सेना में नए युग की शुरूआत: राजनाथ

  • भारत पहुंचे 5 राफेल, 2 सुखोई ने किया स्कॉट, दुश्मन पसीने-पसीने
  • नौसेना बोली- हैप्पी लैंडिंग
  • सेना के जांबाजों ने कहा- दुश्मनों की अब खैर नहीं
  • चीन के साथ तनाव के बीच भारत की बढ़ी ताकत
  • फ्रांस से उड़ान भरकर यूएई के रास्ते से पहुंचे अंबाला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत के अंबाला में 5 राफेल लड़ाकू विमानों ने 2 सुखोई विमानों के साथ एंट्री ले ली है। फ्रांस से उड़ान भरने के बाद यूएई के रास्ते ये विमान भारत पहुंचे। यहां अंबाला में लैंडिंग की, इस दौरान विमानों को वाटर सैल्यूट दिया गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल की लैंडिंग करते ही ट्वीट किया।
उन्होंने लिखा- भारत की सरजमीं पर राफेल का उतरना सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है। अब दुश्मन देश की खैर नहीं। कुल 36 विमानों की डिलीवरी में ये पहली खेप है। फ्रांस से 7 हजार किलोमीटर की दूरी तय करके 5 राफेल आज दोपहर करीब 3:15 बजे अंबाला एयरबेस पर उतरे। राफेल की अगवानी वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया समेत वेस्टर्न एयर कमांड के कई अधिकारियों ने की। अंबाला एयरबेस पर 17वीं गोल्डन एरो स्कवॉड्रन राफेल की पहली स्कवॉड्रन होगी। 22 साल बाद भारत को 5 नए फाइटर प्लेन मिले हैं। इससे पहले 1997 में भारत को रूस से सुखोई मिले थे। इधर हिंद महासागर पहुंचने पर नौसेना के जहाज आईएनएस कोलकाता ने राफेल को लेकर कहा- हैप्पी लैंडिंग। स्वागत है राफेल आपका।

लखनऊ जू: रात भर गूंजती है बाघों की दहाड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राजधानी में वाहनों का शोर इतना बढ़ गया है कि बाघों की दहाड़ कम हो गई। वरना एक समय ऐसा भी था जब चिडिय़ाघर के आसपास का इलाका रातभर बाघों की दहाड़ से गूंजता था। बाघ के दहाड़ते ही घरों के बच्चे रोने लगते थे। हालांकि आज भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। कंपकपी छूटने लगती हैं। चिडिय़ाघर में आज भी सबसे अधिक भीड़ इन बाघों को देखने को जुटती है। अंतरराष्टï्रीय बाघ दिवस पर इस तस्वीरों को कैद किया फोटो जनर्लिस्ट सुमित कुमार ने।

अभी जू में 11 बाघ है

इस समय चिडिय़ाघर में कुल 11 बाघ हैं, जिनमें से आठ रॉयल बंगाल टाइगर व तीन सफेद बाघ हैं। जू में इप्शिता बाघिन और तीन सफेद बाघों को छोडक़र बाकी सभी 7 रेस्क्यू कर लाए गए हैं। चिडिय़ाघर के निदेशक आरके सिंह ने बताया कि बहुत जल्द दर्शकों को बाघिन के नन्हे शावक देखने को भी मिलेंगे।

राजधानी में अब तक 14 लाख से अधिक लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग: जिलाधिकारी

  • जिलाधिकारी ने शहर में लिया कोविड टेस्टिंग एक्टिविटी का जायजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। राजधानी में लगातार बढ़ रहे करोना संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 तैयारी को लेकर लखनऊ डीएम आज फिर अचानक शहर के दौरे पर निकले।
उन्होंने शहर में कोविड टेस्टिंग एक्टिविटी का जायजा लिया और कई दिशा-निर्देश जारी किए। इसके बाद जिलाधिकारी ने टेस्टिंग सेंटर रामभरोसे विद्यालय तेलीबाग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजिनी नगर केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने वहां मौजूद अधिकारियों को कोविड-19 में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग व टेस्टिंग के भी निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि लखनऊ में अभी तक 14 लाख से अधिक लोगों की कोविड-19 स्क्रीनिंग हो चुकी है।

डोर टू डोर सर्वे में लापरवाही न बरतें

जिलाधिकारी ने डोर टू डोर सर्वे व स्क्रीनिंग को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया। घरों में सर्वे के दौरान लापरवाही न बरतने की सख्त चेतावनी दी। गाइडलाइन के तहत काम करने के लिए भी आदेश जारी किए।

एचआरडी अब से शिक्षा मंत्रालय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी)का नाम शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। यह फैसला मोदी कैबिनेट की बैठक में किया गया है। बैठक के दौरान मोदी सरकार ने नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया था कि मंत्रालय का मौजूदा नाम बदल कर शिक्षा मंत्रालय कर दिया जाए। इस प्रस्ताव पर मोदी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। साथ ही नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दे दी गई। अब पूरे उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक ही रेगुलेटरी बॉडी होगी ताकि शिक्षा क्षेत्र में अव्यवस्था को खत्म किया जा सके। राष्टï्रीय शिक्षा नीति का निर्माण 1986 में किया गया था और 1992 में इसमें कुछ बदलाव किए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button