बीए और एमए की परीक्षाएं कराने की तैयारी में जुटा उच्च शिक्षा विभाग

सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जाएगा सुनिश्चित
यूजीसी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सितंबर में परीक्षा होने की संभावना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में पढ़ रहे स्नातक व परास्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को सुझाव दिया है कि वे अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाएं। इसके साथ ही यूपी का उच्च शिक्षा विभाग बीए-एमए की परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी में जुट गया है। परीक्षा की अवधि को घटाया जाएगा और शारीरिक दूरी के मानकों का पालन कर इम्तेहान करवाया जाएगा। फिलहाल जल्द ही इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है और कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ही कोई अंतिम फैसला लिया जाएगा। उधर विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाने और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करवाने के लिए योजना तैयार की जा रही है।

पहले 15 से 30 जुलाई तक का समय था तय

यूजीसी ने इससे पहले 29 अप्रैल को जारी गाइडलाइन में सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज को एक से पंद्रह जुलाई के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने को कहा था जबकि पहले और दूसरे वर्ष की परीक्षाएं कराने के लिए 15 से 30 जुलाई तक का समय तय किया था। इस बीच कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों और विश्वविद्यालयों ने मौजूदा परिस्थितियों में परीक्षाएं कराने से हाथ खड़े कर दिए थे, जिसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से परीक्षाओं को लेकर जारी गाइडलाइन की नए सिरे से समीक्षा करने के निर्देश दिए थे।

रिपोर्ट के बाद लिया फैसला

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गई थी, जिसकी रिपोर्ट के बाद यूजीसी बोर्ड ने सितंबर माह में परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है।

यूजीसी ने संशोधित गाइडलाइन जारी की

गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर संशोधित गाइडलाइन जारी की है, जिसमें जुलाई में परीक्षाओं को कराने जैसी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को अनिवार्य बताते हुए इन्हें सितंबर के अंत तक कराने की अनुमति दी है। जो ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी माध्यम से कराई जा सकेंगी। यूजीसी ने स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए 30 सितंबर तक परीक्षाएं कराने की मोहलत दी हैं। हालांकि यूजीसी को इसकी जानकारी देनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button