ब्राह्मïणों के उत्पीडऩ से बेवजह यूपी में ठाकुरों से नफरत करने लगे हैं लोग : संजय सिंह

interview

यूपी में जाति खत्म होती लग रही थी। विकास की बात हो रही थी। आपने आकर जातिवाद का राग छेड़ दिया। आप जैसे सांसद से तो यह उम्मीद नहीं थी?
द्य जातिवाद का मतलब होता है अपनी जाति के तमाम जायज और नाजायज कामों के पक्ष में खड़े होकर दूसरी जाति के प्रति नफरत फैलाना। यूपी में यही हो रहा है। हम कहते हैं सभी जाति के लोगों को न्याय मिलना चाहिए।
द्य तो न्याय तो सभी को मिल ही रहा है?
द्य नहीं, मेरी जाति के जो सीएम है वो तक जाति का ही काम कर रहे हैं। मैं आदरणीय योगी जी से यही कहना चाहता हूं कि आपके ऊपर जातिवाद का ठप्पा लग रहा है।
द्य ऐसा ठप्पा कहीं नहीं लग रहा। यह आप लगाने की कोशिश कर रहे हैं?
द्य मैं नहीं लगा रहा हूं। पूरे समाज में यही बात है। आप रामराज्य की बात करते हो। प्रभु राम ने नल, नील, सुग्रीव, भालू और वानर की सेना बनाकर रावण का वध किया। अपने को कष्टï में रखकर प्रजा का हित सर्वोपरि रखना होता है रामराज्य और यह उल्टा कर रहे हैं।
द्य योगी जी भी सभी जाति के लोगों को खुश कर रहे हैं?
द्य आज पूरे प्रदेश को देखिए। ब्राह्मïणों की हत्या हो रही है। दलितों, पिछड़ों की हत्या हो रही है। अगर मैंने यह बताकर सरकार को आईना दिखाने का काम किया तो क्या गुनाह किया।
द्य आप आईना नहीं दिखा रहे, सरकार पर हमला कर रहे हैं?
द्य तो गलत कह रहा हूं क्या?ï प्रभात मिश्रा जो इंटर का छात्र था एनकाउंटर के नाम पर उसकी हत्या नहीं की गयी क्या? ब्राह्मïणों की अस्मिता होती है बेटी और बहू। तीन दिन पहले ब्याहता खुशी मिश्रा को किस आरोप में जेल भेज दिया गया।
द्य संजय जी यह लोग विकास दुबे जैसे अपराधी के साथ थे। एफआईआर में है इनका नाम?
द्य एक भी प्रमाण देखा क्या आपने। तीन दिन पहले ब्याह करके आई खुशी मिश्रा किस अपराध की दोषी थी।
द्य आप ब्राह्मïणों के नाम पर अपराधियों की पैरवी कर रहे है?
द्य क्या लखीमपुर के पूर्व विधायक निरवेंद्र मिश्रा अपराधी थे। तीन बार के विधायक को बेरहमी से मार दिया गया। ब्राह्मïणों की लगातार हत्याएं हो रही है इस प्रदेश में।
द्य पोस्टमार्टम की रिपोर्ट बताती है कि पूर्व विधायक की मौत हार्टअटैक से हुई?
द्य जाकर मालूम कर लीजिए। उनका बेटा बता रहा है दर्जनों हथियारबंद लोगों ने विधायक को मारा। सीओ ने घर जाकर उनकी पत्नी को पीटा और तो और वहां के एसपी इतने सर्वज्ञानी है कि उन्होंने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने से पहले ही कह दिया कि विधायक की मौत हार्टअटैक से हुई।
द्य आप ब्राह्मïणों को भडक़ा रहे हैं?
द्य भडक़ा नहीं रहा, सच दिखा रहा हूं। यूपी में ब्राह्मïण, दलित पिछड़े लगातार निशाने पर हंै। लालगंज में दलित रिक्शे वाले को पीट-पीटकर मार डाला गया। मैंने यह बात उठा कर क्या गलत कर रहा हूं।
द्य संजय जी वे योगी है। उनको जाति के बंधन में कोई यकीं नहीं?
