निगम बनवाएगा 11 किमी. लंबा ड्रेन

एयरपोर्ट से शहीद पथ होते हुए लिटरेसी हाउस तक होगा निर्माण

37 करोड़ रुपये की आएगी लागत, शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। अगली बारिश से पहले हजारों परिवारों को बारिश से होने वाली दिक्कतों से राहत देने की योजना नगर निगम तैयार कर रहा है। शासन के निर्देश पर डे्रन बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। इस ड्रेन के बनने से ट्रांसपोर्ट नगर, एयर पोर्ट, मेट्रो डिपो के साथ कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी में अगली बारिश में जलभराव नहीं होगा।
यह ड्रेन अमौसी एयरपोर्ट से शुरू होकर शहीद पथ होते हुए कानपुर रोड स्थित लिट्रेसी हाउस तक जाएगा। इस ड्रेन के निर्माण में 37 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट प्रशासन ने जलभराव को लेकर पत्र भेजा था। पूर्व में मंडलायुक्त ने ट्रांसपोर्ट नगर कॉलोनी में जल निकासी नहीं होने पर नगर निगम से कार्रवाई करने को कहा था। शासन ने इस मामले में प्रस्ताव मांगा था।

नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने कहा कि प्रोजेक्ट से एक बड़े तबके को फायदा मिलेगा। प्रोजेक्ट बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। ड्रेन बन जाने से लोगों को राहत मिलना तय है। प्रोजेक्ट प्रबंधक एसएफए जैदी ने बताया कि एयरपोर्ट से शुरू होकर शहीदपथ होते हुए लिट्रेसी हाउस तक 11 किमी तक की ड्रेन का प्रस्ताव बनाया गया है। इस ड्रेन को शहीद पथ स्थित मेन ड्रेनेज लाइन से जोड़ा जाएगा। इससे ट्रांसपोर्ट नगर, चिल्लावां, मेट्रो डिपो, एयरपोर्ट और कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी को फायदा होगा। यहां करीब एक लाख की आबादी निवास करती है। उन्होंने बताया कि ड्रेन के लिए इस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। डीपीआर बनाकर शासन को भेजे जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

Pin It