25 जनवरी को मनाया जायेगा मतदाता दिवस

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे राज्यपाल

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। देश भर में मतदाताओं के अंदर मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में लखनऊ में भी मतदाता दिवस आयोजित किया जायेगा, जिसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जायेगा।
जिलाधिकारी राजशेखर के मुताबिक राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक करेंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न विश्वविद्यालयों के स्टूडेंट को भी बुलाया गया है। इस अवसर पर जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग की संयुक्त पहल पर मतदाता जागरूकता पर आधारित प्रदर्शनी सृजन 2016 का भी आयोजन किया जायेगा, जिसका उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक करेंगे। मतदाता जागरूकता के दौरान 25 जनवरी को प्रात: 8 बजे जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संयुक्त रूप से छात्रों की एक रैली आयोजित करवायेंगे। इसमें 18 से 19 वर्ष की उम्र वाले नये मतदाताओं के विचार भी सुने जायेंगे। इसके अलावा पांच पुरुष एवं पांच महिला मतदाताओं की उपस्थित सुनिश्चित करायी जायेगी।
गौरतलब हो कि प्रतिवर्ष मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से 18 वर्ष की उम्र पूरा कर चुके लोगों को वोटर बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। जो लोग नये मतदाता बनते हैं, उन्हें मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा मतदाताओं के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में भी विस्तार से बताया जाता है। मतदाताओं को बिना किसी दबाव के स्वेच्छा से मतदान करने और स्वच्छ छवि वाले व्यक्ति को वोट देने की अपील की जाती है। फिलहाल प्रशासन ने राष्ट्रीय वोटर दिवस कार्यक्रम के भव्य आयोजन को लेकर सारी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Pin It