द्य जातिवाद वो होता है जो अपनी जाति के सही या गलत सभी के पक्ष में खड़ा होता है। मैं फिर कह रहा हूं कोई भी जातिवादी सरकार किसी भी जाति का भला नहीं करती। अगर आपको लगता है कि ठाकुरों का इससे भला हो रहा है तो आप गलतफहमी में हैं। बेवजह लोग ठाकुरों से नफरत करने लगे हैं।
द्य आपकी बातों से ही यह माहौल बन रहा है। आप ब्राह्मïणों की बात इस स्टाइल से उठा रहे हैं कि लोगों को लग रहा है कि इसके दोषी ठाकुर हैं?
द्य मैंने सीएम की नीतियों की बात की। ठाकुरों की बात नहीं की। मैंने सीएम से कहा कि आप 24 करोड़ लोगों के अभिभावक हैं। क्यों आखिर जाति के जाल में उलझे हैं।
द्य संजय जी पहली बार ऐसा हुआ है कि यूपी के चार सबसे बड़े पदों पर ब्राह्मïण अफसर तैनात हंै?
द्य आप वहीं बात कह रहे है जिसको सुनते-सुनते मैं थक गया हूं। मैं घटनाओं की बात कर रहा हूं, आप पदों की।
द्य चार शीर्ष पदों पर बिठाकर ब्राह्मïणों को सम्मान भी तो दिया?
द्य पदों पर बिठाने से क्या हल निकलेगा। प्रदेश में ब्राह्मïणों की लगातार हत्या हो रही है। लूट हो रही है। उत्पीडऩ हो रहा है। लखीमपुर में दलित बच्ची की हत्या का शव क्षत-विक्षत कर दिया गया। जौनपुर में छोटी-सी मासूम बच्ची के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गयी। आप बताइए क्या यह बोलना लोकतंत्र में गुनाह है। मैं सरकार को आईना दिखा रहा हूं।
द्य आप आईना दिखा रहे है। आप सर्वे करा रहे है कि ठाकुरों की सरकार मानते हो तो एक दबाओ वरना दो दबाओ?
द्य दूसरा विकल्प भी तो है। सर्वे का रिजल्ट आने से पहले ही सरकार क्यों डर गयी। भाजपा को इस सर्वे से डर इसलिए लगा क्योंकि लोग मानते है कि यह ठाकुरों की सरकार है।
द्यसंजय जी पत्रकार गरीब होता है आप हिम्मती हैं?
द्य मीडिया चौथा स्तंभ है। उस पर हमला लोकतंत्र पर हमला है। पत्रकार सत्य नहीं बोलेगा तो क्या करेगा। गुलाम बनकर रहेगा।
द्य संजय जी यह यूपी है। कब गाड़ी पलट जाये, कब एनकांटर हो जाये पता ही नहीं चलता?
द्य तो पलट दें मेरी गाड़ी। कर दें एनकाउंटर। मैं नहीं डरता। जब योगी जी कहें मैं अकेला चला जाऊंगा पांच कालीदास मार्ग पर। मौत का समय तय है। कोई एक पल कम या ज्यादा नहीं कर सकता।
द्य मौत का समय तय होता है। जेल जाने का तय नहीं होता?
द्य तो भेज दें जेल। मैं नहीं डरता। बहुत तानाशाही वाली सरकारें देख ली हैं हम सबने।
द्य लोग कहते हैं आपकी भाजपा से सांठगांठ है। विपक्ष के वोट बिखेरने की रणनीति है यह?
द्य 2013 में कांग्रेस भी यही कहती थी कि आप भाजपा की बी टीम है। नतीजा सभी के सामनेहै। सारे चोर मिलकर हम पर हमला कर रहे हैं यह शुभ संकेत है हमारे लिये।
द्य आप गलत आरोप लगा रहे हैं कि विकास नहीं होता। अभी रैकिंग आई है बिजनेस की, यूपी को दूसरा स्थान हासिल हुआ है?
