कोरोना काल: टीवी के जरिए पढ़ाई करने में जुटे 9वीं से 12 तक के छात्र

  • डीडी यूपी और स्वयंप्रभा चैनल पर शुरू हुई क्लास
  • स्टूडेंट्स के लिए नई शुरुआत
  • वीडियो/वर्चुअल कक्षाओं का ऑनलाइन संचालन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना संकट के कारण विद्यार्थियों की पढ़ार्ई बाधित है। पढ़ाई बंद होने से प्रदेश के अधिकतर जिलों में बिना परीक्षा के ही अगले क्लास में विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया है। हालांकि समय के साथ बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। ऑनलाइन क्लास की मदद से कक्षाएं जारी रखने के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है लेकिन इंटरनेट सेवाएं कई क्षेत्रों में नहीं है, जिससे छात्रों के लिए एक समस्या पैदा हो रही थी।
इसे ध्यान में रखते हुए शासन ने अब टीवी पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई है। मंगलवार को कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं टीवी पर हुईं। डीडी यूपी और स्वयं प्रभा चैनल पर क्लास का लाइव प्रसारण हुआ। बढ़ते कोरोना संक्रमण और ऑनलाइन कक्षाओं में हो रही कुछ दिक्कतों के कारण शासन की ओर से यह व्यवस्था की गई है। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि कक्षाएं दूरदर्शन उत्तर प्रदेश तथा स्वयं प्रभा के चैनल-22 के माध्यम से वीडियो/वर्चुअल कक्षाओं का संचालन हुआ। कक्षा नौ और 11 के बच्चों की क्लास सुबह 11 से एक बजे के बीच हुई। वहीं शाम 4:30 बजे से 6:30 बजे तक दोबारा प्रसारण होगा। वहीं 10वीं और 12वीं की कक्षाएं दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर दोपहर एक बजे से दो बजे, 2:30 से तीन बजे, 3:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक और 5:30 बजे से 6:30 बजे तक चलेंगी। सूत्र बताते है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए यह एक नई शुरुआत है। जो भी क्लासेस दूरदर्शन पर प्रसारित होंगी, उनकी रिकॉर्डिंग यूपी की एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में चल रही है। बोर्ड के टीचर्स ही वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने सूचना जारी की थी।

इसलिए सरकार ने लिया फैसला

फिलहाल उत्तर प्रदेश में व्हाट्सएप व अन्य उपलब्ध संसाधनों के जरिए ऑनलाइन क्लासेस संचालित किए जा रहे हैं लेकिन दूरस्थ क्षेत्रों के स्टूडेंट्स तक ये सुविधा नहीं पहुंच पा रही है। इसलिए सरकार ने अब दूरदर्शन पर क्लास शुरू करने का फैसला किया है। ये क्लासेस रोजाना दो घंटे तक प्रसारित की जाएंगी। दो घंटे में चार क्लास ली जाएगी। हर क्लास 30 मिनट की होगी। इन क्लासेस का रिपीट टेलीकास्ट शाम के समय भी किया जाएगा।

इन विषयों का होगा प्रसारण

गणित, अंग्रेजी, अंग्रेजी (साहित्य), विज्ञान, हिंदी, इतिहास, नागरिक शास्त्र, सामाजिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, वाणिज्य, भौतिक विज्ञान, विज्ञान, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान।

स्कूल के दोबारा खुलने को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। ऐसी असाधारण स्थिति में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी टीवी की मदद से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। कक्षाओं का प्रसारण डीडी यूपी और स्वयंप्रभा चैनल पर रोजाना दो घंटे होगा।
आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button