किसानों को उत्पादक के साथ उद्यमी बनाना सरकार का लक्ष्य : मोदी

  • आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए कृषि की बड़ी भूमिका

  • कृषि क्षेत्र में खुल रहे स्टार्ट अप के नए-नए रास्ते, किसान बेहतर स्थिति में
  • तकनीक का हो रहा प्रयोग, कृषि को सशक्त बनाएंगे छात्र
  • प्रधानमंत्री ने रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय का किया लोकार्पण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए झांसी में रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय और प्रशासनिक भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कभी रानी लक्ष्मीबाई ने बुंदेलखंड की धरती पर गर्जना की थी कि मैं अपनी झांसी नहीं दूंगी। आज एक नई गर्जना की आवश्यकता है, मेरी झांसी-मेरा बुंदेलखंड। आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए अब झांसी का यह कृषि विश्वविद्यालय पूरी ताकत लगा देगा, एक नया अध्याय लिखेगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए कृषि की बहुत बड़ी भूमिका है। कृषि में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य किसानों को उत्पादक के साथ उद्यमी बनाने का भी है।
उन्होंने कहा कि कृषि में स्टार्ट अप के नये-नये रास्ते खुल रहे हैं। अब बीज से लेकर बाजार तक तकनीक पर आधारित हैं। कृषि क्षेत्र में तकनीक के प्रयोग से फसल में इजाफा होने से किसान भी पहले से बेहतर की स्थिति में हैं। इस विश्वविद्यालय से पढक़र छात्र देश के कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने का काम करेंगे। नए भवन के बनने से अनेक नई सुविधाएं मिलेगी। इनसे स्टूडेंट को नए काम करने की प्रेरणा मिलेगी। पहले बुंदेलखंड में पानी का अभाव था मगर अब नहीं रहेगा। इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जब किसान और खेती उद्योग की भांति आगे बढ़ेगी तो बड़े स्तर पर गांव में रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। कृषि से जुड़े छात्रों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के अलावा किसानों को भी इस विश्वविद्यालय के जरिए मोटिवेट किया जाएगा। तेजी से बाजार बदल रहा है इसलिए सरकार ने किसान फसल योजना बनाई ताकि किसानों को जहां ज्यादा दाम मिले वही वह अपनी फसल बेच सके। समारोह में मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री भी मौजूद थे। इसके पहले प्रधानमंत्री ने छात्रों से भी वार्ता की।

50 हजार लोग ऑनलाइन शामिल
कृषि विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में देशभर के आईसीएआर के सभी 101 संस्थान, 75 कृषि विश्वविद्यालय, 721 कृषि विज्ञान केंद्र से लगभग 50 हजार लोग ऑनलाइन शामिल हुए। गौरतलब है कि झांसी में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना करने की प्रक्रिया वर्ष 2009 में शुरू हुई लेकिन राजनीतिक गलियारों से जूझने के बाद 5 मार्च, 2014 को गजट नोटिफिकेशन हुआ। इसके बाद जमीन को लेकर लम्बा प्रयास किया गया। नवंबर 2017 में बिल्डिंग का निर्माण शुरू हुआ।

बुंदेलखंड में की जा रही सिंचाई की व्यवस्था: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड प्रतिवर्ष सिंचाई के अभाव में सूखे की चपेट में आता था। 2014 से पहले टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जाता था लेकिन पिछले तीन वर्षों में 10322 करोड़ की लागत से दो लाख बीस हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचित किया गया। बुंदेलखंड को अन्य जिलों से जोडऩे के लिए 296 किमी लम्बा एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। कोरोना काल में भी हम लगातार काम कर रहे हैं और लॉकडाउन के बाद भी हमने 15 प्रतिशत एक्सप्रेस वे का कार्य पूरा कर लिया गया हैं। सरकार ने बीस नए कृषि उत्पादन केन्द्र बनाए हैं।

कैबिनेट मंत्री सतीश महाना कोरोना पॉजिटिव

  • स्टाफ के तीन कर्मचारी भी संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। कोरोना संक्रमण प्रदेश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी चपेट में आम से लेकर मंत्री तथा प्रशासन व पुलिस के अधिकारी भी आ रहे हैं। अब प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। वह फिलहाल लखनऊ में अपने सरकारी आवास में होम क्वॉरंटाइन रहेंगे। उनके स्टॉफ के तीन सदस्य भी कोरोना संक्रमित हैं। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच कराने की अपील की है।
कानपुर निवासी मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को दिन में अपना व स्टॉफ के 13 लोगों की कोरोना जांच कराई गई थी, जिसमें सभी को निगेटिव बताया गया था। इसके बाद दोबारा सैंपल देने के बाद वह लखनऊ से लाल बंगला के अपने आवास पर आ गए थे। यहां देर रात दूसरी जांच रिपोर्ट आने पर जानकारी दी गई कि उन्हेंं और स्टॉफ के तीन सदस्यों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद वह लाल बंगला के घर से फिर लखनऊ चले गए हैं। इससे पहले गुरुवार को यूपी सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे।

अब सरकार के निशाने पर आजम खां का रिसॉर्ट, ध्वस्तीकरण का नोटिस

  • सपा सांसद आजम की विधायक पत्नी डॉ. तजीन फातिमा के नाम है रिसॉर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाने के बाद अब रामपुर के सांसद आजम खां के हमसफर रिसॉर्ट को तोडऩे के लिए नोटिस जारी किया गया है। रामपुर विकास प्राधिकरण ने 15 दिन के अंदर कब्जा हटाने के आदेश दिए हैं।
रामपुर विकास प्राधिकरण ने जिला पंचायत द्वारा जारी किए गए रिसॉर्ट के नक्शे को अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर स्वीकृत करने और स्वीकृत नक्शे में दिए गए नियमों की अनदेखी करने पर नक्शे को निरस्त कर दिया है। साथ ही ध्वस्तीकरण के आदेश दिए हैं। आरडीए ने इस संबंध में रिसॉर्ट मालिक सीतापुर जेल में बंद शहर विधायक तजीन फातिमा और अब्दुल्ला आजम को नोटिस जारी करते हुए 15 दिन के भीतर अपना कब्जा हटाने के आदेश दिए हैं। इसके बाद भी यदि कब्जा नहीं हटाया गया तो आरडीए खुद इसे धवस्त कर देगा साथ ही इसका खर्चा भी वसूलेगा। रामपुर विकास प्राधिकरण ने कुछ समय पहले बिना नक्शे के हमसफर रिसॉर्ट बनाने के मामले में नोटिस जारी किया था। उस वक्तपहले यह नोटिस सपा सांसद के बेटे अब्दुल्ला आजम खां के नाम पर दिया गया, लेकिन बाद में बताया गया कि यह अब्दुल्ला के नाम पर न होकर सपा सांसद की शहर विधायक पत्नी डा. तजीन फातिमा के नाम पर है। इस पर आरडीए ने संशोधित नोटिस भी जारी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button