5जी लॉन्च, संचार क्रांति के नये युग का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर लॉन्च की 5जी सेवा

अभी दिल्ली, मुंबई, लखनऊ समेत 13 शहरों में मिलेगी ये सेवा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में 5जी सेवा लॉन्च कर दी है। 4जी के बाद 5जी सेवा शुरू होने से संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। दिल्ली, मुंबई, लखनऊ और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5जी सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। 5जी से सीम लेस कवरेज, हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी।
पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सर्विस की लॉन्चिंग कर दी है। इस दौरान उनके साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, रिलायंस कंपनी के मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मौजूद रहे। 5जी लॉन्चिंग कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से भारत में डेटा की कीमत बहुत कम बनी हुई है। ये बात अलग है कि हमने इसका हल्ला नहीं मचाया, बड़े-बड़े विज्ञापन नहीं दिए। हमने सिर्फ फोकस किया कि कैसे देश के लोगों की सहूलियत बढ़े, Ease of Living बढ़े। पीएम मोदी ने कहा कि हमने चार पिलर्स पर चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया है। पहला है डिवाइस की कीमत, दूसरा है डिजिटल कनेक्टिविटी, तीसरा है डेटा की कीमत, चौथा और सबसे जरूरी डिजिटल फस्र्ट की सोच है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत, टेक्ïनोलॉजी का सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्ïनोलॉजी के विकास में उसके क्रियान्वयन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्ïनोलॉजी को डिजाइन करने में उससे जुड़ी मैन्यूफैक्ïचरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी। इस दौरान भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक व अध्यक्ष ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। यह शुरुआत आजादी के 75वें साल में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी। यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा।

5जी सर्विस देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश की ओर से देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतवासियों को 5जी के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है। 5जी सर्विस देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है। 5जी सर्विस अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

इन 13 शहरों में 5जी सर्विस शुरू

देश के जिन 13 शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा को लॉन्च किया गया है। उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल हैं। इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा।

विपक्ष के नेता खडग़े का राज्यसभा से इस्तीफा

  • मल्लिकार्जुन खडग़े का कांग्रेस अध्यक्ष बनना लगभग तय
  • एक नेता एक पद को ध्यान में रखते हुए दिया त्यागपत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जुन खडग़े ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ये फैसला कांग्रेस के चिंतन शिविर में पास हुए प्रस्ताव के बाद लिया है। बताया जा रहा है कि खडग़े ने अपना इस्तीफा राज्यसभा के सभापति और उपराष्टï्रपति जगदीप धनखड़ को सौंपा है। सूत्र बताते हैं कि थोड़ी देर में वे सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।
दरअसल, मल्लिकार्जुन खडग़े ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को नामांकन किया था। इसको देखते हुए उन्होंने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से अपना इस्तीफा दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में मल्लिकार्जुन खडग़े, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी हैं। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। खडग़े को राजनीति में 50 सालों का अनुभव है। उन्होंने गांधी परिवार का करीबी माना जाता है।

यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष बने बृजलाल खाबरी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में केंद्रीय कमेटी ने प्रदेश अध्यक्ष समेत छह प्रांतीय अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है। जालौन से सांसद रहे बृजलाल खाबरी को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि नसीमुद्ïदीन सिद्ïदीकी, अजय राय, नुकुल दुबे, वीरेंद्र चौधरी, योगेश दीक्षित, अनिल यादव(इटावा) प्रांतीय अध्यक्ष बने।

पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट भारत में बैन

  • सुरक्षा के मद्देनजर ट्विटर ने लिया फैसला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भारत में रोक लगा दी गई है। ट्विटर के अनुसार ऐसा भारत सरकार की कानूनी मांग पर किया गया है। ट्विटर के इस कदम के साथ ही अब भारत में पाक सरकार के इस अकाउंट @GovtofPakistan का कोई भी ट्वीट नहीं दिखेगा। जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई सुरक्षा कारणों से की गई है।
ट्विटर की पालिसी के अनुसार यह कदम स्थानीय नियमानुसार उठाया जाता है। इसके जरिए सुरक्षा और स्थानीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की अभिव्यक्ति का सम्मान भी किया जाता है। बता दें कि तीन हफ्ते पहले भी यह रोक लगाई गई थी। ट्विटर ने जुलाई में गाइडलाइनों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने ये एक्शन अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के बाद लिया था। ट्विटर सरकार के नए नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।

Related Articles

Back to top button