शानदार काम किया लखनऊ में सुजीत पांडेय ने, क्राइम कम करने के साथ लोगों से बेहतर संवाद किया स्थापित

  • सुजीत पांडेय के नेतृत्व में लखनऊ पुलिस ने 10 माह में कई उपलब्धियां हासिल की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में करीब 10 माह के कार्यकाल में सुजीत पांडेय के नेतृत्व में लखनऊ पुलिस ने कई उपलब्धियां हासिल की। यही नहीं, सुजीत पांडेय के नेतृत्व में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था शुरू हुई, जो अब सुचारू रूप से चल रही है। लखनऊ में सुजीत पांडेय ने शानदार काम किया है। क्राइम कम करने के साथ-साथ लोगों से बेहतर संवाद स्थापित किया है।
सुजीत पांडेय के कार्यकाल में लखनऊ पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान कई अपराधियों को गिरफ्तार किया। वहीं अपराध की घटनाओं पर भी लगाम लगी। सीएए व एनआरसी के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को सुजीत पांडेय ने बातचीत कर समाप्त कराया था। इसके अलावा चोरी की गाडिय़ों की बड़ी खेप भी बरामद कराई थी। सुजीत पांडेय के कार्यकाल की सबसे खास बात यह रही कि लखनऊ में कमिशनरेट सिस्टम लागू होने के बाद क्राइम ग्राफ में भारी गिरावट आई है। पिछले साल 212 लूट की अपेक्षा इस साल महज 48 लूट की वारदातें ही हुई। डकैती की घटनाओं का भी पर्सेंटेज बहुत कम रहा। हत्या, बलात्कार और महिला अपराध संबंधित घटनाओं पर भी लगाम लगी। राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था सुधरने के साथ ही जनसुनवाई कार्यक्रम सक्सेजफुल रहा। इसके अलावा कोरोना काल में भी पुलिस जान पर खेल लोगों की मदद करती हुई सडक़ों पर नजर आईं। सुजीत पांडेय खुद कोरोना पीडि़त होने के बाद भी बखूबी से ड्यूटी निभाते हुए अपनी पुलिस कार्य प्रणाली को मजबूत रखा। डीजीपी ने भी इसकी सराहना की थी।
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस महकमे में मंगलवार रात बड़ा फेरबदल कर दिया। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय समेत चार आईपीएस का तबादला कर दिया गया। वर्तमान में सुजीत पांडेय को एडीजी एटीसी सीतापुर के पद पर तैनाती दी गई है। यूपी में 13 जनवरी 2019 को लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू हुई थी और 1994 बैच के आइपीएस अधिकारी सुजीत पांडेय लखनऊ के पहले पुलिस आयुक्त बने थे।

नए पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने संभाला चार्ज

राजधानी के नए पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने पदभार ग्रहण कर लिया है। सुजीत पांडेय ने उन्हें चार्ज हैंडओवर कर उन्हें नई पारी की शुभकामनाएं भी दी। इसके बाद डीके ठाकुर ने सभी डीसीपी व जेसीपी कानून व्यवस्था के साथ बैठक की। पुलिस आयुक्त ने मातहतों को कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कही। नए पुलिस कमिश्नर के सामने साइबर अपराध पर नकेल कसना बड़ी चुनौती होगी।

यूपी पुलिस के 336 सब-इंस्पेक्टर बनेंगे इंस्पेक्टर

पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी ने प्रदेश पुलिस के 336 सब-इंस्पेक्टरों की प्रोन्नति पर मुहर लगा दी है। डीजीपी मुख्यालय ने 336 सब-इंस्पेक्टरों की प्रमोशन की लिस्ट जारी कर दी है। इन्हें चयन वर्ष 2019 की रिक्तियों के सापेक्ष प्रोन्नति दी गई है। सभी 336 उप निरीक्षक प्रमोट होकर निरीक्षक बन गए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने उनके प्रमोशन के आदेश उपनिरीक्षक तथा निरीक्षक सेवा नियमावली-2015 के आधार पर अनुपयुक्त को अस्वीकार करते हुए ज्येष्ठता के आधार पर किए हैं।

