रिजर्व बैंक के नये निर्देश के बाद बुजुर्गों ने लाइन में लगकर बदलवाये नोट

बैंकों के बाहर नोट बदलने वालों की भीड़ में आई कमी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। रिजर्व बैंक ने नोट बदलवाने से संबंधित नये निर्देश जारी करके बुजुर्गों को काफी राहत दी है। इसलिए आज शहर के अधिकांश बैंकों के बाहर नोट बदलवाने वालों की भीड़ में काफी कमी नजर आई। जबकि बैंकों में रुपये जमा करने का काम रोज की तरह सुचारू रूप से चलता रहा।
राजधानी में स्टेटबैंक, पीएनबी, बैंक आफ इंडिया, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, आईडीबीआई, केनरा बैंक, देना बैंक और यूको बैंक समेत लगभग सभी जगहों पर अन्य दिनों की अपेक्षा आज लोगों की भीड़ कम नजर आई। इतना ही नहीं एटीएम के बाहर पैसा निकालने के लिए लगने वाली लोगों की लंबी लाइनों में भी कमी आई है। हालांकि शादी-विवाह, किसानों और व्यापारियों से संबंधित हाल के दिनों में आरबीआई की तरफ से जारी निर्देशों से लोगों को थोड़ी राहत मिली है लेकिन अभी भी स्थिति पूरी तरह से सामान्य नहीं है। रोजगारपेशा लोग भी काफी परेशान हैं, क्योंकि नोट बदलने और जमा करने के लिए उन्हें लाइन में लगना पड़ रहा है। इसके लिए छुट्टी भी लेनी पड़ रही है।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि आज केवल बुजुर्ग ही बैंक में लेन-देन कर सकेंगे। इसके अलावा अन्य लोगों के नोट बदलने पर आज के दिन रोक लगा दी गई है। लेकिन सोमवार से फिर सभी लोग बैंकों में जाकर पुराने नोट बदल सकेंगे। दरअसल पिछले दिनों बुजुर्गों को लाइन में खड़े होने को लेकर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे थे, लंबी लाइनें होने की वजह से बुजुर्गों को नोट बदलने में दिक्कतें आ रही थी। हालांकि सरकार ने बैंकों को सीनियर सिटीजंस के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था कराने का आदेश दिया था। इसके बावजूद अलग से काउंटर का इंतजाम नहीं गो पा रहा था, जिसको गंभीरता से लेकर आरबीआई ने नये निर्देश जारी किए हैं। इतना ही नहीं कालेधन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसके अकाउंट में पैसे जमा किए गए हैं।

Pin It