प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सप्ताह में दो दिन पाबंदी

सेनेटाइजेशन व स्वच्छता से कोरोना होगा कंट्रोल
साप्ताहिक बंदी इसी प्रयास का हिस्सा है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांगेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका वॉड्रा पर निशाना साधा है। उन्होंने प्रदेश में शनिवार और रविवार को दो दिन साप्ताहिक बंदी किए जाने पर वॉड्रा के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए यह पाबंदी जरूरी थी। इन दो दिनों में स्वच्छता और सेनेटाइजेशन से न केवल कोविड-19, बल्कि संचारी रोगों को भी काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।
शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी इसी प्रयास का हिस्सा है। योगी ने कहा कि इस दौरान मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस टीम और एंबुलेंस सेवा को सक्रिय रखते हुए बीमारी में मृत्यु दर पर काबू पाया जा सकता है। सीएम योगी ने अपने आवास पर टीम-11 के साथ बैठक कर अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में सर्विलांस की भूमिका पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि सर्विलांस टीम की सक्रियता से कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है। सर्विलांस टीम के पास इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर अवश्य हो। मुख्यमंत्री ने सभी कोविड और नॉन कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए। प्रत्येक स्तर के अस्पताल में फायर सेफ्टी के सभी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने जिले के अस्पतालों की नियमित मॉनिटरिंग करें।

फल व सब्जी मंडियां खुली रहेंगी

पिछले शनिवार और रविवार को बंदी की तो लॉकडाउन जैसी स्थिति रही। आर्थिक गतिविधियां और आवश्यक सेवाओं को छोडक़र सब कुछ बंद रखा गया था। इसे लेकर कई जगह असमंजस की स्थिति भी थी। इसे देखते हुए मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दो दिन की बंदी और पांच दिन की व्यवस्था के संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी। इसमें स्पष्ट है कि शनिवार और रविवार को हाट-बाजार तो पूरी तरह बंद रहेंगे, लेकिन आवश्यक सेवाओं के साथ ही दुकानें और फल व सब्जी मंडियां खुली रहेंगी। हां, पांच सामान्य दिनों के लिए दुकान-बाजार खोलने के लिए सुबह नौ से रात नौ बजे तक का समय निर्धारित कर दिया गया है।

सीएम आवास की सुरक्षा में होंगे बड़े बदलाव

मुख्यमंत्री आवास और गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था और पुख्ता होगी। गोरखनाथ मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरों के साथ ही मोबाइल वॉच टॉवर और बैरियर भी बढ़ाए जाएंगे। पुलिस लाइन में सुरक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सीआईएसएफ ने सुरक्षा को लेकर पिछले दिनों जो प्लान तैयार किया था। अफसरों ने उस पर विचार करने के बाद मुहर लगा दी है। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता का कहना है कि गोरखनाथ मंदिर और मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिए गए हैं। इन्हे लागू किया जाएगा। सीआईएसफ यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने छह महीने पहले गोरखनाथ मंदिर के साथ ही परिसर में स्थित मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा-व्यवस्था की पड़ताल की थी। जिसमें कई बिंदुओं पर बदलाव करने का सुझाव दिया गया था। एसएसपी की अगुवाई में मंगलवार को पुलिस लाइन में इसको लेकर बैठक हुई।…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button