कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ किया जाए पौधारोपण: सीएम योगी

जुलाई के पहले सप्ताह में प्रदेशभर में 25 करोड़ से ज्यादा पौधे रोपे जाएंगे
श्रमिकों/कामगारों को अभियान में शामिल करने के दिए निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में प्रदेशभर में 25 करोड़ से ज्यादा पौधे रोपे जाएंगे। सीएम योगी ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे प्रदेश में किसी एक दिन 25 करोड़ पौधारोपण अभियान संचालित करने के निर्देश वन विभाग को दिए हैं। इसके लिए उन्होंने विभाग को नोडल अधिकारी नामित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग घंटे के अनुसार चलाया जाए।
सीएम योगी ने श्रमिकों/कामगारों को पौधारोपण कार्य में शामिल किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर 25 करोड़ पौधारोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने वन विभाग को कृषि विभाग के साथ समन्वय करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को पांच-पांच पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना व सौभाग्य योजना आदि के लाभाॢथयों को भी एक-एक सहजन का पौधा रोपण के लिए वितरित किया जाए। पौधारोपण अभियान में राजकीय विभागों व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, युवक मंगल दल, सिविल डिफेंस, नेहरू युवा केंद्र आदि के अलावा, नौजवानों, व्यापारियों, स्वयंसेवी संगठनों और जनप्रतिनिधियों की भागादारी भी सुनिश्चित की जाए।

शारीरिक दूरी के मानकों के पालन का आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा व अन्य नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों में कृषकों द्वारा फलदार पौधों के रोपण किए जाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के बाद पौधों का रख-रखाव व संरक्षण भी आवश्यक है। इसकी भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधारोपण के समय भीड़ एकत्रित न हो और शारीरिक दूरी के मानकों का पालन किया जाए। उन्होंने दो गज की दूरी, मास्क जरूरी, कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा जैसे स्लोगन का उपयोग किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि व्यापक पैमाने पर पौधारोपण कार्य से लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही पर्यावरण, प्राकृतिक संतुलन एवं जल संरक्षण को भी मदद मिलेगी।

लखनऊ में बनेगा रिकॉर्ड

प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण सुधीर गर्ग ने पौधारोपण अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जानकारी दी कि जैव विविधता के उद्देश्य से एक दिन में लखनऊ में दो-तीन स्थानों पर 150 से अधिक प्रजातियों के पौधों का रोपण होगा। यह एक रिकॉर्ड होगा। पौधारोपण स्थलों की जियो टैगिंग की जा रही है। 30 करोड़ पौधे रोपण के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button