डॉक्टर सनोबर ने छात्रों को दिलायी सांस्कृतिक विरासतों की रक्षा की शपथ

विश्व पर्यटन दिवस पर हेरिटेज वाक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विश्व पर्यटन दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव के तहत महाराजा बिजली पासी राजकीय महाविद्यालय के इतिहास विभाग एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संयुक्त तत्वावधान में स्वतंत्रता संग्राम 1857 के प्रमुख केंद्र रेजीडेंसी लखनऊ में हेरिटेज वाक का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय की छात्र-छात्राओं, शिक्षकगणों एवं भारतीय पुरातत्व सर्वे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया गया ।
इस अवसर पर विख्यात इतिहासकार एवं लेखक रवि भट्ट ने रेजीडेन्सी के इतिहास से अवगत कराते हुए स्वतंत्रता के प्रथम संग्राम में इस ऐतिहासिक स्थल के महत्व की जानकारी दी। महाराजा बिजली पासी राजकीय महाविद्यालय के इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सनोबर हैदर ने अपनी सांस्कृतिक ऐतिहासिक स्मारकों रखरखाव एवं संरक्षण के महत्व और संवैधानिक प्राविधानों का उल्लेख करते हुए छात्रों को अपनी सांस्कृतिक विरासतों की रक्षा की शपथ दिलाई। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों ने छात्रों को रेजीडेंसी का भ्रमण कराते हुए विभाग के द्वारा विरासतों की रक्षा एवं संरक्षण हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और छात्रों को संरक्षण का महत्व भी बताया।
कॉलेज के शिक्षकगणों डॉ. मधुमिता एवं डॉ. राघवेंद्र मिश्र ने स्लोगन एवं फोटोग्राफी प्रतिस्पर्धा कराई जिसमें कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का समापन प्राचार्या डॉ सुमन गुप्ता के संबोधन से हुआ। उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से छात्र, छात्राओं , मुख्य अतिथि रवि भट्ट एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों को महाविद्यालय की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button