स्टेम सेल थेरेपी व हार्ट ट्रांसप्लांट पर होगा काम : विपिन पुरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केजीएमयू में स्टेम सेल थेरेपी व हार्ट ट्रांसप्लांट पर काम होगा। यह कहना है कि केजीएमयू के नए कुलपति ले. जनरल डॉ. विपिन पुरी का। उन्होंने बीते 48 घंटे में डॉक्टरों संग कई बैठकें करते हुए कहा कि मरीजों के इलाज, शोध कार्य, शैक्षणिक व प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार करना उनका पहला लक्ष्य है।
उन्होंने स्टेम सेल थेरेपी शुरू करने व किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट ट्रांसप्लांट पर ज्यादा काम करने की जरूरत बताई। पुरी ने कहा कि कोरोना से निपटना वर्तमान की प्राथमिकता है। समय पर कोरोना मरीजों की जांच व बेहतर इलाज हो सके, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। अगस्त के अंत तक लिंब सेंटर में कोविड अस्पताल शुरू कर दिया जाएगा। कैंपस के बाहर कोविड का नया अस्पताल बन जाने पर नॉन कोविड मरीजों की सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। संस्थान में ही मरीज को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध हों, इसके लिए जल्द ही जिम्मेदारों संग बैठक होगी। इसमें दवा उपलब्धता की रणनीति बनाएंगे। सभी विभागाध्यक्षों से आवश्यक दवाओं की लिस्ट मांगी जाएगी। यह टेंडर के जरिए सस्ती दवाएं संस्थान में उपलब्ध कराई जाएंगी। इमरजेंसी कंडीशन में ही लोकल पर्चेज की अनुमति होगी। बेवजह की खरीद पर रोक लगेगी। दवा खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करूंगा। सीनियर डॉक्टरों को भी मरीजों के प्रति गंभीर रहना होगा। मरीज के इलाज में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी तय करने के लिए शीघ्र ही नीति बनाएंगे।

एसटीएफ नहीं योगी सरकार की स्पेशल ठाकुर फोर्स है : संजय सिंह


लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। आम आदमी पार्टी भी यूपी की जातीय राजनीति में कूद गई है। उत्तर प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि यूपी में सिर्फ ठाकुरों की सरकार चल रही है। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले मैंने यूपी सरकार से पूछा था कि यदि राम मंदिर के भूमि पूजन में यूपी की राज्यपाल को बुलाया गया था तो देश के राष्टï्रपति को क्यों नहीं बुलाय गया? क्या इसलिए नहीं बुलाया गया क्योंकि वे दलित हैं? जब से मैंने ये बोला है, मेरे पास पूरे प्रदेश से ढेरों फोन आ रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि योगी सरकार न केवल दलितों के खिलाफ है, बल्कि यह केवल ठाकुरों की सरकार है। संजय सिंह ने कहा कि इनकी जो एसटीएफ है, लोग उसे स्पेशल ठाकुर फोर्स बोलते हैं। स्पेशल ठाकुर फोर्स लोगों को चुन-चुन कर मार रही है। योगी सरकार ने पूरे यूपी में जबरदस्त जातिवाद फैला दिया है जहां ठाकुरों को छोडक़र बाकी सभी जातियों के लोगों के साथ अन्याय हो रहा है। प्रदेश के ब्राह्मण भी योगी सरकार से नाराज है।

पीजीआई में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का सॉफ्ट लॉन्च कल


लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। पीजीआई में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का सॉफ्ट लॉन्च 14 अगस्त को होगा। कल सॉफ्ट लांच के साथ एक ओपेन चैलेंज प्रोग्राम भी होगा। पीजीआई के अनुसार मेडिटेक पार्क के स्थापना की कवायद शुरू हो गई है। मेडिटेक पार्क स्थापित करने की जिम्मेदारी निभा रहे साफ्टवेयर टेक्ïनालॉजी पाक्र्स आफ इंडिया एसटीपीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर प्रवीण कुमार ने बताया कि 14 अगस्त को मेडिकल इलेक्ट्रानिक्स व हेल्थ इन्फार्मेटिक्स में बनने वाले सेेंटर ऑफ एक्सीलेंस, मेडिटेक पार्क का साफ्ट लॉन्च और एक ओपन चैलेंज प्रोग्राम शुरू होगा। इससे इनोवेशन के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं को जोड़ा जाएगा। यह आयोजन भारत सरकार की विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार ज्योति अरोड़ा और एसटीआई के महानिदेशक डा. ओंकार राय की अगुवाई में होगा। मेडिटेक पार्क शुरू होने से राजधानी में चिकित्सकीय उपकरणों की दिशा में स्टार्ट अप शुरू हो सकेगा। मेडिटेक पार्क स्थापित करने के लिए पीजीआई के साथ करार हो चुका है। पीजीआई ने 18 हजार वर्ग फीट जगह उपलब्ध करा दी है। इस केंद्र को बायोस्टेटिक्स और हेल्थ इंफार्मेटिक्स के क्षेत्रों में पीजीआई की गहरी अनुसंधान का भी लाभ मिलेगा। मेडिकल इनोवेशन का क्लिनिकल ट्रायल भी हो सकेगा। करीब 22 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट के साथ शुरू होने वाला यह प्रोजेक्ट पांच साल की अवधि में 50 स्टार्ट अप की मदद करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button