कल छोटी छठ पर सूर्य को अघ्र्य देंगी सुहागिनें

व्रती महिलाओं ने शुरू किया विधि विधान व पूजा पाठ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सूर्य उपासना का महापर्व छठ को लेकर एक ओर जहां घाटों पर सफाई अभियान के साथ सुसुबिता बनाने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है तो दूसरी ओर बुधवार को नहायखाय के साथ व्रती महिलाओं की ओर से विधान शुरू कर दिया गया।
छठ मइया को चढ़ाए जाने वाले सामानों की सफाई व रसोई की धुलाई की गई। दिनभर व्रत रखने के साथ ही शाम को व्रतियों ने लौकी की सब्जी और रोटी का सेवन किया। 19 नवंबर को खरना के साथ ही छोटी छठ होगी। कुछ व्रती इस दिन भी घाट पर जाकर अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य देती हैं। छोटी छठ पर प्रसाद तैयार होने के साथ ही सभी सामग्री को एकत्र किया जाता है। छठ मइया के प्रतीक सुसुविता का रंगरोगन सफाई होती है। शाम को व्रती गुड़ की बनी खीर का सेवन कर 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू करती हैं। इंदिरानगर के जयविहार की रहने वाली अमिता ने बताया कि 20 को दिनभर ठेकुआ बनाने के साथ ही टोकरी में फल, मौसमी सब्जी और सिंघाड़ा के साथ ही अन्य पूजन सामग्री छह, 12 और 24 की संख्या में रखा जाता है। गन्ने के साथ सूर्य अस्त होने से पहले पति या बेटा सिर पर टोकरी लेकर घाट तक जाता है। जलते दीपक के साथ व्रती और साथी महिलाएं छठ गीत गाती हुईं घाट तक जाती हैं। पानी में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया जाता है। 21 नवंबर के सुबह इसी तरीके से घाट पर जाकर उदीयमान सूर्य को अघ्र्य दिया जाता है।

झूलेलाल घाट और लक्ष्मण मेला घाट पर हुई सफाई

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज की ओर से लक्ष्मण मेला घाट स्थित छठ घाट की सफाई की गई। अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने सभी से कोरोना संक्रमण के चलते घर के पास पूजा करने की अपील की है। सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। अंतरराष्टï्रीय भोजपुरी सेवा न्यास की ओर से झूलेलाल घाट पर सफाई की गई। 19 को शाम चार बजे भोजपुरी कवि संगोष्ठी होगी। मनकामश्वर उपवन घाट, सझिया घाट, शिव मंदिर घाट व खाटू श्याम मंदिर घाट समेत अन्य स्थानों पर सफाई की गई।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- डीएनए टेस्ट से साबित कर सकते हैं पत्नी बेवफा है या नहीं

लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक आदेश में कहा है कि बच्चे के पिता कौन हैं, यह प्रमाणित करने के लिए डीएनए सबसे ज्यादा वैध और वैज्ञानिक तरीका है। डीएनए टेस्ट से पत्नी की बेवफाई भी साबित की जा सकती है। कोर्ट ने कहा है कि डीएनए टेस्ट से यह साबित किया जा सकता है कि पत्नी बेईमान, व्यभिचारी या बेवफा नहीं है। कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान अहम बातें कहीं। इस याचिका में एक पति ने तलाक के लिए याचिका दायर की थी। न्यायालय के समक्ष मुद्दा आया कि क्या अदालत, हिंदू विवाह अधिनियम-1955 की धारा 13 के तहत पति की ओर से दायर तलाक की याचिका में व्यभिचार के आधार पर पत्नी को यह निर्देश दे सकती है कि वह या तो डीएनए टेस्ट कराए या डीएनए टेस्ट कराने से इनकार कर दे?

उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने प्रयागराज में फ्लाईओवर के लिए किया भूमि पूजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रयागराज में बक्शी बांध पर बनने वाले फ्लाईओवर (आरओबी) के लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज भूमि पूजन किया। सेतु निगम यह फ्लाईओवर बनवाएगा। यह बक्शी बांध से हाशिमपुर चौराहे तक 800 मीटर लंबा होगा। इसके निर्माण पर 53 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
भूमि पूजन के मौके पर सांसद फूलपुर केशरीदेवी पटेल, विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी भी मौजूद थे। उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार प्रयागराज के समग्र विकास को लेकर हर संभव पहल कर रही है। इस अवसर पर विधायक हर्षवर्धन बाजपाई ने कहा कि वह घड़ी आ गई है जिसका हमें इंतजार था। कहा कि आरओबी बनने से रेलवे फाटक पर जाम नहीं लगेगा। बक्शी खुर्द और बघाड़ा के लोगों को अब जाम से निजात मिलेगी। लंबे समय से यहां के लोग फाटक पर लगने वाले जाम से मुक्ति के लिए मांग कर रहे थे, जो अब दूर होगी।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान प्रकरण में सुनवाई तिथि 10 दिसंबर निर्धारित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान-ईदगाह प्रकरण में अदालत ने अगली सुनवाई के लिए 10 दिसंबर की तिथि निर्धारित कर दी है। ईदगाह सहित 13.37 एकड़ जमीन का स्वामित्व श्री कृष्ण विराजमान को देने के लिए तथा ईदगाह हटाने के लिए याचिका दायर की गई है। इस याचिका में सुन्नी वक्फ बोर्ड, ईदगाह और श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान को पार्टी बनाया गया है तथा 1968 में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान तथा ईदगाह के मध्य हुए समझौते को गलत करार दिया गया है। पिछले दिनों इस मामले में माथुर चतुर्वेद परिषद और अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने भी पक्षकार बनने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button