यूएनजीए में प्रधानमंत्री मोदी ने दिया यह बयान

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान शनिवार को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। यूएनजीए को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले डेढ़ साल से पूरी दुनिया 100 साल में सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रही है। मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने इस तरह की भयानक महामारी में अपनी जान गंवाई और परिवारों के साथ अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं एक ऐसे देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं, जिसे लोकतंत्र की मां का गौरव प्राप्त है। लोकतंत्र की हमारी हजार साल पुरानी महान परंपरा ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष में इसी 15 अगस्त को प्रवेश किया। हमारी विविधता हमारे मजबूत लोकतंत्र की पहचान है। हमारी विविधता हमारे मजबूत लोकतंत्र की पहचान है। एक ऐसा देश जहां दर्जनों भाषाएं, सैकड़ों बोलियां, अलग-अलग जीवनशैली और खान-पान है। यह जीवंत लोकतंत्र का एक बेहतरीन उदाहरण है।
पीएम मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल के अंत्योदय के दर्शन से प्रेरित भारत आगे बढ़ रहा है और सभी के लिए एकीकृत और समान विकास सुनिश्चित कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि विकास सर्व-समावेशी, सर्व-पोषक, सर्व-स्पर्शीय, सर्व-व्यापक होना चाहिए, यह हमारी प्राथमिकता है।
भारत ने दुनिया के विकासशील देशों को मेक-इन-इंडिया वैक्सीन प्रदान की। भारत ने 29 मई 2021 तक 6.63 करोड़ टीकों का निर्यात किया। अधिशेष टीकों का निर्यात अक्टूबर 2021 से शुरू होगा। प्रदूषित पानी न केवल भारत में बल्कि दुनिया के सभी देशों में एक बड़ी समस्या है। खासकर गरीब और विकासशील देशों में यह एक बड़ी समस्या है। भारत में इस चुनौती से निपटने के लिए हम 17 करोड़ घरों में पाइप लाइन के जरिए स्वच्छ पानी पहुंचाने का अभियान चला रहे हैं. कोरोना महामारी ने दुनिया को यह सबक भी दिया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को अभी और विविधतापूर्ण बनाना चाहिए। इसके लिए वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं का विस्तार आवश्यक है। हमारा आत्मनिर्भर भारत अभियान इसी भावना से प्रेरित है।
आज दुनिया के सामने प्रतिगामी सोच और अतिवाद का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में पूरी दुनिया को विज्ञान आधारित, तार्किक और प्रगतिशील सोच को विकास का आधार बनाना है। पिछले 7 वर्षों में, भारत में 43 करोड़ से अधिक लोग बैंकिंग प्रणाली से जुड़े हैं। 36 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोगों को बीमा कवर मिला है जो पहले सोच भी नहीं सकते थे. 50 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ देकर उन्हें गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य से जोड़ा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button