लखनऊ में कोरोना के कहर से मचा कोहराम, एक दिन में 65 संक्रमित

  • लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या, दूसरी बार एक दिन में मिले रिकॉर्ड केस
  • राजधानी में 887 हुई मरीजों की संख्या, 23 पीएसी के जवान भी पॉजिटिव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में कोरोना का कहर जारी है। एक दिन में 65 संक्रमित मामले सामने आए हैं। इसमें 23 पीएसी के जवान, शाहनजफ रोड स्थित एक इंश्योरेंस कंपनी से जुड़े 13 लोग, 8 इंदिरानगर के एक संक्रमित परिवार से, चार आलमबाग के एक संक्रमित परिवार के और आठ अन्य इलाकों से हैं। इसी के साथ राजधानी में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 887 हो गई है। इससे पहले 16 जून को एक दिन में सर्वाधिक 66 मरीज मिले थे।
लॉकडाउन में इससे पहले एक दिन में 18 अप्रैल को 56 मरीज मिले थे। लॉकडाउन से ऐसा तीसरी या चौथी बार हुआ है, जब एक दिन में 50 से अधिक मरीज मिले हैं। पिछले 10 दिन में दूसरी बार एक दिन में 60 से अधिक मरीज मिले हैं। राजधानी में बेकाबू होते संक्रमण को काबू में लाने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने के नियम को भी बदल दिया गया है। नए नियम के तहत अब किसी इलाके में एक भी मरीज मिलने पर उसे कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। यह व्यवस्था कल से लागू कर दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशानुसार, संक्रमित मरीज के 250 मीटर क्षेत्र को 14 दिन के लिए लॉक किया जाएगा। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि शासन के आदेश पर यह फैसला लिया गया है। अब कंटेनमेंट जोन को 21 दिन के बजाय 14 दिन के लिए सील किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले दो या इससे अधिक कोरोना मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता था।

कंटेनमेंट जोन में इजाफा

नए नियम के मुताबिक कल 14 इलाकों को नया कंटेनमेंट जोन बना गया। राजधानी में एक दिन में बनने वाले कंटेनमेंट जोन की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। वहीं, विराजखंड, गोमती नगर व निराला नगर को इस सूची से बाहर कर दिया गया है। इस प्रकार शहर में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 47 हो गई है। आज मिले नए केसों के साथ कंटेनमेंट जोन में इजाफा कर दिया गया है।

प्रदेश में 19 हजार के पास संक्रमितों का आंकड़ा
प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 19004 हो गई है। हालांकि अब तक कुल 12,116 मरीज ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में 588 लोगों की अब तक जान जा चुकी है।

उन्नाव, भदोही और देवरिया में भी बढ़े केस

भदोही में पांच और नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में मरीजों की संख्या 123 हो गई है। वहीं देवरिया में 16 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में जिले में मरीजों की संख्या बढक़र 193 हो गई है। उन्नाव में छह मरीज और बढ़ गए हैं। इस तरह जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 141 हो गई है।

शिक्षक भर्ती मामला: सुप्रीम कोर्ट का याचिका पर सुनवाई से इनकार

  • डबल बेंच के आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत पहुंचे थे अभ्यर्थी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को राहत देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट की डबल बेंच के फैसले को चुनौती देने वाली अभ्यर्थियों की याचिका को सुनने से इनकार कर दिया है। हालांकि कोर्ट ने कहा है कि याचिकाकर्ता चाहें तो हाईकोर्ट जा सकते हैं।
पिछले दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सिंगल बेंच के उस आदेश पर रोक लगा दी थी, जिसमें गलत प्रश्नों को यूजीसी पैनेल के समक्ष भेजने की बात कही गई थी। हाईकोर्ट की डबल बेंच की इस रोक के बाद सरकार को बड़ी राहत मिली थी। 12 जून को हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के जस्टिस पीके जायसवाल और जस्टिस डीके सिंह की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी थी। बेंच ने योगी सरकार की 3 स्पेशल अपील पर आदेश सुनाते हुए एकल पीठ के तीन जून के आदेश को स्टे कर दिया था। डबल बेंच के इस आदेश के खिलाफ अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे।

हाईकोर्ट में सात जुलाई को सुनवाई

लखनऊ। 69हजार शिक्षक भर्ती मामले में अजय कुमार ओझा तथा उदयभान चौधरी की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में दायर याचिका की सुनवाई अब 7 जुलाई को होगी। सरकारी अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में प्रदेश सरकार तथा परीक्षा नियामक प्राधिकरण की ओर से प्रदेश के महाधिवक्ता स्वयं बहस करेंगे जो आज उपलब्ध नहीं हैं, अत: सात जुलाई को सुनवाई रखी जाये। इस पर याचीगण की अधिवक्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने आपत्ति जाहिर की कि इस मामले में सरकार अनुचित तेजी दिखा रही है और इतने दिनों में प्रक्रिया पूरी करने का प्रयास करेगी। सरकारी अधिवक्ता ने मौखिक रूप से कहा कि इतनी जल्दी कुछ नहीं होगा। सरकारी अधिवक्ता एवं नूतन की दलील सुनकर जस्टिस आलोक माथुर की बेंच ने सुनवाई सात जुलाई नियत किया। याचिका में कहा गया है कि छह जनवरी 2019 को इस परीक्षा के बाद पेपर लीक के संबंध में एसटीएफ तथा केंद्र अधीक्षकों द्वारा प्रदेश के कई स्थानों पर मुकदमे दर्ज हुए हैं, जिससे व्यापक स्तर पर पर्चा लीक होने की बात साबित होती है।

रूस के विक्ट्री डे परेड में दिखा भारतीय सेना का दम

  • मास्को में आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की शिरकत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मॉस्को। चीन से तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिनों के रूस दौरे पर हैं। राजनाथ सिंह रूस की विक्ट्री डे परेड की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। विक्ट्री परेड में भारत की ओर से हर बार कोई न कोई खास व्यक्ति शामिल होने जरूर जाता है। इस बार भारत की तीनों सेनाओं का 75 सदस्यीय दल भी रूस की विक्ट्री परेड में शामिल हुआ है।
रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि मैं 1941-1945 के युद्ध में सोवियत लोगों की विजय की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मास्को में रेड स्क्वायर पर विजय दिवस परेड में शामिल हुआ हूं। मुझे गर्व है कि भारतीय सशस्त्र बलों की त्रि-सेवा टुकड़ी भी इस परेड में भाग ले रही है। गौरतलब है कि गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद रक्षा मंत्री रूस के दौरे पर हैं और माना जा रहा है कि इस दौरान रक्षा मंत्री रूस से जल्द हथियारों की डिलिवरी की बात करेंगे।

किसी भी स्थिति का सामना करने को रहें तैयार: सेना प्रमुख

श्रीनगर। भारत-चीन तनाव के बीच दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज एलएसी पर तैनात जवानों के बीच पहुंचे। उन्होंने गलवन घाटी में तैनात जवानों से कहा कि उनके साहस और बहादुरी का कोई मुकाबला नहीं है। इस उत्साह को इसी तरह बरकरार रख दुश्मन के सामने डटकर रहें और किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें। इसी को ध्यान में रखते हुए वह तैयारियां करें। उन्होंने इस दौरान एलएसी पर की गई तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय जवानों के उच्च मनोबल की प्रशंसा करते हुए उन्हें इसी उत्साह के साथ दुश्मन के सामने डटकर रहने को कहा। सेना प्रमुख ने इस दौरान पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सैनिकों के साथ लडऩे वाले सैनिकों को प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button