सावन की विशेष तैयारी: पहली बार मनकामेश्वर मंदिर में भक्त पाइप के जरिए करेंगे जलाभिषेक

  • मंदिर के पट सुबह 4 बजे से 10 बजे तक खुले रहेंगे
  • दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाना जरूरी होगा
  • भक्त बिठूर के गंगाजल से करेंगे जलाभिषेक

पूर्ति सिंह
लखनऊ। कोरोनाकाल में सावन के सोमवार में राजधानी के कई मंदिरों में पूजा करने की अनुमति नहीं मिली है। वहीं डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में भक्त सोशल डिस्टेंटिंग के साथ जलाभिषेक कर सकते हैं। पहली बार मनकामेश्वर मंदिर में भक्त पाइप के जरिए जलाभिषेक करेंगे। खास बात यह है कि भक्त बिठूर के गंगाजल से शिव का जलाभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए मंदिर के बाहर भगवान के दर्शन और जलाभिषेक करने वालों को गंगाजल छोटी-छोटी शीशियों में दिया जाएगा। छह जुलाई से शुरू होने वाला श्रावण मास 29 दिन का है। सावन की शुरुआत और समापन भी सोमवार को ही है।
डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि इस बार दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंटिंग व मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके अलावा वैकल्पिक तरीके से सात फिट की दूरी पर खड़े भक्त स्टील के पाइप के जरिए अभिषेक कर सकते हैं। शिवलिंग तक पहुंचने वाला यह पाइप भक्तों से काफी दूर तथा शिवलिंग के पास है, जिससे जलाभिषेक पाइप के माध्यम से शिवलिंग तक पहुंचेगा। महंत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के डर से भक्तों की भीड़ कम ही देखने को मिलेगी और यदि भीड़ होती है तो तुरन्त उसके लिए इंतजाम भी किए जाएंगे। मंदिर के पट सुबह 4 बजे से लेकर 10 बजे तक खुले रहेंगे। मन्दिर के पास कुछ दिन पहले ही कोरोना के मरीज मिले हैं, जिस कारण सुरक्षा के दोगुने इंतजाम किए जाएंगे।
भक्तों को प्रसाद में देंगे आयुष काढ़ा : बताया जा रहा है कि मनकामेश्वर मंदिर में भगवान के दर्शन और उनका जलाभिषेक कर लौटने वाले भक्तों को कोरोना महामारी में कारगर आयुर्वेद का काढ़ा चाय रूप में भक्तों को पिलाने का कैम्प लगाया जाएगा। इसको प्रसाद के रूप में भक्तोंं के स्वस्थ्य रहने के लिए बांटा जाएगा।

भक्तों ने कहा- घर में ही करेंगे पूजा

कोरोना वायरस को समझते हुए लोगों ने अपने घरों में ही शिवलिंग पर जलाभिषेक करने का फैसला किया है। सावन के सोमवार पर जलाभिषेक को लेकर श्रद्घालु नेहा कहती हैं कि भगवान को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में पूजा पाठ करना जरूरी नहीं, बल्कि भक्ति भाव जरूरी है। जब से कोरोनो आया है तब से घर में ही पूजा करती हूं। क्योंकि जान है तो जहान है। अधिकतर भक्तों का कहना है कि कोराना काल में मंदिर में लोग दो गज की दूरी का पालन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में हो सके तो घरों में ही शिवलिंग का जाप करे।

बुकिंग कराए, ले पूजन में भाग

हनुमान सेतु मंदिर में बुकिंग कराने के बाद पूजा व रूद्राभिषेक करा सकते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इसमें सिर्फ 4 लोग ही मौजूद रहेंगे। इससे पहले रिश्तेदार भी शामिल होते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। चौपटिया के पंडित इंदिवर त्रिपाठी के अनुसार पिछले कई सालों के मुकाबले इस बार बहुत कम संख्या में लोग पूजन के लिए बुकिंग करा रहे हैं। वहीं छुटकी नाम की एक भक्त ने बताया कि उसने रुद्राभिषेक के लिए पहले से ही बुकिंग करा ली है।

