ब्रेल लिपी में तैयार की गई मतदाता सूची

  • सांकेतिक भाषा में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए तैयार किया गया वीडियो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दिव्यांगों को मतदाता बनाने और उन्हें मतदान करने को प्रेरित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष व्यवस्था की जा रही है। इनके लिए ब्रेल लिपि में मतदाता सूची तैयार की गई है और सांकेतिक भाषा में मदतान करने के लिए प्रेरित करने को विशेष वीडियो बनाया गया है। वहीं दिव्यांगों को मतदान करने में विशेष मदद देने के लिए मोबाइल एप भी विशेष रूप से तैयार किया गया है।
यह जानकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय ने दी। वह बुधवार को डॉ. शकुंतला मिश्र राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता के अंतर्गत दिव्यांग समूह जागरूकता समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि 2017 में विधानसभा चुनाव में आम मतदाताओं को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस पर उन्हें मतदान केंद्र पर तैनात अधिकारी व कर्मचारी के बारे में पूरी जानकारी होगी। राष्ट्रीय सेवा योजना के वालंटियर से भी पोलिंग के दिन विशेष मदद ली जाएगी। डीएम सत्येंद्र सिंह ने कहा कि हर कॉलेज व विश्वविद्यालय में क्लास में एक ब्रांड एंबेसडर होगा जो का काम करेगा। इसी तरह मुहल्ले मेंं भी एक मुहल्ला ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा। कार्यक्रम में डॉ. शकुंतला मिश्र राष्टï्रीय पुनर्वास विवि के कुलपति प्रो. निशीथ राय ने कहा कि मूक बधिर लोगों की मदद के लिए वह अपने विश्वविद्यालय में तैनात सांकेतिक भाषा के शिक्षकों को पोलिंग स्टेशनों पर तैनात करने को तैयार हैं।

Pin It