कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल

  • भारत बंद के आह्वïान के साथ देशभर में चक्का जाम, प्रदर्शन
  • विपक्षी दल भी अन्नदाताओं के समर्थन में उतरे, नोएडा-दिल्ली बॉर्डर ब्लॉक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कृषि विधेयकों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वïान पर किसानों ने आज देशभर में प्रदर्शन और चक्का जाम किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में किसान सडक़ों पर उतर आए। भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने नोएडा दिल्ली बॉर्डर को जाम कर दिया। किसान कृषि विधेयकों को वापस लेने की मांग सरकार से कर रहे थे। वहीं किसानों के भारत बंद को कांग्रेस, अकाली दल समेत कई विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में किसानों ने प्रदर्शन किया। बागपत में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने नेशनल हाइवे जाम कर दिया। ट्रैक्टर, ट्राली लगाकर किसानों ने हाईवे ब्लॉक कर दिया है। बाराबंकी में किसान अपनी मांगों को लेकर सडक़ पर उतर आए। सैकड़ों की संख्या में किसानों ने अयोध्या-लखनऊ हाईवे जाम कर दिया। बिहार में कृषि बिलों के खिलाफ किसानों के भारत बंद में राजद ने भी हिस्सा लिया। पटना में तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव दोनों किसानों के भारत बंद में शामिल हुए। इस दौरान पटना में जहां तेजस्वी ट्रैक्टर चलाकर रैली का नेतृत्व कर रहे थे, वहीं उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव ट्रैकर की छतरी पर बैठे थे। कर्नाटक राज्य किसान संघ ने कर्नाटक-तमिलनाडु राजमार्ग पर विरोध प्रदर्शन किया। पंजाब में किसानों ने अमृतसर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया।

किसान को उद्योगपतियों का नहीं बनने देंगे गुलाम: प्रियंका गांधी

भारत बंद के समर्थन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया और लिखा, किसानों से एमएसपी छीन ली जाएगी। उन्हें कांटै्रक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा। न दाम मिलेगा, न सम्मान। किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा। भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कंपनी राज की याद दिलाता है। हम ये अन्याय नहीं होने देंगे।

किसानों से झूठ बोलने वाले उनके कंधे पर रखकर चला रहे बंदूक: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि विधेयक को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों से जिन्होंने हमेशा झूठ बोला है वे लोग इन दिनों अपने राजनीतिक स्वार्थ की वजह से किसानों के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहे हैं। वे उन्हें भ्रमित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की तरह ही दशकों तक देश के श्रमिकों को भी कानून के जाल में उलझाकर रखा गया। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ता से अपील की कि वे किसानों के पास जाकर सहज तरीके से कृषि विधेयक के लाभों को बताएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार के पांच साल में किसान क्रेडिट कार्ड से किसान को करीब 20 लाख करोड़ का ऋण दिया गया है जबकि भाजपा सरकार ने 5 वर्ष में किसानों को करीब 35 लाख करोड़ रुपये केसीसी के माध्यम से दिए हैं। आजादी के अनेक दशकों तक किसान और श्रमिक के नाम पर खूब नारे लगे, बड़े-बड़े घोषणापत्र लिखे गए, लेकिन समय की कसौटी ने सिद्ध कर दिया है कि वे सारी बातें कितनी खोखली थी। देश इन बातों को भली-भांति जानता है।

बज गया बिहार विधान सभा चुनाव का बिगुल

  • आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में वोटिंग, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे
  • वर्चुअल होगा चुनाव प्रचार नहीं होंगी बड़ी जनसभाएं कोरोना मरीज भी डाल सकेंगे वोट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बिहार में विधान सभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना काल में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहला चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को कराया जाएगा। नतीजों का ऐलान 10 नवंबर को किया जाएगा। बिहार देश का पहला राज्य है जहां कोरोना काल में पूर्ण चुनाव होंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चरण में 71, दूसरे में 94 और तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होंगे। नामांकन की आखिरी तारीख आठ अक्टूबर है। उम्मीदवारों के बारे में वेबसाइट से जानकारी देनी होगी। वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा। बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी। कोरोना मरीज वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट डाल पाएंगे। सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंग होगी। मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है।

29 सितंबर को उपचुनावों को लेकर होगी बैठक

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग 29 सितंबर को देश के बाकी राज्यों में उपचुनाव को लेकर बैठक करेगा। चुनाव आयोग का तर्क है कि तीन से चार राज्यों की तरफ से उपचुनाव के आयोजन को लेकर कुछ रिजर्वेशंस किया गया है, इस बैठक के बाद चुनाव की घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की आठ विधान सभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

सरकार ने साकार किया पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना: योगी

  • मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सूचना भवन का किया लोकार्पण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पं. दीनदयाल उपाध्याय सूचना भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि जब हम पं. दीनदयाल उपाध्याय की बात करते हैं तो बहुत सारी चीजें सामने आती हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की बात की। अंत्योदय एक वास्तविकता थी। पं. दीनदयाल ने 50 व 60 के दशक में जो सपना देखा था वह सपना अंतत: वर्ष 2014 के बाद साकार हुआ।
उन्होंने कहा कि महामानव पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर मैं अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस कार्यालय का नाम महान देशभक्त, अंत्योदय के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है। सरकार के कार्यों को आम जनमानस तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम सूचना विभाग होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button