों में रात से हो रही बरसात ने ठंड को बढ़ा दिया है। झांसी के साथ ही फिरोजाबाद में ओले गिरने से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। मेरठ, लखनऊ और आसपास के जिलों में घना कोहरा होने के कारण गलन बढ़ गई है।

कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो रही है। कानपुर तथा पास के जिलों में सुबह से बारिश हो रही है तो मैनपुरी में रात भर बूंदाबांदी के बाद सुबह तेज बारिश होने से मौसम में गलन बढ़ गई है। फिरोजाबाद में ओलावृष्टि के कारण ठिठुरन बढ़ी है तो बरेली में बारिश के बीच में हल्की हवा ने ठंड और बढ़ा दिया है। झांसी और आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह से ही वर्षा हो रही है। यहां के बरुआसागर और बबीना ब्लॉक के गांव लहर ठकरपुरा में वर्षा के साथ ही ओले गिर रहे हैं।

कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 90 हजार नए मामले

  • पाबंदियों के बावजूद तेजी से बिगड़ रहे हालात ने बढ़ाई चिंता
  • महाराष्ट्र, दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। कोरोना ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। महाराष्ट्र, दिल्ली व यूपी में कोरोना ने फिर अपना ही रिकाडॅ तोड़ा है। बीते चौबीस घंटे में कोरोना मरीजों की संख्या में 56 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी है। साथ ही संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक हो गयी है। कोरोना की रफ्तार ने केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 90,928 नए मामले आए। इस दौरान 325 लोगों की मौत भी हुई है। 19,206 मरीज रिकवर हुए हैं। वहीं अब कोरोना के कुल मामले बढक़र 3,51,09,286 हो गए हैं। जबकि सक्रिय मामले बढक़र 2,85,401 हो गए हैं। इससे पहले 10 जून को 92,291 नए मामले सामने आए थे। वहीं एक दिन पहले कोरोना के 58 हजार मामले सामने आए थे। हैरानी की बात यह है कि पाबंदियों के बावजूद हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब विशेषज्ञ तीसरी लहर की आशंका जताने लगे हैं।

ओमिक्रोन का ग्राफ 2600 के पार

ओमिक्रोन के मामले भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रोन के मामले बढक़र अब 2,630 हो गए हैं। 995 मरीज रिकवर भी हो चुके हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 797 जबकि दिल्ली में इसके कुल मामले 465 हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button