आयुर्वेद मेडिकल कॉलेजों में नए सत्र के लिए जल्द शुरू होंगे दाखिले, सीटें बढ़ी

  • आयुर्वेद काउंसिलिंग का कार्यक्रम जल्द होगा जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलोपैथ मेडिकल कॉलेजों में नीट काउंसिलिंग चल रही है। वहीं आयुर्वेद मेडिकल कॉलेजों में भी जल्द दाखिले होंगे। केंद्र सरकार ने नए सत्र के लिए सभी सरकारी आयुर्वेद कॉलेजों को मान्यता दे दी है। साथ ही सीटों में भी इजाफा हो गया है। राजधानी में आयुर्वेद दिवस मनाया गया। इस अवसर पर केंद्र सरकार ने आयुष अभ्यर्थियों के लिए बड़ा तोहफा दिया।
आयुर्वेद निदेशक डॉ. एसएन सिंह के मुताबिक राज्य में आठ सरकारी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज हैं। इन्हें केंद्र सरकार ने शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए मान्यता प्रदान कर दी है। साथ ही इनकी यूजी-पीजी की सीटों में भी बढ़ोतरी की है। गत वर्ष सरकारी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज में जहां 401 बीएएमएस की सीटें थीं। वहीं इस बार 475 सीटों पर छात्रों को दाखिला के अवसर मिलेंगे। एमडी की पहले 75 सीटें थीं, जो अब बढक़र 94 हो गई हैं। ऐसे में ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को भी फायदा होगा। जल्द ही आयुष काउंसिलिंग का शेड्यूल भी जारी होगा।

निजी कॉलेजों को मान्यता का इंतजार

राज्य में अभी 59 के करीब निजी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें 2430 के करीब बीएएमएस की सीटें हैं। नए शैक्षिक सत्र में इनमें दाखिला व सीट बढ़ोतरी पर अभी फैसला नहीं हुआ है। शीघ्र ही नए सत्र के लिए निजी कॉलेजों को भी मान्यता मिलने की उम्मीद है। साथ ही मानक पूरे न करने वाले कॉलेजों को झटका भी लग सकता है।

नए वर्ष में खुलेंगे 268 हेल्थ वेलनेस सेंटर

साल के अंत तक 324 आयुर्वेद हेल्थ वेलनेस सेंटर संचालित होने लगेंगे। इनमें डॉक्टरों की नियुक्ति कर दी गई है। डॉ. एसएन सिंह के मुताबिक नए वर्ष में 268 और हेल्थ वेलनेस सेंटर भी खोले जाएंगे। इन पर सामान्य जांच और इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ ही योग की पाठशाला भी चलेगी।

ऐशबाग में बनने वाले हाईटेक रैन बसेरे में मिलेगी पार्किंग की सुविधा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आम आदमी के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण आधुनिक सुविधाओं से लैस रैन बसेरा बनाया जाएगा। कई मंजिला रैन बसेरा लखनऊ के लिए आईकॉन होगा। ऐशबाग में बनने वाले इस रैन बसेरा में सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। उद्देश्य होगा कि अन्य जिलों से आने वाला व्यक्ति यहां आराम से रुक सके। पार्किंग के साथ ही कमरों में बेड, शौचालय में गीजर, मेस की सुविधा होंगी। एलडीए जल्द ही वास्तुविद का टेंडर करने जा रही है। इसके बाद इसका नक्शा पास होगा। उद्देश्य है कि आगामी चंद महीनों में यह बनकर तैयार हो जाए। डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बैठक में यह फैसला लिया गया है। कई घंटे चली बैठक में चार बिन्दु मुख्य रहे। इनमें इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की 34 हजार स्कवायर फीट जमीन पर मल्टी स्टोरी रैन बसेरा बनाने पर जोर रहा। यह रैन बसेरा मल्टी स्टोरी होने के साथ ही दो से तीन सभागार रहेंगे। इसकी क्षमता करीब एक हजार लोगों के रुकने की होगी। यह रैन बसेरा नगर निगम के रैन बसेरों से कई गुना बेहतर होगा। इसे ऐशबाग में एलडीए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम को दी गई जमीन से चंद कदम दूरी पर खाली पड़ी जमीन पर प्रस्तावित किया गया है। एलडीए द्वारा रैन बसेरा बनाने के बाद इसे नगर निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा। इसका संचालन नगर निगम ही करेगा। वर्तमान में नगर निगम के पास हर जोन में रैन बसेरा पहले से संचालित हो रहे हैं। यह रैन बसेरा इन सबसे बिल्कुल अलग होगा। डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश स्वयं पूरे प्रोजेक्ट की मानीटरिंग करेंगे।

