प्रकाश पर्व दीपावली पर जगमगाई राजधानी

  • बाजार सजे, लोगों ने दी एक-दूसरे को शुभकामनाएं 
  • देश भर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा त्यौहार
  • लक्ष्मी पूजन के बाद होगी आतिशबाजी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। प्रकाश पर्व दीपावली पर राजधानी जगमगा गई है। इस पर्व पर लोगों ने एक दूसरे को शुभकामनाएं दी और उपहार वितरित किए। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने गरीबों, बुजुर्गों व बेसहारा लोगों को फल और मिठाइयां वितरित की। दूसरी ओर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस व प्रशासन सतर्क दिखा। वहीं राजभवन में राज्यपाल राम नाईक ने गरीब बच्चों से मुलाकात की और उन्हें उपहार दिए।
दीपावली का पर्व राजधानी लखनऊ समेत पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। लोगों ने घरों को रोशनी से जगमगा दिया है। बाजार सजे हैं। त्यौहार को धूमधाम से मनाने के लिए लोग शनिवार की देर रात तक खरीदारी करते रहे। मिठाई, पटाखे, बर्तन, कपड़े, सर्राफा और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों पर आज भी भीड़ उमड़ी रही। भीड़ के चलते पूरे दिन बाजार में चहल-पहल रही। लोगों ने अपने सगे-संबंधियों और मित्रों को उपहार देने के लिए मनपसंद चीजें खरीदीं। पटाखों की खरीदारी के लिए दुकानों पर बच्चों व युवकों की भीड़ जुटी रही। घर, दुकान और दफ्तरों को आकर्षक रंगीन लाइट्स से सजाया गया है। देर शाम लोग विधि-विधान के साथ शुभ मुहूर्त पर लक्ष्मी गणेश की पूजा करेंगे। इसके बाद घरों को दीपक से रोशन किया जाएगा और आतिशबाजी की जाएगी। इसी के साथ दीपावली का पर्व अपने चरम पर होगा। सुबह से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दीपावली की शुभकमानाएं दे रहे हैं। लोग एसएमएस, व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग माध्यमों के जरिये भी एक दूसरे को शुभकामनाएं भेज रहे हंै।
सैफई में अखिलेश से मिलने पहुंची भीड़ बेकाबू
सैफई। दीपावली के मौके पर सैफई पहुंचे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने गेस्ट हाउस में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। मौके पर मौजूद पुलिस ने जब कंट्रोल करने का प्रयास किया तो वहां भगदड़ जैसी स्थिति हो गई। इसमें एक बुजुर्ग जख्मी हो गया, जबकि कई अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं। इससे पहले अखिलेश अपने घर पर थे और घर पर ही उन्होंने कई लोगों के साथ मीटिंग की थी। लेकिन उसके बाद अखिलेश घर के पीछे के गेट से निकलकर गेस्ट हाउस पहुंच गए। दरअसल, जैसे ही सीएम के गेस्ट हाउस का दरवाजा खुला तो उनसे मिलने के लिए करीब 200 लोगों का हुजुम उमड़ पड़ा। इस दौरान कई लोगों को चोटें आई हैं।

मन की बात में बोले मोदी, यह दीवाली सेना के जवानों के नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 25वें संस्करण में देश के लोगों को संबोधित करते हुए दीपावली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि भारत के हर कोने में उत्साह और उमंग के साथ दीपावली का पर्व मनाया जाता है। भारत की उत्सव परम्परा, प्रकृति-प्रेम को मजबूत बनाने वाली और हर व्यक्ति को संस्कारित करने वाली रही है। आज हम रविवार को छुट्टी मनाते हैं, लेकिन सदियों से हमारे यहां परम्परा थी पूर्णिमा और अमावस्या को छुट्टी मनाने की। हमारे यहां छुट्टी भी ब्रह्माण्ड और विज्ञान के साथ जोड़ करके मनाने की परम्परा विकसित हुई। दीपावली का पर्व ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ यानी अन्धकार से प्रकाश की ओर जाने का सन्देश देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्धकार- अंध-श्रद्धा का अन्धकार है, अशिक्षा का अन्धकार है, गरीबी का भी अन्धकार है, सामाजिक बुराइयों का भी अन्धकार है, उससे मुक्ति, दीपावली का दिया जला कर प्रकाश पहुंचाने का है। स्वच्छता का अभियान भी है। सफाई की परम्परा को विस्तृत करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सेना के जवानों की की त्याग, तपस्या, परिश्रम, मेरे दिल-दिमाग पर छाया रहता है। यह दीवाली सुरक्षा बलों के नाम पर समर्पित हो। मैंने देशवासियों को संदेश दो सोल्जर्स अभियान के लिए निमंत्रित किया। आपका एक संदेश ताकत के रूप में प्रकट हुआ है। पीएम ने आईटीबीपी जवान विकास ठाकुर का जिक्र किया, जिन्होंने गांव में शौचालयों के निर्माण के लिए अपने वेतन से 57,000 रुपये प्रधान को दिए थे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड स्थित चीन की सीमा पर आईटीबीपी के जवानों के साथ दीवाली मनाएंगे।

शुभकामनाएं

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्विटर पर देश की जनता और विदेश में रहने वाले भारतीयों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने जनता से अपील की है कि दीपावली के पावन पर्व पर दीया जलाकर अंधकार दूर करने के साथ ही अपने मन को प्रकाशित करें। साथ ही देश को समृध्दिशाली बनाने में सहयोग प्रदान करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्विटर के माध्यम से देश की जनता को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही देश को समृध्दिशाली बनाने में जनता से सहयोग करने की अपील की है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्विटर के माध्यम से देश की जनता को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि सबके जीवन में सुख हो, समृध्दि आये और शांति कायम रहे, इसकी कामना करता हूं।
राज्यपाल राम नाईक ने प्रकाश पर्व दीपावली पर जनता को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि त्यौहारों की असली खुशी दूसरों के साथ अपनी खुशी बांटने में ही निहित है। इसलिए हमें ऐसे मौकों पर अपने साथ उन्हें भी लेकर चलना चाहिए जो दु:खी तथा
जरूरतमंद हों।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की जनता को प्रकाश पर्व दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ की प्रदेश की सुख और समृध्दि की कामना की है।

सपा मुखिया मुलायम सिंह ने दीपावली के पावन पर्व पर सबको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि दीपों का यह त्यौहार अंधेरे पर उजाले, अज्ञान पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई और गरीबी पर समृध्दि की जीत का प्रतीक है।

Pin It