सभी शिक्षकों के दस्तावेजों की करें जांच: योगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों से जुड़े अनामिका शुक्ला प्रकरण ने शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली को कठघरे में खड़ा कर दिया है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच कराने के लिए डेडिकेटेड टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के हर शिक्षक का डॉक्युमेंट चेक करने का निर्देश दिया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित टीम-11 की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की। पारदर्शी और शुचितापूर्ण व्यवस्था पर जोर देने के साथ ही उन्होंने निर्देश दिए हैं कि माध्यमिक, बेसिक, उच्च शिक्षा, कस्तूरबा गांधी और समाज कल्याण विभाग के सभी स्कूलों में जो भी शिक्षक नियुक्त हैं, उन सभी के दस्तावेजों की जांच कराई जाए। इसके लिए अलग से विशेष टीम बनाई जाएगी। जहां भी कोई गड़बड़ी मिले, सख्त कार्रवाई की जाए। योगी ने महिलाओं, एससी-एसटी, गो हत्या और गो तस्करी जैसी आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ सख्त और त्वरित कार्रवाई के लिए कहा है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही अनलॉक की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम को निर्देश दिया कि सभी कामगार व श्रमिकों को सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार कार्ययोजना तैयार करे। सरकार इन सभी को रोजगार देने के लिए हर स्तर पर संकल्पित है। इसी उद्देश्य से राज्य सरकार ने इनकी स्किल मैपिंग कराई गई है। उन्होंने कहा कि अब तक 51 लाख से अधिक कामगार व श्रमिकों को रोजगार से जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उन्हें ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ा जाए। इनको अगरबत्ती, धूपबत्ती बनाने जैसी गतिविधियों के तहत उन्हेंं रोजगार मुहैया कराया जा सकता है। इसके अलावा अचार, मुरब्बा, पापड़, सिलाई जैसी तमाम गतिविधियों के तहत रोजगार की काफी सम्भावनाएं हैं। महिलाओं को कारगर प्रशिक्षण देकर उन्हेंं रोजगार के लिए तैयार किया जाए।

सभी श्रमिकों व कामगारों को खाद्य सुरक्षा

सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी श्रमिकों व कामगारों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए राशन कार्ड बनाने की चल रही प्रक्रिया को गति दें। प्रदेश में स्थापित सभी क्वॉरंटाइन सेंटर तथा कम्युनिटी किचन को सक्रिय रखें। सभी जगह पर इनकी साफ-सफाई तथा सेनेटाइजेशन का कार्य निरन्तर किया जाए। शहर तथा गांव में निगरानी समितियों को लगातार सक्रिय रखा जाए।

Related Articles

Back to top button