एलडीए अभियंताओं की मिलीभगत से बिगड़ रही शहर की सूरत

  • एलडीए की प्रवर्तन टीम पर उठ रहे सवाल अभियान के नाम पर खानापूर्ति
  • वीसी अनूप यादव अभियान चलाने की कर रहे बात

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन टीम पार्किंग री-स्टोर के नाम पर कुछ दिन खानापूर्ति करती रही और एक-दो स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा लिया। वहीं अभियान के ठंडा पड़ते ही स्कूलों के बाहर खड़े वाहन दोबारा से उसी अवस्था में दिखने लगे हैं। गौरतलब है कि एलडीए वीसी डा. अनूप यादव ने अभियान चलाकर पार्किंग रीस्टोर कराने के निर्देश दिए थे। किन्तु एलडीए अभियंता शहर में सिर्फ एक-दो जगह अभियान चलाकर शांत बैठ गए। गोमतीनगर, महानगर व अलीगंज जैसे रिहायशी इलाकों में पार्किंग उसी क्रम में लग रही है, जिससे आये दिन जाम की समस्या खड़ी हो रही है।
प्रवर्तन के अभियंताओं ने कुछ स्कूलों में जाकर पार्किंग की व्यवस्था स्कूलों के अंदर किये जाने के निर्देश दिए थे। कुछ दिन पार्किंग ठीक ठाक रही। लेकिन बाद में स्कूल के बाहर वैसे ही पुराने ढंग से पार्किंग चलने लगी। गोमतीनगर में धड़ल्ले से खुल रहे शॉपिंग कॉम्प्लेक्सों में कहीं भी पार्किंग नहीं है। एलडीए प्रवर्तन से जुड़े अभियंताओं ने अपनी आंखें मूंद ली हैं।
एलडीए उपाध्यक्ष डा. अनूप यादव के निर्देश पर हजरतगंज स्थित दो प्रतिष्ठïानों पर कार्रवाई करते हुए पार्किंग खाली करवाई थी, जबकि पूरे शहर में हजारों व्यापारिक प्रतिष्ठïानों में इस तरह से कई अवैध पार्किंग धड़ल्ले से चल रही हैं। इन प्रतिष्ठïानों के मालिक एलडीए अभियंताओं से मिलीभगत करके धन उगाही कर रहे हैं। इसके अलावा शहर में कई ऐसे स्कूल हैं, जिनके खिलाफ एलडीए कार्रवाई करने से बच रहा है। हालांकि इस सबके बीच एलडीए वीसी अनूप यादव का कहना है कि अभियान फिर से चलाया जाएगा और ऐसे स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी, जो सडक़ों पर पार्किंग बनाकर वाहन खड़े करवा रहे हैं।

मल्टीलेबल पार्किंग पर नहीं बनाया जा रहा पास

लखनऊ। हजरतगंज स्थित एलडीए की मल्टीलेबल पार्किंग में तैनात कर्मचारी चार पहिया वाहनों का मासिक पास जारी नहीं कर रहे हैं। पार्किंग का मासिक पास बनवाने के लिए आने वाले लोगों को यह कहकर लौटाया जा रहा है कि पार्किंग में न तो सीसीटीवी कैमरे हैं न ही सुरक्षा के इंतजाम। यही नहीं पार्किंग में तैनात कर्मचारी लोगों को गाड़ी चोरी हो जाने की बात कहकर डरा रहे हैं। ऐसे में हजरतगंज में रोजाना आने वाले या नौकरी करने वालों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है।
हजरतगंज में एक प्राइवेट कम्पनी में नौकरी करने वाले राजेश के अनुसार शनिवार को वह एलडीए की मल्टीलेबल पार्किंग में अपने चार पहिया वाहन का मासिक पास बनवाने के लिए गये थे लेकिन वहां तैनात कर्मचारी दयाराम ने यह कहते हुए पार्किंग पास नहीं बनाया कि पार्किंग में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है यदि गाड़ी खो गयी तो हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। ऐसे में एलडीए की मल्टीलेबल पार्किंग पर सवालियां निशान खड़े होने लगे हैं। एलडीए संयुक्त सचिव एनएन सिंह ने बताया कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Pin It