इन मंदिरों में भक्त नहीं कर सकेंगे दर्शन

निवाजगंज के नेपियर रोड कॉलोनी में स्थित कोतवालेश्वर व चबूतरेश्वर, कानपुर रोड मानसरोवर मार्केट के पास पिपलेश्वर, स्वास्थ्य भवन के पास स्वप्नेश्वर, कृष्णानगर के इंद्रलोक कॉलोनी में स्थित इंदेश्वर मंदिर व सेहसोबीर, निगोहां में झारखंडेश्वर व भंवरेश्वर, लोहिया पथ पर लंबेश्वर, डालीगंज हाथी पार्क के सामने गोमतेश्वर।

सरोजनीनगर में एलपीजी गैस भरा कैप्सूल टैंकर पलटा

  • गैस रिसाव से इलाके में मची अफरातफरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सरोजनी नगर के अमौसी स्थित इंडियन गैस बॉटलिंग सेंटर जा रहा गैस से भरा टैंकर अमौसी रोड पर अनियंत्रित होकर पलट गया। गैस कैप्सूल टैंकर पलटने से सडक़ पर गैस रिसाव होने लगा। इससे आसपास अफरातफरी का माहौल बन गया। सूचना पर फायर ब्रिगेड टीम पहुंची। रेस्क्यू जारी है।
इंस्पेक्टर शिवराम यादव ने बताया कि गैस भरा टैंकर नंबर यूपी- 70 एफटी -0077 को उसका चालक अमौसी इंडियन गैस बॉटलिंग सेंटर ले जा रहा था। तभी अचानक मोड़ आ जाने से असंतुलित होकर टैंकर पलट गया। टैंकर के पलट जाने के बाद आसपास की सभी फैक्ट्रियों, होटलों व अन्य दुकानों को बंद करा दिया गया है। बाटलिंग सेंटर की टीम ने काफी मशक्कत के बाद कैप्सूल से हो रहे गैस रिसाव को बंद करवाया है।
.

लूट व हत्या के आरोपी पर एनएसए की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कार्रवाई करते हुए आज वजीरगंज के नादान
महल रोड के पास नेहरू क्रास पर पान मसाला कारोबारी की दुकान पर हुई 50 लाख रुपए की लूट एवं नौकर की हत्या में आरोपी साजिद पर एनएसए लगाया।
गौरतलब है कि रकाबगंज के नेहरू क्रॉस इलाके में 20 फरवरी की दोपहर असलहाधारी बदमाशों ने पान मसाला कारोबारी के दफ्तर में घुसकर लाखों की लूट की थी। विरोध करने पर बदमाशों ने कारोबारी के कर्मचारी सुभाष की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस मामले में 6 मार्च को पुलिस ने दो बदमाशों कादिर, फिरोज और उनके दो मददगारों पूर्व सभासद के रिश्तेदार साजिद और अतीक को गिरफ्तार किया था।

चक गंजरिया में बनेगा संक्रामक रोग अस्पताल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चक गंजरिया में केजीएमयू का संक्रामक रोग अस्पताल बनेगा। इस संबंध में केजीएमयू प्रशासन ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। अधिकारियों ने संक्रामक अस्पताल के लिए भूमि मिलने की उम्मीद जाहिर की है।
बीते दिनों केजीएमयू कार्य परिषद ने संक्रामक रोग अस्पताल के मसौदे पर मुहर लगाई थी। इसके बाद केजीएमयू प्रशासन ने अस्पताल के लिए कवायद तेज कर दी है। केजीएमयू प्रशासन चक गंजरिया में 15 एकड़ जमीन संक्रामक रोग अस्पताल के लिए मांगी है। कैंसर संस्थान 100 एकड़ में बन रहा है। अधिकारियों का तर्क है कि संक्रामक रोग अस्पताल बनने से दूसरे संक्रमण से भी निपटने में मदद मिलेगी।

सीएम योगी आज करेंगे पौधारोपण अभियान का आगाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच जुलाई को लखनऊ में वन महोत्सव सप्ताह के तहत 25 करोड़ पौधारोपण अभियान का आगाज करेंगे। मुख्यमंत्री रविवार को कुकरैल में पौधा रोप कर इस वृहद अभियान को शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इससे पहले मेरठ के हस्तिनापुर से इस अभियान का शुभारंभ करना था। इसी बीच शनिवार दोपहर उनका हस्तिनापुर जाने का कार्यक्रम निरस्त हो गया। मेरठ के हस्तिनापुर में वन महोत्सव सप्ताह के तहत पांच जुलाई को होने वाले पौधरोपण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासन शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button