अमेठी में अब तक की सबसे महंगी रजिस्ट्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केंद्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी का संसदीय क्षेत्र एक बार फिर सुर्खियों में हैं। अमेठी ने पूरे प्रदेश में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। दरअसल जिले की मुसाफिरखाना तहसील में अब तक की सबसे महंगी रजिस्ट्री हुई है। यह रजिस्ट्री आदित्य बिरला ग्रुप ने कराई है। आदित्य बिरला ग्रुप ने इस रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प शुल्क और पंजीयन शुल्क को मिलाकर कुल 161 करोड़ रुपये से अधिक ई-पेमेंट के जरिए अदा किए हैं। कंपनी की तरफ से रजिस्ट्री ग्रासिम इंडस्ट्रीज के ज्वाइंट प्रेसीडेंट सुरेश चंद्र डाड ने कराई। रजिस्ट्री के बाद उप निबंधक भानुप्रताप सिंह ने इसके दस्तावेज सुरेश चंद्र को सौंप दिए। एडीएम वंदिता ने बताया कि यह रजिस्ट्री स्टांप शुल्क की दृष्टि से प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी रजिस्ट्री है। उन्होंने बताया कि जमीन की रजिस्ट्री के बाद आदित्य बिरला ग्रुप ने ई स्टाम्प के माध्यम से सरकारी खजाने में एक अरब 41 करोड़ से अधिक का स्टाम्प जमा कराया है। ग्रुप ने रजिस्ट्री शुल्क के लिए 22 करोड़ 22 लाख से अधिक रुपये ई-पेमेंट के माध्यम से जमा कराए हैं। उन्होंन बताया कि पूरे प्रदेश में सबसे महंगी रजिस्ट्री होने के चलते साफ्टवेयर तक को बदलना पड़ गया। प्रदेश में अब तक रजिस्ट्री विभाग में शुल्क चुकाने के लिए साफ्टवेयर में 10 अंकों की व्यवस्था ही होती थी। आदित्य बिरला ग्रुप की रजिस्ट्री के चलते इस साफ्टवेयर को बदलना पड़ा गया।

दीपावली बाद वापसी और छठ के लिए लखनऊ से चलेंगी 40 स्पेशल ट्रेनें

१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली बाद लोगों की वापसी और छठ पर्व पर ट्रेनों के अतिरिक्त डिब्बे यात्रियों को राहत दे सकती हैं। लखनऊ से दिल्ली व मुंबई के लिए करीब 40 ट्रेनें हैं, जिनमें कंफर्म टिकट मिल रहे है। वहीं जिन ट्रेनों में वेटिंग के टिकट मिल रहे है। उन ट्रेन के यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे अतिरिक्त डिब्बे लगाएगा।
ताकि वेटिंग वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सके। रेलवे ने बांद्रा, सूरत, छपरा, अहमदाबाद सहित कई ट्रेनों में स्लीपर व एसी क्लास की अतिरिक्त बोगियां तैयार करने का आदेश दिया है। रेलवे ने सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था की है। साथ ही एक मॉनीटरिंग सेल भी बनाया है। जहां हर एक ट्रेन की वेटिंग की निगरानी की जा रही है। क्षमता से अधिक वेटिंग होने पर सेल ही अतिरिक्त बोगियां लगाने की व्यवस्था करेगा।

१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली बाद लोगों की वापसी और छठ पर्व पर ट्रेनों के अतिरिक्त डिब्बे यात्रियों को राहत दे सकती हैं। लखनऊ से दिल्ली व मुंबई के लिए करीब 40 ट्रेनें हैं, जिनमें कंफर्म टिकट मिल रहे है। वहीं जिन ट्रेनों में वेटिंग के टिकट मिल रहे है। उन ट्रेन के यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे अतिरिक्त डिब्बे लगाएगा।
ताकि वेटिंग वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सके। रेलवे ने बांद्रा, सूरत, छपरा, अहमदाबाद सहित कई ट्रेनों में स्लीपर व एसी क्लास की अतिरिक्त बोगियां तैयार करने का आदेश दिया है। रेलवे ने सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था की है। साथ ही एक मॉनीटरिंग सेल भी बनाया है। जहां हर एक ट्रेन की वेटिंग की निगरानी की जा रही है। क्षमता से अधिक वेटिंग होने पर सेल ही अतिरिक्त बोगियां लगाने की व्यवस्था करेगा।

