यूपी सरकार और फ्लिपकार्ट के बीच हुआ एमओयू

नवनीत सहगल बोले, एमओयू शिल्पकारों व बेरोजगारों के लिए सिद्ध होगा अत्यंत लाभकारी
नवनीत सहगल ने बदल दी पूरे विभाग की तस्वीर
एमएसएमई के छह सामान्य सुविधा केंद्र का लोकार्पण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जनपद एक उत्पाद का लाभ बेरोजगारों तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। प्रमुख सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल ने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए यूपी सरकार और फ्लिपकार्ट के बीच आज एक एमओयू साइन हुआ है। यह एमओयू शिल्पकारों व बेरोजगारों के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। सहगल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के कारण प्रभावित लोगों को प्रदेश सरकार ने सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम(एमएसएमई) लगाने के साथ ही प्रवासी मजदूर व युवा के लिए रोजगार सृजित किया है। इसी क्रम में आज छोटे उद्यमियों को ऋ ण प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एमएसएमई के छह सामान्य सुविधा केंद्र का लोकार्पण किया। एमएसएमई की रोजगार परक योजनाओं के तहत ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का आज शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में 98743 नई इकाईयों को 2447 करोड़ रुपया का ऋ ण वितरण संपन्न हो गया। इस योजना में अब तक 2,71,743 नई इकाईयों को 8,949 करोड़ रुपए का ऋ ण वितरण किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीसी से लाभार्थियों को संबोधित भी किया।
15000 करोड़ ऋ ण बांटने का है लक्ष्य : सहगल
नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में आत्मनिर्भर भारत के तहत जो 15,000 करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का लक्ष्य है। उसमें से लगभग 8,900 करोड़ का ऋण वितरण कर चुके हैं। शेष की भी व्यापक कार्ययोजना तैयार है। अगले एक माह के अंदर हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। सहगल ने कहा कि कोरोना के कारण गांवों में लौटे प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ अधिकांश को मिले, यही प्रयास है।

4पीएम के यूट्यूब चैनल में खबर वायरल हुई तो सीएमएस संस्थापक जगदीश गांधी पर हुई एफआईआर

बिना मास्क व सोशल डिस्टेसिंग के कराया था भव्य कार्यक्रम, अब पुलिस करेगी मामले की जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के सीएमएस स्कूल के संस्थापक जगदीश गांधी पर गोमतीनगर थाने में एफआईआर दर्ज हो गई है। जगदीश गांधी पर एफआईआर कोरोना काल में 10वीं-12वीं के मेधावियों को चेक व प्रशस्ति पत्र देते वक्त न मास्क न कोरोना की गाइडलाइन का पालन न करने को लेकर दर्ज की गई है। मेधावियों को इस तरह एक साथ भीड़ में खड़ा कर सम्मान किए जाने को लेकर फोर पीएम के यूट्ïयूब चैनल ने यह मुद्दा गुरुवार रात उठाया। इसके कुछ घंटों बाद ही उन पर बच्चों की जिंदगी खतरे में डालने एवं कोरोना गाइडलाइन के उल्लंघन का केस थाने में दर्ज किया गया। पुलिस के अनुसार गोमतीनगर स्थित सीएमएस ब्रांच में 10वीं व 12वीं मेधावियों के लिए कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इस कार्यक्रम में सीएमएस के कई ब्रांचों के मेधावियों को चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। आयोजन में संस्थापक जगदीश गांधी ने खुद मेधावियों को शिक्षा से सीख लेने की बात कही थी। जबकि कोरोना काल में उन्होंने मेधावियों व बच्चों को एक साथ लाइन में खड़ा कर दिया। सबके साथ भीड़ में फोटो सेशन कराया। कार्यक्रम के कुछ दिन बाद पता चला कि जगदीश गांधी कोरोना पॉजिटिव है। तब से अभिभावक गुस्से में है। अभिभावकों का आरोप है कि सीएमएस ने कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं किया। बच्चों को एक साथ भीड़ में खड़ा कर दिया। इस कारण कोरोना संक्रमण को बढ़ावा मिला। इसकी पूरी जांच की जाए।

चीन से तनातनी के बीच थल सेनाध्यक्ष नरवणे पहुंचे लखनऊ, सीएम योगी से मिले

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चीन से तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज अचानक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। वहां उन्होंने सीएम के स्वास्थ्य का हाल जाना। इसके बाद उन्हें राममंदिर की बधाई दी। इससे पहले सेनाध्यक्ष नरवणे अमौसी एयरपोर्ट पर विशेष विमान से उतरे और सेना के हेलीकॉप्टर से छावनी के सूर्या खेल परिसर आए। यहां से मध्य कमान मुख्यालय रवाना हुए। यहां वह मध्य कमान के सेनाध्यक्ष आईएस धुमन व अन्य वरिष्ठ सैन्य अफसरों के साथ लंबी बैठक की। भारतीय थल सेनाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का लखनऊ दौरा है। जनरल नरवणे ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से भी मुलाकात की।

स्कूल फीस माफी के लिए कांग्रेस का धरना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेशभर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विभिन्न मांगों को लेकर योगी सरकार के खिलाफ धरना दिया। राजधानी लखनऊ में यूपी के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू अपने समर्थकों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने कोविड-19 में बरती जा रही लापरवाही को लेकर समर्थकों के साथ धरना दिया। कार्यकर्ताओं ने हठधर्मी योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। धरने के दौरान अजय कुमार लल्लू ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के सामने पांच मांगें रखी। पहली मांग मार्च माह से अब तक स्कूलों में फीस माफ की जाए। ताकि अभिभावक को परेशानी न उठानी पड़े। दूसरी मांग प्रदेश के छोटे-मोटे स्कूलों में भी हर शिक्षक को कम से कम आठ हजार रुपए मानदेय दिया जाए। ताकि उनका घर खर्च चल सकें। तीसरी मांग ईएमआई में छूट दी जाए। चौथी वकीलों को लॉकडाउन के दौरान का भत्ता दिया जाए। अंतिम मांग अस्पतालों में कोविड-19 में लापरवाही न बरती जाए। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करते हुए हर संक्रमित मरीजों को समय पर इलाज उपलब्ध कराया जाए। एंबुलेंस की तत्काल व्यवस्था मिले। प्रदेश अध्यक्ष लल्लू ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी तो कांग्रेस कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी।

Related Articles

Back to top button