चीन से तनातनी के बीच यूपी पुलिस का बड़ा कदम कर्मियों को दिया चीनी एप्स हटाने का आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत की सीमा पर चीन की कायराना हरकत के खिलाफ देशभर में चीन के उत्पादों के विरोध के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। सूबे में एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश ने विभाग के सभी कर्मियों से अपने मोबाइल से चीन के एप्स हटाने का निर्देश दिया है। चीन के 52 एप्स हटाने के निर्देश के साथ इसकी सूची भी जारी की गई है। उनका मानना है कि इन एप्स के प्रयोग से डेटा चोरी हो सकता है। इससे पहले देश के गृह मंत्रालय ने इन एप्स को इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी। केंद्र सरकार की सलाह के क्रम में स्पेशल टास्क फोर्स के महानिरीक्षक अमिताभ यश ने यह निर्देश दिया है। इस आदेश में कहा गया है कि सभी अपने व परिवारजनों के मोबाइल से एंड्रॉयड चाइनीज एप्स तत्काल हटा दें।
भारत और चीन सीमा पर तनाव के बाद आज उत्तर प्रदेश पुलिस में आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने सभी कर्मियों को अपने मोबाइल से चाइनीज एप हटाने का आदेश दिया है। इस निर्देश के बाद अब मोबाइल में टिकटॉक, यूसी ब्राउजर जैसे कथित चीनी एप को डिलीट किया जाएगा। एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश के मुताबिक मोबाइल से 52 चीनी एप हटाने का आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो समेत 52 एप को तत्काल हटाए क्योंकि इन एप से व्यक्तिगत और अन्य डाटा चोरी होने आशंका बनी रहती है। गौरतलब है कि भारत में इन दिनों चीन का विरोध चरम पर है। गूगल प्ले स्टोर में रिमूव चाइना एप को कुछ ही हफ्तों में 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा गया है। इस एप के जरिए यूजर्स आसानी से चीन की मोबाइल एप्स का पता लगा सकते है। इसके बाद लोग मोबाइल से इन एप्स को हटा रहे हैं।

चीन ने दस भारतीय जवानों को छोड़ा

  • लद्दाख की गलवान घाटी में हुई थी खूनी झड़प

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प में चीनी सेना ने भारतीय सेना के 10 जवानों को बंधक बना लिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीनी ने दो मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बनाया था, जिन्हें तीन दिन की बातचीत के बाद रिहा करा लिया गया है। हालांकि, सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है। सेना ने गुरुवार को अपने बयान में कहा था कि इस कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं है। सेना की ओर से यह बयान नहीं जारी किया गया है कि कोई जवान बंधक बनाया गया था या नहीं। गौरतलब है कि 15 जून की रात को भारतीय सेना का एक दल गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर चीनी सेना से बात करने गया था। इस दौरान घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना के दल पर हमला कर दिया। इस खूनी झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद गए जबकि चीन को भी भारी नुकसान हुआ था।

भारतीय इंटेलिजेंस का अलर्ट, 50 से ज्यादा चाइनीज एप्स खतरनाक

नई दिल्ली। भारत की इंटेलिजेंस एजेंसियों की ओर से करीब 52 चाइनीज एप्स को रेड फ्लैग किया गया है और खतरनाक माना गया है। इन ऐप्स में tik tok, UC Browser, Xender और ShareIt भी शामिल हैं। भारतीय इंटेलिजेंस ने चीन से जुड़े ऐसे एप्स को यूजर्स की सेफ्टी और प्रिवेसी को लेकर चिंताजनक माना है। ऐसे ऐप्स की लिस्ट में कुछ सबसे पॉप्युलर नाम भी शामिल हैं और इनकी मदद से डेटा विदेश के सर्वर्स पर भेजा जा सकता है। ऐसे में कहा गया है कि सरकार की ओर से चीन के एप्स को या तो ब्लॉक किया जाए या फिर यूजर्स को इनका इस्तेमाल बंद करने की सलाह दी जाए। यह बात इंटेलिजेंस इनपुट्स के हवाले से कही गई है कि इस ऐप्स की मदद से भारतीयों का डेटा चोरी किया जा रहा था। ये रिपोट्र्स भारत और चीन के बीच तनाव के दौरान सामने आई हैं। इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से दी गई यह सलाह नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट की ओर से कही गई बात से भी जुड़ी है।

Related Articles

Back to top button