कोरोना से हाहाकार, पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग किया मंथन

  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने सतर्कता बरतने और मास्क को अनिवार्य करने पर दिया बल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बिगड़ते हालात के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आज बात की और हालात की जानकारी ली। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। शाह ने संक्रमण से बचने के लिए और अधिक सतर्कता बरतने और मास्क को अनिवार्य करने पर बल दिया। देश के कई राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर दिख रही है। संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। देश में 91 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना बेकाबू हो चुका है। लिहाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इनमें दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, महाराष्टï्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल हैं। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर बनाए टास्क फोर्स की जानकारी दी। उद्धव ठाकरे ने कहा कि टास्क फोर्स तैयार है, जो राज्य में कोरोना वैक्सीन के वितरण पर काम कर रही है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि यूरोप और अमेरिका में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में भी रोजाना केसों में इजाफा हुआ है। लिहाजा हमें नियमों को लेकर सावधानी बरतनी है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का हमेशा ध्यान रखना है।
तीसरी लहर के लिए प्रदूषण जिम्मेदार: केजरीवाल
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर की वजह प्रदूषण है। उन्होंने पीएम मोदी से पराली जलाने के मामले में दखल देने की मांग की। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में नये आईसीयू बेड के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीनें खरीदने के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक का एजेंडा
इस बैठक को दो मुख्य एजेंडा है। पहला, कोरोना के बढ़ते केस को लेकर राज्य अपनी ओर से क्या प्रयास कर रहे हैं। केस के रोकथाम के लिए किस तरह से प्रयास किया जा रहा, इसको लेकर समीक्षा की गई। दूसरा एजेंडा वैक्सीनेशन को लेकर है। अगले साल की शुरुआत में टीका आने की उम्मीद है। ऐसे में उसको कैसे जल्द से जल्द ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए, टीका को स्टोर करने के लिए राज्यों के पास क्या संसाधन हैं और किस तरह से टीकाकरण किया जाएगा, इस मुद्दे पर बातचीत होगी।
चौबीस घंटे में आए 37 हजार से अधिक केस
देश में एक दिन में कोरोना के 37,975 नए केस सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 91.77 लाख के पार चले गए, जिनमें से 86 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्तहो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के कुल 91,77,840 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 480 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,34,218 हो गई।

चीन से तनाव के बीच भारत ने किया एक और मिसाइल का परीक्षण

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल जल, जमीन और हवा से मार करने में सक्षम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत ने आज सुबह 10 बजे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सीधे अपने टारगेट को मार गिराया। इसका टार्गेट दूसरे द्वीप पर था। इसी महीने भारत ने बालासोर में क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। ये परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब भारत और चीन के एलएसी पर विवाद चल रहे हैं। इस ट्रायल के बाद अब मिसाइल भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार है। ब्रह्मोस मिसाइल एक यूनीवर्सल लंबी रेंज सुपरसोनिक क्रज मिसाइल सिस्टम है जिसे जमीन, समुद्र और हवा से लांच किया जा सकता है। इस मिसाइल को भारतीय सेना, डीआरडीओ और रशिया ने बनाया है। इसके सिस्टम को दो वेरिएंट्स के हिसाब से बनाया गया है। एसे एंटी-शिप और लैंड-अटैक रोल के हिसाब से बनाया गया है। ब्रह्मोस मिसाइल भारतीय सेना और जलसेना में कमीशन की गई हैं।

कोरोना के खतरे को देखकर डीएम अभिषेक ने संभाली कमान

  • कोरोना गाइडलाइंस के पालन पर दिया जोर
  • मातृ एवं शिशु चिकित्सालय लोहिया संस्थान का लिया जायजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए खुद मोर्चा संभाल लिया है। डीएम आज सुबह मातृ एवं शिशु चिकित्सालय लोहिया संस्थान पहुंचे। डीएम ने अस्पताल प्रबंधन से कोविड संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए अधिक से अधिक टेस्टिंग पर फोकस किया जा रहा है। इसके अलावा लोहिया में ठीक हो चुके मरीजों के लिए पोस्ट कोविड वार्ड बनाया जाएगा ताकि कोरोना इलाज के बाद आने वाली परेशानियों की जांच और मरीज का इलाज किया जा सके। डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सर्विलांस, टेस्टिंग, टै्रकिंग ओर ट्रीटमेंट पर जोर दिया जा रहा है। बाहर से विशेषकर दिल्ली से आने वाले लोगों की रैंडम जांच की जा रही है। राजधानी में अभी हमारे पास एक हजार के करीब कोविड आईसीयू बेड हैं। उन्होंने एक बार फिर सभी से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। शादी विवाह के लिए सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस जारी कर दी है । इसका पालन कराया जाएगा।
अस्पतालों में मरीज बढ़े
वर्तमान में 1300 मरीज राजधानी के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है जबकि एक हफ्ते पहले 600-700 मरीज ही थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ में संक्रमण की दर 6.7 है। मृत्यु दर 1.4 है जबकि रिकवरी रेट 95 फीसदी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button