अतिरिक्त डिब्बे लगेंगे
बांद्रा-लखनऊ में 14 से 21 नवंबर तक, लखनऊ-बांद्रा में 15 से 29 नवंबर तक स्लीपर की एक बोगी लगेंगी। वहीं 16 नवंबर को सूरत से एसी थर्ड की एक व स्लीपर की तीन बोगियां। 18 नवंबर को छपरा से तीन डिब्बे, 13 से 30 नवंबर तक अहमदाबाद से और 15 नवंबर से दो दिसंबर तक गोरखपुर से स्लीपर क्लास की दो बोगियां लगेंगी। लखनऊ पाटिलपुत्र में 13, 16, 17 और 18 नवंबर को एसी चेयरकार की एक बोगी लगेगी।

मुकदमा चल रहा हो तो पिता को नाबालिग बच्चों की अभिरक्षा का हक नहीं : हाईकोर्ट

१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक आदेश में कहा है कि पिता यदि आपराधिक मुकदमे का ट्रायल फेस कर रहा हो तो वह अपने नाबालिग बच्चों की अभिरक्षा का हकदार नहीं है। न ही वह उनसे मिलने का हक रखता है। कोर्ट ने कहा कि मुकदमे में बरी होने के बाद यदि बच्चे नाबालिग हैं तो नैसर्गिक संरक्षक के नाते वह अदालत से उनकी अभिरक्षा की मांग कर सकता है। कोर्ट ने पत्नी की हत्या के आरोपी को उसके दो बच्चों की अभिरक्षा देने से इनकार कर दिया कि उसके खिलाफ आपराधिक मुकदमे का ट्रायल चल रहा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि नानी की अभिरक्षा में बच्चों को रखना अवैध नहीं माना जा सकता। क्योंकि नानी व मौसी उसी शहर में बच्चों के संपर्क में हैं। अदालत बच्चों का हित देखकर फैसला लेगी। यह आदेश न्यायमूर्ति जेजे मुनीर ने हाथरस के अवधेश गौतम की ओर से अपने दो बच्चों की अभिरक्षा के लिए दाखिल याचिका को खारिज करते हुए दिया है।

दीपावली पर बिजली समस्या हो तो इन नंबर पर करें संपर्क

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली पर बिजली सप्लाई बाधित होने पर 1912 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001800440 पर भी संपर्क कर सकते हैं। मुख्य अभियंता (ट्रांसगोमती) प्रदीप कक्कड़ ने बताया कि सभी अधिशासी अभियंताओं, एसडीओ और अवर अभियंताओं को उपकेंद्र पर तैनात रहने का निर्देश दिया गया है।
इसके अलावा फाल्ट को जल्द दुरुस्त करने के लिए उपकेंद्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। मध्यांचल निगम के एमडी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि राजधानी दीपावली तक ट्रांसफार्मर जलने या फिर खराब होने से जो अंधेरा होगा, उसको ट्रॉली ट्रांसफार्मर से दूर किया जाएगा। इसके लिए 40 ट्रॉली ट्रांसफार्मर को तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सभी उपखंड अधिकारियों को आदेश दिये गये कि वे ट्रॉली के ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करके इमरजेंसी सेवा के लिए तैयार रखें। लेसा के मुख्य अभियंता मधुकर वर्मा ने बताया कि सभी उपकेंद्रों पर दीपावली तक अतिरिक्त कर्मचारियों के एक-एक गैंग को तैनात किया जाएगा। जो उपभोक्ताओं की शिकायत आते ही उसका निदान किया।

बिजली न मिले तो सर्किल अफसर को करें फोन

मोबाइल नंबर नाम विद्युत खंड
9415901295 वीवी राय राजभवन, हुसैनगंज, अमीनाबाद
9415901339 अजय मिश्रा गोमतीनगर और चिनहट
9415901393 आरए प्रसाद ऐशबाग, अपट्रॉन, राजाजीपुरम
9415803094 डीके त्रिपाठी मोहनलालगंज, मलिहाबाद, काकोरी, रहीमाबाद, गोसाईगंज, बंथरा
8004910763 एके लाल फैजुल्लागंज, मडय़िांव, महानगर, डालीगंज, निशातगंज
8004922008 जेके पांडेय आलमबाग, कानपुर रोड, एलडीए
9415901310 बीएम शर्मा वजीरगंज, रिवर बैंक कॉलोनी, ठाकुरगंज
9453004726 विवेक अग्रवाल इंदिरानगर, कल्याणपुर, फैजाबाद रोड
9453004727 बीके चौधरी अलीगंज, सीतापुर रोड, बीकेटी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button