शहर की सफाई का जिम्मा लेने को तैयार निगम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने पूरा खाका तैयार कर लिया है, जिसके तहत पहले चरण में पांच करोड़ रुपये से गाडिय़ों व सफाई से जुड़े उपकरण मंगा लिए गए हैं। अगर कार्यदायी संस्था ज्योति इन्वायरोटेक हाथ खड़े करती है तो नगर निगम सामांतर काम शुरू कर देगी।
दूसरे चरण में आने वाले ट्रक व सामान मंगाने के लिए नगर आयुक्त ने आदेश जारी कर दिए हैं। इनका उद्देश्य राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों को कूड़े से निजात दिलाना है। डेंगू से हुई मौतों और शहर में गंदगी को लेकर कोर्ट ने नगर निगम प्रशासन को फटकार लगाई थी। उस समय अफसरों ने शपथ पत्र देकर मौका मांगा था। वहीं, जोन पांच और जोन आठ में कूड़ा उठाने में ज्योति इन्वायरोटेक की लापरवाही के चलते भी स्थितियां खराब हुई थी। कोर्ट ने नगर निगम से पूरा एक्शन प्लान मांगा था। इस पर नगर निगम ने 30 नवंबर तक सफाई से जुड़े कार्यों को दुरुस्त करने के लिए संसाधन जुटाने की बात कही थी। इसके तहत पांच करोड़ से गाडिय़ां, कूड़ादान, हुकलोडर, जेसीबी और सफाई उपकरण खरीदने के आदेश दिए थे। हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव के निर्देशों के तहत पर्याप्त संसाधन जुटाकर कार्ययोजना मांगी थी।

यह मंगवाए उपकरण
30 छोटे-बड़े ट्रक, 50 कूड़ादान, पांच नए हुक लोडर और छोटे उपकरण खरीदे गए हैं। कूड़ा उठाने के लिए तीन जेसीबी मशीने भी आई हैं। कुछ और जेसीबी, ट्रैक्टर और दूसरे सफाई उपकरण भी एक सप्ताह के भीतर आने हैं।

Pin It