निजी अस्पतालों में भी खुलें कोविड हेल्प डेस्क: योगी

कोरोना लक्षण वाले मरीजों से निजी अस्पतालों ने ज्यादा पैसे वसूले तो मान्यता होगी रदï्द

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी अस्पतालों को भी कोविड हेल्प डेस्क खोलने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए जागरूक किया जाए। डेस्क पर तैनात कर्मचारियों को मेडिकल उपकरणों के संचालन के लिए प्रशिक्षित कर मास्क और ग्लव्स उपलब्ध करवाएं।
योगी ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल यह सुनिश्चित करें कि डेस्क पर हमेशा एक से दो कर्मचारी अनिवार्य रूप से रहें। डेस्क रोजाना सुबह से शाम तक जरूर खोली जाए। योगी ने कहा कि हाटस्पॉट व रेड जोन वाले क्षेत्रों में मेडिकल स्क्रीनिंग की टीम हर सप्ताह नियमित तौर पर लोगों की स्क्रीनिंग कर सैंपल लेगी। लक्षणरहित संक्रमित लोगों को इलाज के लिए कोविड अस्पतालों में भर्ती करेगी। इसके लिए निजी अस्पतालों को भी सहयोग करना होगा। वे भी अपने वहां बेड की संख्या सुनिश्चित करें और केंद्र द्वारा निर्धारित की गई राशि पर कोरोना मरीजों का समुचित इलाज करें। योगी ने कहा कि कोरोना लक्षण वाले मरीजों से निजी अस्पतालों ने अगर ज्यादा पैसे वसूले तो उनकी मान्यता रदï्द कर उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आमजन सरकार को पत्र लिखकर या टोल फ्री नंबर के जरिए वसूल की गई ज्यादा रकम की शिकायत कर सकते हैं।

14676 नमूनों में से 576 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 14676 नमूने जांचे गए। इसमें से 576 की रिपोर्ट पॉजिटव आई, जबकि 14100 नमूनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। अब राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 18971 पहुंच गया है। अभी तक कुल 12116 रोगी ठीक हो चुके हैं यानी 64 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। यूपी में चौबीस घंटों के दौरान 19 और लोगों की मौत हुई है। अभी तक कुल 588 मरीज दम तोड़ चुके हैं। अब एक्टिव केस 6189 हैं।

एक करोड़ लोगों को रोजगार से जोड़ेगी योगी सरकार

लॉकडाउन में लौटे प्रवासियों को योगी सरकार अभियान के तहत रोजगार देगी। 26 जून को एक करोड़ लोगों को रोजगार अभियान से जोड़ा जाएगा। प्रवासियों की वापसी, कोरोना से बचाव के बीच योगी ने अधिकारियों को रोजगार की कार्ययोजना पर काम शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए उच्चस्तरीय कमिटी भी बनाई गई थी। गहन मंथन और संसाधनों के समन्वय के साथ अब इसको जमीन पर उतारने की तैयारी है। अपर मुख्य सचिव (गृह व सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 26 जून से प्रदेश में रोजगार का मेगा अभियान शुरू किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी इसकी शुरूआत करेंगे। यूपी इस समय प्रदेश में 57 लाख से अधिक लोगों को मनरेगा के जरिए रोजगार दे रहा है।

Related Articles

Back to top button