यूपी सरकार ने केरल और हैदराबाद की कंपनी के साथ साइन किया एमओयू

  • दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनके आवास पहुंचकर की मुलाकात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। उत्तर प्रदेश के युवाओं को अब ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप शुरू करने का मौका मिलेगा। इसके लिए बुधवार को आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग ने केरल की स्टार्ट अप विलेज और हैदराबाद की आईबी हब्स के साथ एमओयू साइन किया। ये दोनों कंपनियां स्टार्ट अप शुरू करने की इच्छा रखने वाले युवाओं को ट्रेनिंग और मेंटरशिप की सुविधा देंगी। इन कंपनियों के अधिकारियों ने एमओयू साइन करने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मुलाकात की और अपने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया। मुख्यमंत्री ने इसे युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में बेहतर कदम माना है।
मुख्यमत्री अखिलेश यादव ने आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री मनोज पांडे की मौजूदगी में यह एमओयू बुधवार को साइन किया। इस कार्यक्रम के दौरान मनोज कुमार पांडे ने कहा कि एक तरफ जहां स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ ऐसी पॉलिसी बनाने पर भी जोर है, जिससे कि युवा आसानी से स्टार्टअप शुरू कर सकें। आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के राज्यमंत्री सुधीर कुमार रावत ने कहा कि स्टार्टअप के बढऩे से प्रदेश में युवाओं को यहीं रहकर रोजगार करने का मौका मिलेगा। इस मौके पर लखनऊ के संदीप सक्सेना समेत तीन उद्यमियों को लेटर ऑफ कम्फर्ट भी दिया गया। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की मदद से तीन कॉलेजों में भी इक्यूबेशन सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग ने तीन कैंपस को 25-25 लाख रुपये का चेक दिया। ये सेंटर्स आईआईटी बीएचयू, आईआईएम नोएडा कैंपस और केएनआईटी सुलतानपुर में खुलेंगे। इक्यूबेटर्स खोलने के लिए कॉलेज भी अपनी तरफ से 25-25 लाख रुपये का निवेश करेंगे।

युवाओं को दी जायेगी ट्रेनिंग

एमओयू साइन करने वाली कंपनियां स्टार्टअप करने वालों को सिलिकॉन वैली में भी ट्रेनिंग दिलाएंगी। ट्रेनिंग में युवाओं को इस उद्योग के जानकारों से मिलने का मौका मिलेगा। स्टार्टअप शुरू करने में क्या कठिनाई हो सकती हैं, उनसे कैसे निपटा जाए, इसके बारे में बताया जाएगा। साथ ही स्टार्ट अप करने वाले युवाओं को प्रदेश सरकार की तरफ से 15,000 रुपये का मासिक भत्ता भी दिया जाएगा। वहीं, दूसरी कंपनी आईबी हब्स प्रदेश में इक्यूबेटर्स खोलने का काम करेगी।

Pin It