नोटबंदी पर संसद में विपक्ष का हंगामा, सदन स्थगित

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से भाजपा ने माफी मांगने की मांग की

 capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्
नई दिल्ली। नोटबंदी के मामले पर सडक़ से संसद तक विपक्ष का हंगामा जारी है। आज संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सदस्य संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा के साथ मतविभाजन भी चाहते हैं लेकिन सरकार नियम 193 के तहत चर्चा कराने को तैयार है। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही स्थगित की गई। सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस मामले में संसद में जवाब दे सकते हैं।
राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित की गई। राज्यसभा में भाजपा के सदस्यों ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के बयान पर उनसे माफी की मांग की। संसद में विपक्षी दलों ने जमकर नारेबाजी भी की। गौरतलब है कि गुरुवार को गुलाब नबी आजाद ने नोटबंदी की तुलना आतंकी हमलों से की थी जिसका सत्ता पक्ष के सदस्यों ने विरोध किया। गौरतलब है कि विपक्षी सदस्यों ने नियम 56 के तहत संसद में चर्चा कराने की मांग के साथ हंगामा किया और संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर नहीं चलने दी। सरकार इस मामले पर नियम 193 के तहत चर्चा को तैयार थी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार चर्चा को तैयार है लेकिन नोटबंदी का फैसला वापस नहीं लिया जाएगा। सूत्रों अनुसार सरकार अगले हफ्ते तक इस बहस को टालना चाहती है ताकि एटीएम और बैंकों के बाहर लाइनें कम हों और कैश की दिक्कत से निजात पाने का कुछ और वक्त मिल जाए।

प्रधानमंत्री ने की बैठक
संसद में हंगामे के बीच शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सीनियर मंत्रियों के साथ बैठक कर संसद में रणनीति पर चर्चा की। बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, वेंकैया नायडू और अनंत कुमार शामिल थे।

मोदी को जिद छोड़ लोग का दर्द समझना चाहिए: मायावती

लखनऊ। बसपा प्रमुख मायावती ने नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोगों को इस फैसले से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी जिद पर अड़े नहीं रहना चाहिए। उन्हें सदन में आकर सबकी बात सुननी चाहिए। इसके बाद सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के चलते मध्यम वर्ग के लोग बहुत दुखी हैं। बैंककर्मियों से ज्यादा काम लिया जा रहा है। बैंककर्मियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की समस्या को दूर करें। लोगों की मौत हो रही है। लोग दुखी हैं। बैंकों में रात से ही महिलाएं लाइन में लग रहीं।

Pin It