चौथे चरण के संवेदनशील क्षेत्रों पर लखनऊ पुलिस की कड़ी नजर

  • मिली जुली आबादी वाले क्षेत्रों में चल रही सघन चेकिंग

लखनऊ। तीन चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद अब पुलिस की नजर चौथे चरण के संवेदनशील क्षेत्रों पर है। नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में पुलिस का कड़ा पहरा होगा। इसके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, पीएसी व पुलिस के जवानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। खासकर नौ जिलों की सीमाएं सील कराकर प्रभावी चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। विशेष रणनीति के तहत पुलिस ने अब तक ऐसे क्षेत्रों में कड़ा पहरा कायम रखा है। संदिग्ध व शरारती तत्वों की निगरानी बढ़ाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया की मानीटरिंग भी बढ़ा दी गई है। संबंधित जिलों की सोशल मीडिया सेल को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही डीजीपी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेंटर से समन्वय बढ़ाने के निर्देश दिए गए है।

पुलिस सभी वायरल संदेशों पर नजर रख रही है। प्रचार थमने के बाद प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि 800 कंपनी केंद्रीय पुलिस को सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जाएगा। पीएसी व पुलिस के जवानों को भी पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी के निर्देश दिए गए हैं। शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी विस्तृत निर्देश दिए गए हैं। खासकर पिछले चुनावों के दौरान हुई घटनाओं के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही स्थानीय लोगों से लगातार संवाद बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। हर छोटी-बड़ी घटना को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई का निर्देश भी दिया गया है। मिली जुली आबादी वाले क्षेत्रों में भी पुलिस का कड़ा पहरा होगा। ऐसे स्थानों पर खुफिया इकाई को भी सक्रिय किया गया है।

लखनऊ के अस्पतालों में कल बंद रहेगी ओपीडी, इमरजेंसी में ही मिलेगा इलाज

लखनऊ। राजधानी में कल चौथे चरण का मतदान होना है। इस नाते बुधवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। अस्पतालों की ओपीडी बंद रहेगी। इमरजेंसी में मरीजों को इलाज मिलेगा। इसको लेकर अस्पतालों में अलर्ट जारी किया गया है। डॉक्टर-कर्मचारियों की टीम मरीजों को इलाज मुहैया कराएंगे। केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान, बलरामपुर, रानी लक्ष्मीबाई, डफरिन, झलकारीबाई, सिविल व लोकबंधु समेत सभी अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी। इमरजेंसी सेवाओं को पूरी क्षमता के साथ चलाया जाएगा। केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक ओपीडी सेवाएं बंद रहेगी। इमरजेंसी सेवाएं पूरी तरह से संचालित होंगी। इमरजेंसी ऑपरेशन थिएटर का संचालन होगा।

लोहिया संस्थान के सीएमएस डॉ. राजन भटनागर ने बताया कि कोविड कंट्रोल रूम चालू रहेगा। इसके अलावा ओपीडी सेवा आधी क्षमता के साथ चलेंगी। वहीं इमरजेंसी सेवा पूरी तरह से चलती रहेंगी। साथ ही बेडों की क्षमता भी बढ़ाई गई है। बलरामपुर के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता गुप्ता ने बताया कि बुधवार को चुनाव के मद्देनजर ओपीडी सेवाएं और डायलिसिस यूनिट सेवा बंद रहेगी। इमरजेंसी पूरी क्षमता के साथ चलेगी। डॉक्टर ऑन कॉल ड्यूटी पर रहेंगे। लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी के मुताबिक ओपीडी सेवा बंद रहेगी। इमरजेंसी पूर्व की भांति चलती रहेंगी।

Related Articles

Back to top button