जुमलेबाजी से जनता का ध्यान भटकाने में माहिर है भाजपा सरकार: अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि जुमलेबाजी से ध्यान भटकाने की स्किल में पारंगत भाजपा सरकार ने करोड़ों युवाओं की आशाओं, संभावनाओं और प्रतिभाओं को निराश किया है। युवकों का भविष्य अंधेरे में है। रोजगार के अवसर न सृजित हो रहे हैं और न उसकी सम्भावनाएं हैं। भाजपा सरकार नौजवानों के सपनों को तोडऩे वाली सरकार साबित हो रही है। कई करोड़ के रोजगार बांटने का दावा करने वाली भाजपा किस क्षेत्र में किसको कितना रोजगार दिया। इसके आंकड़े देने से क्यों घबराती है? झूठे दावों की पोल न खुले इसलिए मुख्यमंत्री तुकबंदी में प्रधानमंत्री को शामिल करने में संकोच नहीं करते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बाहर से आये लोगों में तकनीशियन, एक्जीक्यूटिव और विभिन्न विधाओं के जानकार और विशेषज्ञ भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश केवल कागजों पर एमओयू में आया है। जमीन पर एक भी उद्योग नहीं लगा। मनरेगा में खुदाई का काम भी डिग्रीधारक युवकों के लिए रोजगार की तरह प्रचारित किया जा रहा है। पढ़े-लिखे नौजवानों के साथ इससे बड़ा छल और धोखा क्या होगा? ग्रामीण और कुटीर उद्योगों के जरिए स्वावलम्बन की दिशा में सपा ने अनेक कदम उठाए थे। अवध शिल्प ग्राम की स्थापना की थी। बुनकरों को तमाम रियायतें दी थीं। जिलों के हुनर को प्रोत्साहित किया था। समाजवादी सरकार की कोशिश थी कि स्थानीय उद्यमियों को नई तकनीक से जोड़ा जाए। उन्हें कौशल प्रशिक्षण का लाभ मिल रहा था। चक गंजरिया क्षेत्र में आईटी हब बनाने के पीछे रोजगार के नए साधन मुहैया करने की भावना थी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने उद्योगपतियों को राहत पहुंचाने के लिए श्रमिकों की सुरक्षा एवं सम्मान से संबन्धित तमाम प्राविधान श्रम कानूनों से हटा दिए हैं। काम के घंटे बढ़ा दिए है। उनका दिहाड़ी वेतन घटा दिया है। श्रमिक अब मालिकों का बंधुआ बन कर रह जाएगा। भाजपा गरीबों, कमजोर वर्ग के हितों की रक्षा की जगह उनमें असुरक्षा पैदा करती है। एक चीनी कम्पनी द्वारा मलेशिया में, उत्तर प्रदेश के कई जिलों के श्रमिकों को प्रताडि़त करने की खबरें आई हैं। केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकारों को वहां की सरकार और दूतावास से सम्पर्क कर उन्हें सुरक्षित वापस लाने के लिए प्रयास करने चाहिए।
उन्होंने कहा कि विगत तीन चार महीनों में विभिन्न राज्यों से पलायन कर श्रमिक अपने-अपने गृह जनपदों के लिए पैदल या जो साधन मिला उससे रवाना हुए। इस असुविधाजनक कष्टकारी यात्रा में सैकड़ों श्रमिक मौत के शिकार हो गए थे। सपा के निर्देश पर कार्यकर्ताओं ने उनकी यथासम्भव हर मदद की थी। सपा ने उन पीडि़त परिवारों को जिनके परिवारीजन श्रमिक दुर्घटना के शिकार हुए या जिनकी मृत्यु हो गई उनको एक-एक लाख रूपए की मदद की थी। इसके अलावा सपा ने मांग की थी कि भाजपा सरकार कोकम से कम 10-10 लाख रूपये की मदद देनी चाहिए पर श्रमिकों की जिन्दगी की उसके लिए कोई कीमत नहीं। भाजपा में गरीबों के लिए कोई संवेदना भी नहीं है।

कानपुर-आगरा हाईवे पर खड़े ट्रक में घुसी बस, तीन घायल

ड्राइवर और अन्य स्टाफ फरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। दिल्ली से मैनपुरी जा रही प्राइवेट स्लीपर कोच बस बाइ्र्रपास पर खड़े ट्रक में जा घुसी। बस में सिर्फ आधा दर्जन सवारियां थीं। घायल बुजुर्ग दंपति और एक बच्ची को फीरोजाबाद के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।
घटना आज सुबह लगभग साढ़े छह बजे की है। आगरा से परचून का सामान लेकर वाराणसी जा रहा ट्रक मक्खनपुर थाना क्षेत्र में बाईपास पर किनारे खड़ा था। सुबह लगभग साढ़े छह बजे दिल्ली से आ रही बस के चालक को झपकी आई। वह बस को नियंत्रित कर पाता उससे पहले बस ट्रक में जा घुसी। बताया गया है कि बस में करीब 7-8 सवारियां थीं। बाकी में कॉमर्शियल सामान लदा था। टक्कर के बाद बस में सो रहे यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। सूचना पर इंस्पेक्टर मक्खनपुर विनय मिश्रा फोर्स के साथ पहुंचे और घायलों को एम्बुलेंस से ट्रामा सेंटर भेजा। घायलों में 70 वर्षीय ब्रजेश कुमार निवासी नगलाबाद दिल्ली और उनकी पत्नी 65 वर्षीय गीता देवी व एक सात वर्षीय बच्ची काव्या है। इंस्पेक्टर ने बताया कि ड्राइवर व अन्य स्टाफ फरार है। घायलों को ट्रामा सेंटर भेजा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button