एलयू के विद्यार्थी अनेक पद्ïम पुरस्कार विजेता रहे: डिप्टी सीएम

  • स्कॉलर परेड के बाद लविवि के दीक्षा समारोह का आगाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में शनिवार को दीक्षा समारोह के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस दौरान परंपरागत स्कॉलर परेड निकाली गई। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विश्वविद्यालय की कुलाधिपति भूमिका में शामिल रहीं।
वहीं उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा की मौजूदगी में स्कॉलर परेड प्रोक्टर ऑफिस से लेकर आयोजन स्थल मालवीय सभागार तक निकाली गई। उसमें कुलपति रजिस्ट्रार सहित लविवि की प्रमुख समितियों के सदस्य शामिल रहे। सभी के मन में इस बात की खुशी नजर आई कि वे शताब्दी वर्ष में आयोजित किए जा रहे समारोह का हिस्सा हैं। इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि शिक्षा अंत नहीं है। ये नया आरम्भ है। ये कन्वोकेशन शताब्दी वर्ष में हो रहा है। 1920 में लेजिस्लेटिव काउंसिल को भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद विश्वविद्यालय बना था। यहां के विद्यार्थी अनेक पद्म पुरस्कार विजेता रहे हैं। पूर्व राष्टï्रपति शंकर दयाल शर्मा यहीं के छात्र रहे हैं। विवि के 194 मेधावियों को स्थापना दिवस के बाद मेडल से नवाजा जाएगा। 15 प्रमुख मेधावियों को आज दीक्षा समारोह में मेडल दिए जा रहे हैं, मगर 194 प्रायोजित मेडल विभाग स्तर पर लविवि देगा।

सीएम योगी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को दी जन्मदिन की बधाई

  • सोशलसाइट्स पर उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करने वालों की लगी होड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गुजरात की प्रथम महिला मुख्यमंत्री रह चुकीं एवं यूपी व एमपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का आज जन्मदिन है। उनके इस जन्मदिन पर सीएम योगी सहित भाजपा नेताओं व विपक्ष के कई लोगों ने सोशलसाइट्स पर उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना की।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह राज्यपाल से भेंटकर उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आनंदीबेन पटेल का आज यानी 21 नवंबर को 79वां जन्मदिन है। राजभवन में उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है। सीएम योगी राजभवन में करीब आधा घंटा रहे, उन्होंने राज्यपाल को भगवान गणेश की प्रतिमा भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल आनंदीबेन के स्वास्थ्य का भी हाल भी जाना। उनको शुभकामना भी दी। उन्होंने कहा कि आपको जन्मदिन की हृदयतल से शुभकामनाएं। मैं ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य और सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने 29 जुलाई 2019 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का पदभार संभाला था। बच्चों तथा महिलाओं के प्रति बेहद संवेदनशील आनंदीबेन को गुजरात की आयरन लेडी का खिताब भी मिला है। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का पद संभालने से पहले वह मध्य प्रदेश की राज्यपाल थीं। आबंदीबेन पटेल 1998 से गुजरात की विधायक थीं।

अगले माह से लखनऊ समेत 11 जिलों में नगर बस डिपो निर्माण कार्य शुरू

  • दिसंबर में टेंडर प्रक्रिया, बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट होंगे तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना काल के बाद अब नगरीय परिवहन के कार्य ने फिर से गति पकड़ी है। मथुरा, झांसी, अलीगढ़ में डिपो निर्माण का काम शुरू हो गया है। अगले माह दिसंबर में टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 14 जिलों में डिपो का काम शुरू हो जाएगा। करीब चार माह में इसे पूरा किया जाना है।
14 शहरों में बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट तैयार होते ही बसें शुरू कर दी जाएंगी। नगरीय परिवहन के अधिकारी बताते हैं कि टेंडर अपलोड हो चुका है। दिसंबर माह तक डिपो निर्माण का काम शुरू होते ही ट्रायल के लिए आगामी जनवरी माह में चार प्रोटोटाइप बसें आ जाएंगी।

