कदम दर कदम बढ़ रहा ‘भारत जोड़ो’ का कारवां

जयपुर में कांग्रेस की यात्रा के 100 दिन का जश्न आज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के आज 100 दिन पूरे हो गए। राहुल गांधी की पदयात्रा में कदम दर कदम ’भारत जोड़ो‘ का कारवां बढ़ता जा रहा है। देश के दक्षिणी भाग कन्या कुमारी से शुरू हुई यह यात्रा उत्तर भारत के राजस्थान प्रांत में अपने कर्तव्यपथ पर अग्रसर है। यह यात्रा देश में 3750 किमी. की दूरी तय करेगी। आज तक 2376 किमी. का रास्ता राहुल गांधी अपनी टीम के साथ पूरा कर चुके हैं। यात्रा का जो संदेश है उसकी झलकियां भी आये दिन आ रही तस्वीरों में दिखाई पड़ रही है।
भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर आज राहुल गांधी जयपुर में म्यूजिक इवेंट में शामिल होंगे। वे आज राजस्थान में पहली बार प्रेस कांफ्रेंस भी करने जा रहे हैं। आज दौसा में करीब 22 किलोमीटर की यात्रा के बाद राहुल गांधी दोपहर 1.30 बजे जयपुर पहुंचे। उनके साथ हेलिकॉप्टर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और सचिन पायलट भी थे।
भारत जोड़ो यात्रा का आज राजस्थान में 12वां दिन है। दौसा में यात्रा के दौरान राहुल गांधी के सामने सचिन पायलट के समर्थन में जमकर नारेबाजी हुई। बता दें कि, दौसा जिला पायलट परिवार का गढ़ माना जाता है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राजेश पायलट यहां के सबसे पॉपुलर नेताओं में शुमार हैं। राहुल गांधी की यहां 4 बजे अस्पताल रोड के नए कांग्रेस ऑफिस में प्रेस कांफ्रेंस होगी। उनका नाइट स्टे जयपुर में ही होगा। यात्रा के स्वागत के लिए राजधानी जयपुर में शुक्रवार शाम एक म्यूजिक इवेंट रखा गया है।

यात्रा की झलकियां

सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से हुई भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत।
देश में करीब 3750 किलोमीटर चलेगी राहुल गांधी की यात्रा।
यात्रा अभी तक 2600 किमी की दूरी तय कर चुकी है।
संभवत: फरवरी में कश्मीर पहुंचकर खत्म होगी यात्रा।
यात्रा अब तक केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्टï्र, मध्य प्रदेश होते हुए इस समय राजस्थान में है।
24 दिसबंर को यह यात्रा राजधानी दिल्ली में दाखिल होगी।
आठ दिनों के ब्रेक के बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और अंत में जम्मू और कश्मीर की ओर बढ़ेगी।
कर्नाटक के मांड्या में मां सोनिया गांधी भी यात्रा में शामिल हुईं।
यात्रा में लेखक, अभिनेता, इकोनॉमिस्ट, एक्टिविस्ट, सोशल साइंटिस्ट, किसान, मजदूर, खिलाड़ी जैसे -सभी वर्गों के लोग शामिल हो रहे हैं।
यात्रा के दौरान राहुल गांधी का बच्चों के प्रति प्रेम भी खूब देखने को मिला। उन्होंने बच्चों के साथ डांस किया तो कई बार बच्चों को कंधों पर भी उठा लिया।
यात्रा के दौरान राहुल ने कर्नाटक के मैसूर में भारी बारिश के बीच एक जनसभा को संबोधित किया।
राजस्थान में प्रियंका गांधी ने कदम से कदम मिलाया।
यात्रा में कई अलग-अलग जगत की कई हस्तियां शामिल हुईं। इनमें आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, अभिनेत्री पूजा भट्ट, आकांक्षा पुरी, अमोल पालेकर, रश्मि देसाई, बॉक्सर विजेंद्र सिंह, कॉमेडियन कुनाल कामरा, अभिनेत्री स्वरा भास्कर, रिया सेन, आनंद पटवर्धन, सामाजिक कार्यकर्ता अरुणा रॉय, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास, शिवसेना के आदित्य ठाकरे और एनसीपी की सुप्रिया सुले, तेलंगाना में रोहित वेमुला की मां शामिल हुईं।

Related Articles

Back to top button