10 हजार करोड़ की लागत से बनेगा आगरा थीम पार्क: सीएम

12 हजार लोगों को मिलेगा परियोजना से रोजगार
1000 एकड़ में विकसित किया जाएगा थीम पार्क

4Captureपीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी पर्यटन की राजधानी बनने की ओर आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगरा थीम पार्क परियोजना को लेकर निर्देश दिए हैं कि जल्द ही इसे शुरू किया जाए। इस परियोजना की लागत करीब 10 हजार करोड़ है। परियोजना के पूरा हो जाने पर आगरा आने वाले पर्यटकों को एक नया आकर्षण मिलेगा, वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेंगे।
मुख्यमंत्री गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक में इस परियोजना के लिए अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने बताया है कि आगरा थीम पार्क 1000 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा। परियोजना की लागत लगभग 10 हजार करोड़ रुपए है, जिसका पहला चरण लगभग पांच हजार करोड़ रुपए की धनराशि से पूरा कराया जाएगा। इस परियोजना को फिल्म अभिनेता संजय खान की किंगडम कंपनी तथा उत्तर प्रदेश लघु उद्योग विकास निगम एक संयुक्त उपक्रम के तौर पर विकसित करेगा। इसके माध्यम से लगभग 2000 लोगों को प्रत्यक्ष तथा लगभग 10 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
परियोजना का निर्माण आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे किया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के समीप स्थित होने के कारण नई दिल्ली और लखनऊ की यात्रा करने वाले लोग भी थीम पार्क की सैर कर सकेंगे। बैठक में यह जानकारी भी दी गई कि आगरा थीम पार्क के माध्यम से देशी-विदेशी पर्यटकों को इन्फोटेनमेन्ट के जरिये भारतीय इतिहास की रुचिपूर्ण तरीके से जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध हो सकेगी। इस योजना में सात शहरों के मॉडल स्थापित किए जाएंगे, जिसका भ्रमण पर्यटक मोनो रेल के जरिये करेंगे। पर्यटक मोहनजोदड़ो तथा पाटलीपुत्र काल का भ्रमण करते हुए रामायण काल, महाभारत काल, गुप्त काल, मुगल काल तथा सन 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम काल का भी भ्रमण करेंगे और उनके इतिहास से रूबरू हो सकेंगे। इसमें एक पांच सितारा होटल भी होगा।

Pin It