मन की बात में बोले मोदी, न करें गरीबों के जीवन से खिलवाड़

  • कहा,100 फीसदी कैशलेस संभव नहीं लेकिन लेस-कैश तो संभव है
  • जनता से भ्रमित न होने की अपील की, युवा बने कैश लेस समाज का हिस्सा
  • पीएम ने मन की बात में साझा किए जवानों के साथ बिताए गए पल
  • नोटबंदी पर भी की बातफिर दोहराया पचास दिन में सबकुछ ठीक करने का वादा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

captureलखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक बार फिर मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से रूबरू हुए। प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम के 26वें प्रसारण की शुरुआत देश के वीर जवानों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि हर वर्ष की तरह इस बार भी वे दीवाली पर जवानों के साथ हिमालय की चोटियों पर थे। जब सारा राष्ट्र सेना के साथ खड़ा होता है, तो उसकी ताकत 125 करोड़ गुना बढ़ जाती है। नोटबंदी पर पीएम ने भ्रष्टïचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ लोग अपना कालाधन सफेद करने में लगे हैं और इसके लिए वे गरीबों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों की जिंदगी से भ्रष्टïचारी खिलवाड़ न करें। इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर प्रहार किए। उन्होंने कहा कि इस फैसले पर देशवासी उनके साथ हैं।
नोटबंदी के ऐलान के बाद पहली बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब उन्होंने इसका निर्णय लिया था, उस वक्त कहा था कि निर्णय सामान्य नहीं है। यह कठिनाइयों से भरा हुआ है, लेकिन देशवासियों ने इस बदलाव में मेरा साथ दिया। उन्होंने देशवासियों को भ्रम में नहीं रखा है। देश के लोगों में बहुत क्षमता है। कठिनाइयों से उबरने में 50 दिन का वक्त लगेगा। पीएम ने कहा कि भारत बदल रहा है। नोटबंदी से देश के लोगों को तत्काल लाभ हो रहा है। नोटबंदी से पुराने टैक्स, कर्ज चुकाये जा रहे हैं। एक हफ्ते में 13 हजार करोड़ टैक्स जमा हुए। नोटबंदी से शादी में कठिनाई हुई। सूरत में चाय पे चर्चा के साथ शादी हुई। व्यापारी भी सीख लें कि बगैर नोट के व्यापार कैसेे किया जाता है। आनलाइन सरचार्ज खत्म कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नौजवान कैशलेस सोसायटी का हिस्सा बनें। युवा सिर्फ समर्थन नहीं करें बल्कि इस बदलाव के सेनानी बनें। कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाएं। पीएम ने कहा कि कठिनाइयों के बीच बैंक, पोस्ट ऑफिस के अधिकारी काम कर रहे हैं और जब मानवता के मुद्दे की बात आ जाए तो वे दो कदम आगे हैं। कुछ लोग गरीबों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्हें बहका रहे हैं। उन्होंने जनता से अपील है कि वे भ्रमित न हों। हमारा देश सोने की तरह तप करके, निखरकर निकलेगा और उसका कारण इस देश का नागरिक है, उसका कारण आप हैं। ये ठीक है शत-प्रतिशत कैशलेश सोसाइटी संभव नहीं, लेकिन क्यों न लैस कैश सोसाइटी की शुरुआत करें। बता दें कि पीएम मोदी रेडियो पर हर महीने के आखिरी रविवार को इस कार्यक्रम के जरिए अपनी राय रखते हैं।

विपक्षियों पर साधा निशाना

 मन की बात के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर विपक्षियों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने कालेधन को बचाने के लिए अभी भी गैरकानूनी रास्ते ढूढ़ रहें हैं। कुछ लोग गरीबों को लालच देने की कोशिश कर रहे हैं। गरीबों के खाते में डालकर कुछ लोग कालाधन छिपा रहे हैं। लोगों को भ्रमित करने के ढेर सारे प्रयास किये जा रहे हैं। कुछ लोगों को बुराई करने की आदत हो जाती है। जिन्हें यह नोटबंदी रास नहीं आ रही है। ऐसे लोग इसे असफल करने के लिए सारे हथकंडे अपना रहे हैं।
कुशीनगर में गरजे पीएम

कुशीनगर में आयोजित परिवर्तन जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार गांव-गरीब और किसानों को समर्पित है। पूर्वांचल के विकास के लिए सडक़ और रेल की विकास की जरूरत है। इसके लिए केंद्र काम कर रही है। पूर्वांचल के विकास से ही यूपी का विकास संभव है। इस दौरान उन्होंने विपक्षियों पर निशाना साधा।

Pin It