द्य विकास के आंकड़े फर्जी हैं। मोदी और योगी के राज में सिर्फ आंकड़ों की ही जादूगरी होती है। यूपी के स्कूलों में भैस, सूअर बांधे जा रहे हैं। मिड-डे-मील में बच्चों को नमक-रोटी दी जा रही हे। यह तस्वीर हकीकत बता रही है।
द्य यूपी में विगत कुछ सालों में बड़ी इंवेस्टर मीट हुई है जिसके परिणामस्वरूप बड़े इनवेस्टमेंट के रूप में सामने आया है?
द्य आंकड़े दिखाइए। मेरा दावा है कि जितने करोड़ रुपये इंवेस्टर मीट में खर्च किए गए उतने रुपये भी नहीं आए। यह झूठे आंकड़ों वाली सरकार है। जो कोरोना काल में भी हर जिले में लूट मचाए है। यह श्मशान में दलाली खाने वाली सरकार है। मैं सीबीआई को सारे पेपर देकर राज्यसभा में भी इस घोटाले को उठाऊंगा।
द्य सभी जानते हैं सीएम सौ प्रतिशत ईमानदार हैं। सभी कहते हैं यह?
द्य मनमोहन सिंह को भी ईमानदार कहते थे लोग। हुआ क्या आखिर घोटालों की लाइन लग गयी। एक लाख 26 हजार करोड़ का घोटाला किया उन्होंने। कोरोना काल में हजारों करोड़ का भ्रष्टाचार किया है इस सरकार ने। यह अपराधियों को प्रश्रय देने वाली सरकार है।
द्य नेशनल रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में अपराध कम हो रहे हैं। अपराधियों का घर ढहा दिया पुलिस ने?
द्य तो मैं कल आपका घर ढहा दूं तो क्या अपराध कम हो जायेंगे। या घर गिरवा दूंगा। बंदूक से गोली चलवा दूंगा यह नौटंकी बंद कर फास्ट ट्रैक कोर्ट बनवाकर अपराधियों को सजा करवाना चाहिए।
द्यआप अपराधी में भी जाति तलाश रहे हैं? कह रहे हैं कि ठाकुर अपराधियों का कुछ नहीं हो रहा? यह तो गलत बात है?
द्य एक नहीं तमाम उदाहरण हैं। आप जिले की डीएम-एसपी सहित सचिवालय और थानों की लिस्ट निकलवाइए। ठाकुरों की ही संख्या निकलेगी। यह गलत है।
द्य सभी नेता करते हैं थोड़ा बहुत। अखिलेश के समय कहा जाता था कि वे यादवों का ख्याल रखते हैं। मायावती दलितों का तो अगर थोड़ी ठाकुरों की संख्या ज्यादा हो गई तो गलत क्या है?
द्य तो संविधान बदलवा दीजिए। कह दीजिए मैं सीएम की शपथ लेता हूं कि मैं ठाकुर, दलित या यादव जाति के उत्थान के लिए ही काम करूंगा। दुर्भाग्य है यह।
द्य आप भी जो खेल खेल रहे हैं वह 15 प्रतिशत ब्राह्मïणों को अपनी तरफ लाने का है?
द्य तो सरकार बंद कर दे यह खेल। ब्राह्मïणों की उपेक्षा, उनकी हत्या, उनका उत्पीडऩ बंद कर दे। सरकार उनकी है, ब्राह्मïणों का उत्पीडऩ होगा तो हम ये मुद्दे जरूर उठाएंगे।

द्यसर्वे आपने कराया मुसीबत मीडिया वालों की हो जाती है। उनको जेल भेजने की धमकी मिल जाती है?
द्य मैं मीडिया को मिल रही धमकी की आलोचना करके बोलता हूं। अब पत्रकारों को भी आगे आना चाहिए, अन्याय के खिलाफ बोलना चाहिए।

द्य आप बंद कराना चाहते हैं पत्रकारों को ?
द्य रतन सिंह, शुभममणि, विक्रम जोशी कितने पत्रकारों की हत्या हो गयी। कितने पत्रकारों की गिरफ्तारी हो गयी। मिड-डे मील में नमक के साथ रोटी दिखाने पर पत्रकार पर एफआईआर हो जाती है। मीडिया को लडऩा चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button