इन जिलों में होगा निर्माण

मथुरा, झांसी, अलीगढ़ में डिपो निर्माण का काम शुरू होने के बाद शेष बचे लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, गाजियाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, आगरा व प्रयागराज में इलेट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट और डिपो निर्माण किया जाना है। चार माह के भीतर इसे पूरा कर लिया जाएगा।

राजधानी में पांच स्थानों पर बनेंगे चार्जिंग प्वाइंट

ए दुबग्गा-30
ए पी-4 पार्किंग,
ए राजाजीपुरम
ए विराजखंड गोमतीनगर
ए रामराम बैंक चौराहा

तीन जिलों में डिपो निर्माण का काम शुरू हो गया है। लखनऊ समेत शेष 11 जिलों में भी काम अगले माह तक प्रारंभ हो जाएगा। स्मार्ट सिटी के तहत डिपो निर्माण का काम किया जा रहा है।
अजीत सिंह, संयुक्त निदेशक,
नगरीय परिवहन निदेशालय

अवैध निर्माण कराने वालों के सलाहकार बने एलडीए इंजीनियर और एक्सईएन

  • बोले- कमिश्नर के ऑफिस में करो अपील, नहीं गिरेगा अवैध निर्माण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अवैध निर्माणों को गिराने से बचाने के लिए एलडीए के इंजीनियर अपनी गर्दन बचाने के लिए निर्माणकर्ताओं के सलाहकार के रूप में नजर आ रहे हैं। बिल्डरों को बिल्डिंग बचाने के लिए एलडीए के आदेश के खिलाफ कमिश्नर की कोर्ट में अपील करने का सुझाव दे रहे हैं।
कमिश्नर के यहां अपील लंबित होने पर बिल्डिंग को नहीं गिराया जा सकेगा। इसी वजह से कमिश्नर के यहां लगातार अवैध निर्माणों की अपील बढ़ती जा रही है। राजधानी में करीब 25000 अवैध बिल्डिंग के खिलाफ ध्वस्तीकरण का आदेश पारित है। विहित प्राधिकारी के आदेश के क्रम में हाल ही में एलडीए ने कुछ बिल्डिंग तोड़ी थी। इस बीच हाईकोर्ट ने एक आदेश पारित किया कि जिस भी निर्माणकर्ता की किसी भी कोर्ट में कोई अपील लंबित होगी उसे तब तक नहीं गिराया जाएगा जब तक अपील का निस्तारण नहीं होता। हाईकोर्ट के इस आदेश को अवैध निर्माण कराने वालों ने बिल्डिंग बचाने का हथियार बना लिया। इसका रास्ता खुद प्राधिकरण के इंजीनियरों ने ही सुझाया है। रोजाना कमिश्नर के यहां 100 से 200 अपील आ रही हैं।

क्या बोले अधिकारी

उन अवैध निर्माणों को जल्द ही प्राधिकरण ध्वस्त कराएगा जिनकी अपील कहीं भी लंबित नहीं है। इसके लिए तेजी से तैयारी चल रही है। प्राधिकरण सचिव पवन गंगवार ने कहा कि अवैध बिल्डिंग की सूची तैयार कर इनका परीक्षण किया जा रहा है। जिनके मामले कहीं नहीं लंबित हैं उन्हें जल्दी ही गिराने का काम फिर शुरू किया जाएगा।

पॉलीटेक्निक: कल आएगा आठवें चरण का परिणाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पॉलीटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया का एक ओर जहां समापन हो रहा है तो दूसरी ओर नए विद्यार्थियों को एंटी रैगिंग सेल की कार्य प्रणाली को बारे में भी ऑनलाइन जानकारी दी जा रही है। पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ाई से पहले चल रही एंटी रैगिंग पाठशाला में उन्हें सेल की पूरी जानकारी दी जा रही है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से एक दिसंबर से नया सत्र शुरू करने की हिदायत दी गई है।
लखनऊ पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही उन्हें संस्थान के नियमों की जानकारी भी दी जा रही है। गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक में भी कक्षाएं चल रही हैं। प्रधानाचार्य केके श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया समाप्त हो गई है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से चल रही काउंसिलिंग का परिणाम रविवार को घोषित होगा। शनिवार को विकल्प भरने की अंतिम तिथि समाप्त हो गई। 30 नवंबर तक पढ़ाई शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट द्भद्गद्गष्ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button