संसद में धरने पर बैठे संजय सिंह तो दिल्ली से लखनऊ तक हंगामा

  • किसानों के लिए सडक़ पर उतरी आप तो पुलिस का लाठीचार्ज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मोदी सरकार द्वारा लाए गए किसान बिल का विरोध उत्तरप्रदेश ही नहीं, बल्कि देशभर में जारी है। सोमवार को आम आदमी पार्टी के फायर ब्रांड सांसद संजय सिंह किसान बिल के विरोध में जब संसद में धरने पर बैठ गए तो दिल्ली से लेकर लखनऊ तक हंगामा मच गया। आप कार्यकर्ता सडक़ों पर उतर आएं। मोदी विरोधी नारे लगाने लगे। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए किसान बिल के विरोध में हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन करने लगे तो लखनऊ पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।
आप कार्यकर्ताओं की पुलिस से तीखी झड़प हुईं। पुलिस ने किसान बिल का विरोध कर रहे आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह, महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष नीलम यादव, अफरोज आलम सहित कई आप कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। आप के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया कि बिल के विरोध में पार्टी पूरे प्रदेश में प्रदर्शन करेगी। पार्टी किसानों के हक के लिए लड़ेगी। किसान इस देश के अन्नदाता है, उनके खिलाफ अत्याचार नहीं होने दिया जाएगा। आम आदमी पार्टी के यूपी के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने भी किसानों के हक में बात करते हुए किसान बिल का विरोध किया।

आजमगढ़ में एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आजमगढ़ जिले के सरायमीर में आज सुबह एक एयरक्राफ्ट विमान क्रैश हो गया। हादसे में एक पायलट की मौत हो गई जबकि दूसरा पायलट लापता है। ग्रामीणों के मुताबिक पूससा गांव में सुबह 11 बजे एक एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ, जिसमें से दो लोग पैराशूट से कूदते हुए दिखाई पड़े थे। इसमें से एक पायलट का शव खोज लिया है, जबकि खबर लिखे जाने तक दूसरे पायलट का पता नहीं चल सका है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है। एयरक्राफ्ट के मलबे की जांच पड़ताल कर रही है। अलीगढ़ में भी कुछ महीनों पहले एक निजी कंपनी का ट्रेनी एयरक्राफ्ट लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया था। इस हादसे में सवार सभी 6 लोगों की जान बच गई थी। बताया जा रहा है कि विमान का पहिया बिजली के तार में फंसने की वजह से हादसा हुआ है।

अस्पताल से ले जाकर किया गया राकेश का एनकाउंटर, साक्ष्य नष्टï करने का प्रयास

  • एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने राष्टï्रीय मानवाधिकार आयोग को भेजे सबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने बीते 9 अगस्त को सरोजनीनगर लखनऊ में एसटीएफ द्वारा राकेश उर्फ हनुमान पाण्डेय के एनकाउंटर मामले में नया खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि घटना की रात राकेश पाण्डेय श्री साईं अस्पताल गुडंबा में भर्ती थे। जहां वे अपना इलाज करा रहे थे। रात ढाई बजे के करीब 4-5 लोग उनके पास गए थे, जो उन्हें अपने साथ अस्पताल से ले गए। अस्पताल वालों के पूछने पर उन लोगों ने राकेश की मां की तबीयत बहुत खराब होने की बात बताई। इसके बाद उनका एनकाउंटर कर दिया गया।
एफआईआर के अनुसार यह घटना सुबह 4:26 बजे घटित हुई। इसके विपरीत घटना के पूर्व 4 बजे ही दुबारा कई हथियारबंद लोग सादे कपड़ों में उस अस्पताल में आए, जो अस्पताल के सीसीटीवी कैमरे, उनकी सभी रिकॉर्डिंग तथा राकेश तिवारी सहित तमाम दूसरे मरीजों के केस रिकॉर्ड अपने साथ ले गए। जाते समय उन लोगों ने अस्पताल मैनेजमेंट से कहा कि ये रिकॉर्ड जांच के लिए सरोजिनी नगर थाने जा रहे है, जहां से वापस मिल जाएगे लेकिन, आज तक ये चीजें अस्पताल को वापस नहीं हुई हैं।
डॉ. नूतन ठाकुर ने राकेश पाण्डेय के श्री साईं अस्पताल में भर्ती होने के सबूत के रूप में अस्पताल में उनकी भर्ती के पर्ची तथा अस्पताल के रूम की फोटो सामने रखी। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि ये पर्ची गलती से एसटीएफ द्वारा राकेश की जेब में रह गयी थी, जो उनके घरवालों को मिली। नूतन ने इस एनकाउंटर के संबंध में राष्टï्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत की है, जिस पर डीजीपी, यूपी से जवाब तलब किया गया है। उन्होंने इन नए सबूतों को भी आयोग को भेजा है।

