धनतेरस पर शॉपिंग मॉल और दुकानों के साथ ही ऑनलाइन खरीदारी का क्रेज

धनतेरस का त्यौहार कल, सज गईं दुकानें

  • बर्तनों और सोने-चांदी के आभूषणों और होम अप्लायंसेज की दुकानों पर जुट रही खरीदारों की भीड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureलखनऊ। दीपावली के त्यौहार में कुछ ही दिन शेष हैं। दीपावली पर घरों की रंगाई-पुताई और सजावट का काम तेजी से हो रहा है लेकिन दीपावली से पहले धनतेरस पर ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी का जोरदार क्रेज देखने को मिल रहा है। शॉपिंग मॉल्स और ज्वैलरी शॉप्स पर तरह-तरह के आकर्षक आइटम्स की डिमांड की जा रही है। इसमें ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह से आकर्षक ऑफर भी दिए जा रहे हैं। वहीं मिठाई की दुकानों पर भी दीपावली को लेकर काफी तैयारियां चल रही हैं। मिठाई की दुकानों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग काउंटर खोले गये हैं। शहर के बहुत से लोग अपने रिश्तेदारों को ऑनलाइन गिफ्ट भी भेज रहे हैं।

शहर के सभी प्रमुख शॉपिंग मॉल, ज्वैलरी शॉप, होम अप्लायंसेज, गाडिय़ों के शो रूम और बर्तनों की दुकानें सज गई हैं। बाजार में धनतेरस और दीपावली की खरीदारी करने वालों की भीड़ दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। धनतेरस को लेकर गाडिय़ो के शोरूम, कपड़े, बर्तन और ज्वैल्र्स के शोरूम में विशेष ऑफर देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिशें की जा रही हैं। इस दीपावली अपनी मनपसंद कार, बाइक, स्कूटर और बुलेट की खरीदारी को लेकर बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं कपड़ो के मार्केट में नये डिजाइनर कपड़ों और उनकी खरीदारी करने वालों की भीड़ देखने को मिल रही है।

ज्वैलरी शॉप्स पर भी एडवांस बुकिंग

शहर की सभी मशहूर ज्वैलरी शॉप्स पर गहनों और सिक्कों की खरीदारी की जा रही है। इसमें बहुत से लोगों ने सोने और चांदी से सिक्कों के अलावा तरह-तरह के गहनों की बुकिंग करवा रखी है। धनतेरस पर इकॉनॉमी क्लास के लिए हीरा जड़े ईयर रिंग, रिंग, पेंडल मंगवाए गए हैं। इसके अलावा चांदी के लक्ष्मी-गणेश, सिक्के तैयार किए जा रहे हैं। इस बार कुछ नामचीन कंपनियां स्क्रेच कार्ड के जरिये भी खरीदारों को उपहार देने की घोषणा भी कर चुकी हैं। खरीदारी करने वालों एलईडी टेलीविजन के अलावा डिनर सेट, मिक्सर-जूसर, आयरन के अलावा दूसरे कई तरह के उपहार जीत रहे हैं। कैश ऑफर के साथ एक्सचेंज ऑफर भी दिया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम्स के साथ स्टील के बर्तन, वाहनों की खरीद के लिए भी धनतेरस को शुभ माना जाता है। इसलिए खरीदारी करने वालों की भीड़ जुट रही है।

ऑनलॉाइन शॉपिंग की तरफ बढ़ता आकर्षण

ऑनलाइन शॉपिंग ने बाजार की खरीदारी का तरीका बदल कर रख दिया है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से ज्यादातर लोग परिचित हो चुके हैं। समय की कमी, फुर्सत में खरीदारी करने की छूट, कस्टमाइज्ड शॉपिंग पैटर्न, बजट के अनुसार सामान का चयन करना आसान हो गया है। त्योहारों के इस सीजन में अमेजन, फ्लिप्कार्ट, स्नैपडील में कई बेहतरीन ऑफर चल रहे हैं। इसलिए लोग कपड़ा हो या इलेक्ट्रानिक आइटम, सबकी ऑनलाइन शॉपिंग करने में रुचि
दिखा रहे हैं।

तरह-तरह के ऑफर

धनतेरस और दीपावली पर अच्छा बिजनेस करने के मकसद से ग्राहकों को तरह-तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं। इसमें ग्राहकों को सामान बुक करवाने और उसकी आसानी से होम डिलीवरी कराने का ऑफर सबसे खास है। दीपावली पर कई कंपनियों ने कारों और बाइक्स के नये-नये मॉडल बाजार में उतारे हैं। ग्राहकों की डिमांड के अनुसार कार और बाइक की डिलीवरी करना भी कंपनियों के लिए चुनौती है लेकिन कंपनियां अपनी पूरी कोशिश में जुटी हैं। खास बात यह है कि कई खरीदार ऐसे भी हैं, जो दो महीने पहले ही बुकिंग करवा चुके हैं। वो धनतेस के दिन ही अपने वाहन की डिलीवरी लेंगे। वहीं ग्राहकों को लुभाने के लिए निश्चित खरीदारी करने पर मिक्सर और ग्राइंडर समेत तमाम तरह के आकर्षक उपहार भी दिये जा रहे हैं।

Pin It