इंतजार खत्म, फिर ले सकेंगे लखनऊ मेट्रो में सफर का आनंद

7 सितंबर से फिर शुरू होगी लखनऊ मेट्रो
स्टेशनों पर सेनेटाइजेशन का होगा काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों का इंतजार खत्म होने को है क्योंकि लखनऊ मेट्रो फिर से शहर में दौडऩे जा रही है। योगी सरकार की अनलॉक 4.0 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार मेट्रो पर लगी रोक खत्म हो गई है। अनलॉक-4 की प्रक्रिया के तहत लखनऊ में विशेष व्यवस्था के बीच 7 सितंबर से मेट्रो को चलाने की अनुमति मिल गई है। यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि वह दोबारा मेट्रो संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। केशव का कहना है कि मेट्रो सफर के दौरान कोरोना के संक्रमण को रोकने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेट्रो सेवाएं 7 सितंबर से फिर से शुरू होंगी। हम हर रात मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों को सेनेटाइज करेंगे और आमतौर पर छुई गई सतहों के लगातार सेनेटाइजेशन का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि मेट्रो में सफर करने से पहले यात्रियों के तापमान की जांच की जाएगी। स्टेशन पर अंदर घुसते ही थर्मामीटर से मुसाफिरों की स्कैनिंग होगी। इसके बाद ही स्टेशन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा आने-जाने पर भी स्कैनिंग होगी। साथ ही बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मेट्रो के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य

यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मेट्रो सेवा बहाल होने से पहले सभी शहरवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें। इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन और मेट्रो के अंदर एक-दूसरे के बीच 6 फीट की दूरी को बनाएं रखें। उनका कहना है कि मेट्रो के सफर के दौरान सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

फिलहाल ये रहेंगे बंद, इन्हें मिली अनुमति

अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन की मानें तो 21 सितंबर से समस्त सामाजिक, अकादमिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक कार्यक्रम एवं सामूहिक गतिविधियों को अधिकतम 100 व्यक्तियों की मौजूदगी के साथ शुरू करने की अनुमति होगी। हालांकि इस दौरान फेस मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। 20 सितंबर के बाद से शादी समारोह व अंतिम संस्कार में 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति होगी। समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार और इस प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे। हालांकि, ओपन एयर थिएटर को 21 सितंबर से शुरू करने की अनुमति होगी। इसके अलावा अब सिर्फ संडे को लॉकडाउन रहेगा जबकि पहले प्रत्येक शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक का लॉकडाउन था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button