हर शुक्रवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक रहेगा लॉकडाउन

  • कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने जारी की विस्तृत गाइडलाइन
  • जरूरी सेवाओं को छोडक़र अन्य सभी गतिविधियों पर रहेगी पूर्ण पाबंदी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्ïदेनजर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने अब हर शुक्रवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह नियम पूरे प्रदेश में लागू होगा। साथ ही सप्ताह के अन्य दिनों में होने वाली साप्ताहिक बंदी भी शनिवार व रविवार को रखी जाएगी। जरूरी सेवाओं को छोडक़र अन्य सभी गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में समस्त शहरी व ग्रामीण बाजार, गल्ला मंडी, व्यवसायिक प्रतिष्ठïान बंद रहेंगे। चिकित्सा और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पहले की भांति खुली रहेगी। इन सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों, कोरोना वारियर, स्वच्छता कर्मियों व डोर टू डोर सप्लाई से जुड़े व्यक्तियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। उन्होंने पुलिस और प्रशासन से लॉकडाउन में सख्ती बरतने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि बेवजह सडक़ पर घूमने वालों से मौके पर ही जुर्माना वसूला जाए। इसके अलावा अगर कोई लॉकडाउन का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्र्ज की जाए। बता दें कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में तीन दिन का लॉकडाउन पिछले शनिवार-रविवार को 55 घंटे का लगाया था।

ट्रेनें व बसों का आवागमन जारी रहेगा

ट्रेनों व बसों का आवागमन जारी रहेगा। ट्रेनों से आने वाले व्यक्तियों के लिए बसों की व्यवस्था उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ परिवहन निगम करेगा। अंतरराष्टï्रीय व घरेलू हवाई सेवाएं यथावत जारी रहेंगी। हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों के लिए आवागमन पर कोई रोक नहीं होगी। मालवाहन वाहनों के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी। परिवहन जारी रहेगा। इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप व ढाबे पूर्व की तरह खुले रहेंगे। कोविड-19 का स्क्रीनिंग अभियान जारी रहेगा। बड़े निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल, सडक़ें, लोक निर्माण विभाग के बड़े निर्माण, सरकारी भवन और निजी प्रोजेक्ट जारी रहेंगे। इसके अलावा हर जिले में मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी संयुक्त भ्रमण करेंगे।

अपार्टमेंटों में भी कोरोना की गाइडलाइन व प्रोटोकॉल का पालन हो: डीएम

  • लापरवाही पाई गई तो होगी जुर्माने की कार्रवाई
  • अपार्टमेंट में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अपार्टमेंटों में भी सख्ती की जाएगी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने राजधानी के सभी तीन मंजिला या उससे अधिक के रिहायशी अपार्टमेंटों में संक्रमण रोकने के लिए मेडिकल प्रोटोकॉल तथा गाइडलाइन्स के पूर्ण पालन कराए जाने के निर्देश दिए है। इसके बाद एलडीए ने शहर के सभी तीन मंजिला एवं उससे अधिक के रिहायशी भवनों के मालिकों एवं रेजीडेंट वेलफेयर एशोसिएशन के अध्यक्ष और सचिव को अपने अपार्टमेंटों में गाइडलाइन का पालन अनिवार्य कराने को कहा है।
एलडीए ने कहा कि अगर कहीं लापरवाही पाई गई तो जुर्माने की कार्रवाई होगी। नोडल अफसर एलडीए उपाध्यक्ष शिवाकांत द्विवेदी ने बताया कि प्राधिकरण के उच्चाधिकारियों के अनुसार सभी अपार्टमेंट के रेजीडेण्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष/सचिव को वॉह्टसअप ग्रुप में कोरोना की गाइडलाइन को लेकर सूचित किया गया है। इसके अलावा जिन अपार्टमेंटों को सूचना नहीं प्राप्त हुई है, वह इन गाइडलाइन्स के संबंध में जानकारी एलडीए की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि डीएम के निर्देशानुसार प्रत्येक अपार्टमेंट परिसर में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना एवं संचालन सुनिश्चित किया जाए, ताकि वहां के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। इसके अलावा अपार्टमेंट में आने-जाने वालों के विवरण हेतु आवक रजिस्टर तैयार कर विवरण दर्ज किया जाए।
.

