सीएम अखिलेश यादव कल मेट्रो ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

  • आलमबाग से अमौसी तक मेट्रो ट्रेन के ट्रायल का होगा उद्घाटन
  • मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के प्रथम चरण की तैयारियां लगभग पूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ मेट्रो का कल सुबह हरी झंडी दिखाकर उद्ïघाटन करेंगे। मुख्यमंत्री की तरफ से लखनऊ के लोगों को मुख्यमंत्री की तरफ से जनेश्वर मिश्र पार्क, गोमती रिवर फ्रंट, एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बाद अब मेट्रो की सौगात दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने चुनाव से पूर्व लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन करने का वादा जनता से किया था, इसलिए उसको पूरा करना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट को तय समय में पूरा करने के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) दिन रात लगी है। मेट्रो रेल कारपोरेशन की टीम ने कल होने वाले उद्घाटन को ध्यान में रखकर पहले ही डिपो से ट्रेन निकालकर सिंगारनगर तक गुपचुप तरीके से प्री ट्रायल कर लिया था। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कल लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर आधिकारिक रूप से ट्रायल के लिए रवाना करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एलएमआरसी के तमाम बड़े अफसरों ने प्री ट्रायल के बाद संतुष्टि जाहिर की है, इसलिए सभी लोग कल होने वाले उद्घाटन को ऐतिहासिक रूप देने में जुटे हैं। मेट्रो ट्रेन के ट्रायल का उद्घाटन समारोह नहरिया चौराहे से होगा। वहां शानदार मंच बनाया गया है। साथ ही आस-पास के क्षेत्रों में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल उद्घाटन से संबंधित पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं। हालांकि एलएमआरसी के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा है कि पब्लिक के लिए लखनऊ मेट्रो तय समय पर ही उपलब्ध कराई जायेगी।

सडक़ों पर कम होगी भीड़

शहर के लिए लखनऊ मेट्रो की योजना अंतिम रूप ले चुकी है। लखनऊ में जमीन पर एक किमी. मेट्रो पर 15 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वहीं भूमिगत लाइन में यह बढक़र 27 करोड़ हो जाएगा। यूपी में कई शहरों में मेट्रो योजनाएं प्रस्तावित हैं। लखनऊ और कानपुर में मेट्रो रेल शुरू होने के बाद सडक़ों पर भीड़ काफी कम हो सकेगी। वर्तमान में इन दोनों शहरों में हर महीने लगभग एक हजार नए चौपहिया वाहनों का पंजीकरण कराया जाता रहा है। इस कारण से यहां मेट्रो जरूरी हो गई है।

चार मार्गों पर चलेगी मेट्रो
शहर में मेट्रो ट्रेन की सुविधा चार मार्गों पर मिलेगी। इसमें एयरपोर्ट से चारबाग बोते हुए कुर्सी रोड मार्ग, बड़ा इमामबाड़ा से सुल्तानपुर मार्ग, पीजीआई से राजाजीपुरम मार्ग और हजरतगंज से फैजाबाद मार्ग पर मेट्रो ट्रेन चलाई जायेगी। गौरतलब है कि अखिलेश सरकार ने लखनऊ और नोएडा के अलावा कानपुर, गाजियाबाद, इलाहबाद में मेट्रो रेल चलाने की योजना बनाई है। लखनऊ में हरी झंडी दिखने के बाद अखिलेश यादव के नोएडा भी जाने का कार्यक्रम है, जहां वो एक मेट्रो का उद्घाटन कर मेट्रो की सवारी भी करेंगे।

Pin It