कांग्रेस ने धारा-370 लगाकर देश में रखी थी आतंकवाद की नींव: सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने भाजपा के हर बूथ पर पांच वृक्षों को लगाने का शुरू किया अभियान
श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर कार्यक्रम को किया संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के मौके पर गोरखपुर में कहा कि देश की आजादी के बाद जब कांग्रेस ने छद्म रूप से देश के संविधान में धारा-370 का प्रावधान करते हुए देश के अंदर आतंकवाद की नींव रखी थी उस समय कांग्रेस के इस कृत्य का विरोध डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी ने किया था। कश्मीर के परमिट सिस्टम को समाप्त करने के लिए उन्होंने अपने आप को बलिदान किया। आज उनका सपना साकार हुआ जब जम्मू कश्मीर से धारा-370 समाप्त हो गई और उसके बाद कश्मीर के अंदर भारत के सभी कानून लागू हो रहे हैं। हर एक व्यक्ति आज गौरवान्वित है।
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 का हटाया जाना डॉ. श्यामा प्रसाद के बलिदान और संघर्षों की जीत है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना साकार होना हम सब के लिए गौरव की बात है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचारों को सर्वे भवन्तु सुखिन, सर्वे सन्तु निरामया की भावना से जोड़ते हुए मुख्यमंत्री ने भाजपा के पौधारोपण अभियान को उनके सपनों को पूरा करने वाला अभियान बताया। योगी ने कहा कि यह अभियान प्रकृति, पर्यावरण और सृष्टि के प्रति जागरूकता का भाव जगाता है। अभियान के तहत हर बूथ पर कम से कम पांच पौधे लगाए जाने के निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी ने पुराना गोरखपुर बूथ क्षेत्र में आने वाले गोरखनाथ मंदिर परिसर में पौधा लगाया। उन्होंने मंदिर परिसर में मौजूद साधना भवन के सामने आंवला और आम के दो पौधों का रोपण किया। सीएम योगी ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119वीं जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने हर बूथ पर पांच वृक्ष लगाने का जो अभियान प्रारंभ किया है मेरा सौभाग्य है कि मुझे इसका शुभारंभ करने का अवसर प्राप्त हुआ है। रविवार को हमारी सरकार ने प्रदेश के अंदर 15 करोड़ 87 लाख से अधिक वृक्षारोपण का एक वृहद कार्यक्रम प्रदेश के अंदर संपन्न किया है।

राजनीति के साथ सामाजिक सरोकार भी जरूरी: स्वतंत्र देव

कहा, मुखर्जी का सपना एक राष्टï्र, एक विधान था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने बूथ स्तर पर पौधारोपण कर एक भारत श्रेष्ठ भारत का जयघोष किया। यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने गांव सेंथा में पौधा रोपने के बाद कार्यकर्ताओं से राजनीतिक गतिविधियों के साथ सामाजिक सरोकारों से भी जुड़े रहने का आह्वान किया। स्वतंत्र देव सिंह ने श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद उनके जीवन ने जुड़े संस्मरण सामने रखे। उन्होंने कहा कि मुखर्जी का सपना एक राष्टï्र, एक विधान था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह पूरा करने में जुटे हैं। स्वतंत्रदेव ने धारा 370 व 35ए की समाप्ति को प्रत्येक भारतीय का स्वप्न साकार होना बताया। महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने भी डॉ.मुखर्जी के बलिदान की याद दिलाते हुए सेवा कार्य में भी जुटे रहने पर जोर दिया। उनका कहना था कि सामाजिक सरोकारों से जुड़े रहना भाजपा कार्यकर्ता के संस्कार में शामिल होता है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारत माता के सच्चे सपूत थे। देश को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button