कटा हाथ जोडक़र 12 साल के मासूम को दिया नया जीवनदान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना काल में अस्पतालों में साधारण बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी के गोमतीनगर स्थित हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एण्ड सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने ऐसा चमत्कार कर दिखाया जो शायद ही कोई सरकारी अस्पताल वाला डॉक्टर भी न कर सके। इस अस्पताल के डॉक्टरों ने कटे हुए हाथ को जोडक़र 12 साल के मासूम एक बच्चे को नया जीवनदान दिया है।
अस्पताल के निदेशक व सर्जन डॉ. वैभव खन्ना ने इस ऑप्रेशन को सफल बताते हुए पूरी टीम को बधाई दी और बताया कि बीते सप्ताह सीतापुर जिले के कुदौली क्षेत्र निवासी सौरभ शुक्ला (12) बच्चे के दाहिने हाथ का निचला हिस्सा चारा काटने वाली मशीन से कट गया। सौरभ के पिता ने बुद्धिमानी दिखाते हुए सावधानी से कटे हुए हाथ को गीले कपड़े में लपेट कर उसे पॉलीथीन में पैक कर दिया। इसके बाद बाहर से बर्फ द्वारा ढक कर कटे हुए हाथ को अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां तुरंत सौरभ का इलाज शुरू कर दिया गया। डॉ. खन्ना ने कहा कि तकरीबन 7 घंटे तक मासूम के हाथ का ऑपरेशन चला, जो सफल रहा। डॉॅ. वैभव खन्ना के मुताबिक जब मासूम के पिता कटा हाथ लेकर अस्पताल पहुंचे तो हमारे डॉक्टर्स की टीम ने हाथ के उस हिस्से की जांच की। जांच में पता चला कि शरीर का कटा हुआ अंग सही है और तत्काल प्रभाव से यदि ऑपरेशन किया जाए तो संभवता यह बिना किसी समस्या के जुड़ भी सकता है। इसके बाद सौरभ का इलाज शुरू किया गया। डॉॅ. खन्ना ने इस सफल ऑप्रेशन का श्रेय बच्चे के पिता को दिया है।

कटा हुआ अंग तुरंत अस्पताल लें आएं

डॉ. खन्ना के मुताबिक यदि शरीर का कोई भी अंग पूरी तरह कट जाता है तो उस अंग को तुरंत गीले कपड़े से लपेटकर किसी साफ प्लास्टिक की थैली में रखें। और फिर बर्फ के डिब्बे में रखना चाहिए (बर्फ से सीधे कटे हुए हिस्से के संपर्क में नहीं आए) जिससे कि उस अंग का जीवन खत्म न हो। इसके बाद तुरन्त अस्पताल ले जाएं, जिससे उस अंग को फिर से शरीर के साथ पहले की तरह जोड़ दिया जाए।
ऑप्रेशन में ये थे शामिल
इस ऑप्रेशन में अस्पताल के निदेशक व सर्जन डॉ. वैभव खन्ना, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप गर्ग, डॉ. सुबोध कुमार मौजूद रहे। वहीं डॉ. आदर्श कुमार, डॉ. रोमश कोहली, डॉ. एस.पी.एस तुलसी, डॉ. प्रमेश अग्रवाल, डॉ. पुलकित सिंह का भी विशेष सहयोग रहा।

बाराबंकी में एक ही परिवार के चार लोग फंदे पर झूले

  • किराए पर रह रहा था मऊ निवासी परिवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाराबंकी की आवास विकास कॉलोनी में एक ही परिवार के चार लोगों ने फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली। इस वारदात से कॉलोनी में दहशत हैं। पुलिस टीम छानबीन कर रही है। एसपी मौके पर लोगों से पूछताछ कर रहे हैं।
पुलिस के अनुसार जिला मऊ के ललित किशोर गौड़ और उनकी पत्नी प्रीति, दो पुत्र प्रेम 12 और अंकित आठ वर्ष के साथ कोतवाली नगर के आवास विकास कालोनी निवासी योगेंद्र सिंह के मकान में दो साल से किराए पर रह रहे थे। सुबह जब दूध वाला आया और पुकारने लगा। दरवाजा नहीं खुला तो उसने खिडक़ी से झांक कर देखा तो ललित का शव कमरे में लटक रहा था। पुलिस को सूचना दी, मौके पर पहुंची तो दरवाजा तोडक़र अंदर दाखिल हुए। वहां पर दो बच्चों और दंपती के शव लटक रहे थे। बच्चों के मुंह कपड़ों से कसे हुए थे। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट टीवी की स्क्रीन पर चस्पा मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button