नोटबंदी के बाद अभी तक नहीं मिली राहत, लोग बेहाल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नोटबंदी के फैसले से लोग पैसे-पैसे को मोहताज हो रहे है। फैसले के बाइस दिन बाद भी स्थिति में सुधार होता नहीं दिख रहा है। देश के अधिकांश बैंकों में पर्याप्त नगदी नहीं है। लिहाजा लोगों को नगदी मिलने में खासी परेशानी हो रही है। एटीएम से पैसा निकालने की सीमा निर्धारित किए जाने के बाद भी करेंसी के अभाव में अधिकांश एटीएम बंद है।
प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कई एटीएम से पैसा नहीं निकल रहा है। वहीं पैसे के लिए लोग एटीएम और बैंकों में कतार लगाए हुए हैं। आरबीआई अधिकारियों के साथ नोटबंदी के बाद कई बैठकों में शामिल हो चुके एक बैंकर ने बताया कि हमें पर्याप्त कैश नहीं मिल रहा है। केंद्रीय बैंक ने कैश की राशनिंग जारी रहेगी। बैंकरों का कहना है कि नोटों की किल्लत से घबराये लोगों ने आम तौर पर निकासी कर रकम अपने घरों में रख ली है, जिसकी वजह से कमी और भी महसूस हो रही है। बावजूद बैंकों में नकदी की कमी है, एटीएम खाली हैं। ऐसे में बैंकरों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में उन्हें भारी भीड़ से निपटना होगा। कई बैंकों ने रिजर्व बैंक से दिसंबर के शुरुआती कुछ दिनों में अतिरिक्त नकदी उपलब्ध कराने को कहा है।

जनधन खाते से हर महीने निकाल सकेंगे 10 हजार

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से हर महीने नकदी की निकासी का दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अब जनधन खातों से हर महीने केवल 10,000 तक नकदी की निकासी की जा सकती है। लेकिन पूरी तरह से केवाईसी से युक्त खाताधारक ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। केंद्रीय बैंक के अनुसार बिना केवाईसी वाले ग्राहक हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये की निकासी कर सकेंगे। रिजर्व बैंक की ओर से ऐसा दिशा-निर्देश कालेधन को जनधन खातों में जमाकर सफेद करने के मामलों के प्रकाश में आने के बाद जारी किया गया है।

रेटिंग एजेंसी फिच ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

नई दिल्ली। विश्व की प्रमुख रेटिंग एजेंसी फिच ने नोटबंदी के मद्देनजर मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.9 फीसदी रहने का नया अनुमान लगाया है। जबकि पहले उसने 7.4 फीसदी का अनुमान व्यक्त किया था। हालांकि फिच ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आर्थिक गतिविधियों में मामूली व्यवधान आएगा। सरकार के नोटबंदी के फैसले से उपजे नकदी संकट का असर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में आर्थिक गतिविधियों पर पड़ेगा।

Pin It