यूपी में सक्रिय मामलों में राजधानी पहले नंबर पर

  • लखनऊ में कोरोना संक्रमितों के सक्रिय केसों की रफ्तार बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी को भी पीछे छोड़ रही है। स्थिति यह है कि कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में राजधानी पहले स्थान पर आ चुकी है। बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते राजधानी में प्रशासन लगातार कोरोना से बचाव के प्रयास में लगा है। बावजूद शहर में सक्रिय मामलों की रफ्तार पर रोक नहीं लग पा रही है। बीते रविवार को राजधानी में कोरोना के सक्रिय केस 9836 रहे, यह अन्य जिलों में सबसे अधिक संख्या है।
वहीं कानपुर नगर में सक्रिय केसों की संख्या 4,682 तथा प्रयागराज में 3,485 रही। इसके अलावा कोरोना वायरस की जांच हेतु सर्विलांस व कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 8793 सैंपल लिए गए। इसमें 1118 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए। वहीं बीते रविवार 6 लोगों ने कोरोना की चपेट में आकर दम तोड़ दिया। उत्तर प्रदेश में अब तक कुल सक्रिय मामलों की संख्या 65954 है तथा 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौंत हो चुकी है। वहीं लखनऊ में दस हजार के करीब सक्रिय केस है जबकि 591 लोगों ने अपनी जान गंवाईं हैं, जो यूपी के अन्य जिलों में पहले नंबर पर है।

हंगामे पर आठ विपक्षी सांसद निलंबित, राज्य सभा स्थगित

१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राज्य सभा में रविवार को कृषि विधेयकों पर बहस के दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सांसद वेल में पहुंच गए थे, इसको लेकर आठ विपक्षी दलों के सांसदों को राज्य सभा से निलंबित कर दिया गया है। वहीं विपक्ष ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया। वहीं राज्य सभा के उप-सभापति के खिलाफ विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को सभापति वेंकैया नायडू ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह उचित प्रारूप में नहीं है।
राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष के हंगामे पर कहा कि कल की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसलिए सदन के आठ सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित किया जाता है, जिसमें तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव सातव, रिपुन बोरा और सैयद नजीर हुसैन व कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (एम) के एलमरन करीम और केके रागेश शामिल हैं।

गायत्री को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर लगाई रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति को सुप्रीम कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। गायत्री प्रजापति की इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच से मेडिकल ग्राउंड पर अंतरिम बेल को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।
जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली पीठ ने पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को मिली अंतरिम जमानत पर रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने प्रजापति के खिलाफ दर्ज पॉक्सो के मामले में नोटिस भी जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश मेडिकल ग्राउंड के आधार पर पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को मिली अंतरिम जमानत पर स्टे लगाया है। सामूहिक दुष्कर्म तथा पॉक्सो के मामले में जेल में बंद प्रजापति को दो महीने की अंतरिम बेल मिली थी। पूर्व खनन मंत्री सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में लखनऊ जेल में बंद थे। जस्टिस वेद प्रकाश वैश्य की कोर्ट ने उन्हेंं पांच लाख रुपए के पर्सनल बॉन्ड और दो जमानतदारों की शर्त के साथ बेल दी थी।

Related Articles

Back to top button